Move to Jagran APP

स्वच्छ भारत से ही साकार होगा स्वस्थ्य भारत का सपना

तालबेहट(ललितपुर) : किसी भी राष्ट्र के विकास को मापने का उत्तम मानक वहाँ का स्वस्थ्य समाज होता है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jun 2018 01:17 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jun 2018 01:17 AM (IST)
स्वच्छ भारत से ही साकार होगा स्वस्थ्य भारत का सपना
स्वच्छ भारत से ही साकार होगा स्वस्थ्य भारत का सपना

तालबेहट(ललितपुर) :

loksabha election banner

किसी भी राष्ट्र के विकास को मापने का उत्तम मानक वहाँ का स्वस्थ्य समाज होता है। नागरिकों के स्वास्थ्य का सीधा असर उनकी कार्य शक्ति पर पड़ता है। उक्त बात सेना द्वारा माताटीला में आयोजित स्वच्छ भारत अभियान जनसभा के दौरान परिवार कल्याण संस्था की चेयरमैन निशा सिंह ने कही। कहा कि स्वच्छ भारत से ही स्वस्थ्य भारत का सपना साकार होगा, इसलिए लोग स्वच्छता को जुनून बतायें और देश, गाँव और नगर को साफ-सुथरा रखें।

रविवार को तालबेहट मिलेट्री स्टेशन के तत्वावधान में माताटीला बाँध की तलहटी में स्वच्छ भारत अभियान जनसभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ परिवार कल्याण संस्था तालबेहट मिलेट्री स्टेशन की चेयरमैन निशा सिंह, तालबेहट उप-जिलाधिकारी पदम सिंह, आरोग्य विशेषज्ञ सह-चिकित्सक डॉ. सचिन, तालबेहट नगर पंचायत अध्यक्ष मुक्ता सोनी, तालबेहट तहसीलदार सुशील कुमार दुबे, बुन्देलखण्ड विश्व विद्यालय झाँसी के डॉ. देवाशीष भट्टाचार्य ने महात्मा गाँधी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जावलन कर किया। तदुपरान्त जनसभा का आयोजन किया गया। जनसभा के दौरान तालबेहट एसडीएम ने कहा कि गाँधीजी का मानना था कि स्वच्छता का मतलब परमात्मा के करीब होना है, इसलिये हम सभी भी स्वच्छता को जुनून में तब्दील करे और हर सड़क, हर रास्ता, हर कार्यालय, हर घर और हर झोपड़ी को स्वच्छ बनायें। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को खुले में शौच से होने वाली बीमारियाँ गिनायीं और खुले में शौच मुक्त भारत बनाने के लिये प्रेरित किया। सह-चिकित्सक ने कहा कि भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया स्वच्छ भारत अभियान राष्ट्रीय स्तर का अभियान है, जो आज एक राष्ट्रीय आन्दोलन बन गया है। कहा कि स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिये अब आमजन में भी जिम्मेदारी की भावना आने लगी है, जिससे देशभर के लोग सक्रिय रूप से स्वच्छ भारत अभियान में शामिल हो रहे है। उन्होंने कहा कि सेना द्वारा आयोजित जनसभा से इस क्षेत्र में भी एक नयी मुहिम का आगाज होगा, और स्वच्छता के प्रति लोगों में बदलाव भी आयेगा। नगर पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि महात्मा गाँधी का सपना पूरा करने के लिये देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने स्वयं झाडू उठाई और देशभर में स्वच्छ भारत अभियान को जन-आन्दोलन बना दिया। तालबेहट तहसीलदार ने कहा कि अफसरों और जन-प्रतिनिधियों के अलावा बॉलीवुड हस्तियों से लेकर टीवी कलाकार भी स्वच्छ भारत अभियान में शामिल होकर बड़ा योगदान दे रहे है। डॉ. भट्टाचार्य ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत के बाद सड़कों की सफाई के लिये हाथों में झाडू थामना, सफाई पर ध्यान केन्द्रित करना और स्वच्छ माहौल बनाने की कोशिश लोगों की आदत बन गयी है। स्वच्छ भारत अभियान जनसभा के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तालबेहट के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनुराग बजाज, डॉ. यश सिंह मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन कैप्टन रजत रानू ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.