ऑफिसर्स ने मैदान के चारों तरफ लगाई झाड़ू, लोगों को साफ-सफाई के प्रति किया जागरूक

ललितपुर ब्यूरो :

शहर के आधा दर्जन से मुहल्लों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाने के बाद गुरुवार को जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में पुराना बस स्टैण्ड परिसर में साफ-सफाई की गई। इस दौरान जिलाधिकारी समेत दर्जन भर से अधिक ऑफिसर्स ने मैदान के चारों तरफ झाड़ू लगाकर खूब पसीना बहाया। इस दौरान मैदान के चारों तरफ सफाई की गई और कचरा एकत्रित कर नगरपालिका के ट्रालियों में डाला गया। साफ-सफाई के अलावा आसपास के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया गया।

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने शहर को साफ-सुथरा बनाने और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का बीड़ा उठा रखा है। इसी को ध्यान में रखते हुये शहर में विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की खास बात यह है कि इसमें नगरपालिका अमला नहीं बल्कि जिले के मुखिया जिलाधिकारी स्वयं हाथों में झाड़ू थामकर स्वच्छता अभियान को गति प्रदान कर रहे है। शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिये जिलाधिकारी के सपने को पूरा करने के लिये जनपद स्तरीय अधिकारी भी अभियान में जुटे हुये है। जिलाधिकारी के नेतृत्व में शहर की वाल्मीकि बस्ती झाँसीपुरा, नेहरू नगर की मलिन बस्ती, वार्ड 23 गोविन्द नगर में रामलीला मैदान, गिन्नौट बाग, नहर की सफाई का अभियान चलाया गया। इसी क्रम में गुरुवार को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत अभियान के तहत अभिलाषा पेट्रोल पम्प के पीछे पुराना बस स्टैण्ड मैदान में सफाई अभियान चलाया गया। निर्धारित समय पर सुबह 7 बजे जिलाधिकारी समेत अन्य अफसरों के वाहनों का काफिला पुराना बस स्टैण्ड मैदान पहुचा और समय बिताये बगैर ही हाथों में झाड़ू थामते हुये सफाई अभियान में जुट गये। डीएम समेत अन्य अफसरों ने मैदान के चारों तरफ फैली गन्दगी साफ की। जिलाधिकारी ने अभियान की शुरूआत से लेकर आखिर तक हाथों में झाड़ू थामे रखी। उन्हे देखकर अन्य अफसर भी झाड़ू लगाते-लगाते हाँफने लगे। पसीने से सराबोर अफसर को जहाँ गंदगी और कचरा दिखाई दिया झाड़ू लगाकर एकत्रित किया, जिसे नगरपालिका की ट्रेक्टर ट्राली में डाला गया। स्वच्छता अभियान लगभग एक घण्टा तक चला।

::

बॉक्स-

::

स्वच्छता अभियान शासन की प्राथमिकता : डीएम

जिलाधिकारी मानवेन्द्र समेत अन्य अफसर शहर को साफ-सुथरा बनाने के साथ ही आम लोगों को भी सफाई के प्रति जागरूक कर रहे है। इस दौरान जिलाधिकारी ने लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुये कहा कि स्वच्छता अभियान सरकार की प्राथमिकताओं में शुमार है। जनपद स्तर पर यह अभियान प्रत्येक सप्ताह आयोजित किया जा रहा है और आगे भी निरन्तर जारी रहेगा। अभियान का उद्देश्य नागरिकों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने आस-पास मौजूद नागरिकों से अनुरोध किया कि वे अपने आस-पास साफ-सफाई दुरूस्त रखें। सफाई का दायित्व मात्र सफाईकर्मी का ही नहीं होता, बल्कि हमें भी अपने आसपास के वातावरण को साफ रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि न स्वयं गन्दगी करें और न ही गन्दगी होने दें। उन्होंने कहा कि नियमित रूप से सफाई अभियान में प्रतिभाग करने वाले अफसरों को सम्मानित किया जायेगा।

::

बॉक्स-

::

इन अधिकारियों ने भी लगाई झाड़ू

स्वच्छता अभियान में जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह के साथ ही विभिन्न विभागों के अफसर भी झाड़ू लगाने में पीछे नहीं है। गुरुवार को चलाये गये स्वच्छता अभियान में सीएमओ डॉ. प्रताप सिंह, एसडीएम सदर महेश प्रसाद दीक्षित, परियोजना निदेशक डीआरडीए बलिराम वर्मा, वरिष्ठ कोषाधिकारी विष्णुकान्त द्विवेदी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके शाक्य, उप निदेशक कृषि प्रसार संतोष कुमार सविता, जिला कृषि अधिकारी एसएन चौधरी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी केएन त्रिपाठी, जिला उद्यान अधिकारी सुघर सिंह, समाज कल्याण अधिकारी रिंकू सिंह राही, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी सत्येन्द्र कुमार, जिला सूचना अधिकारी पीयूष चन्द्र राय, परियोजना प्रबंधक डूडा राकेश त्रिपाठी, जोनल सेनेट्री अधिकारी आरके लवानिया, अतिरिक्त जिला सूचना अधिकारी केबी मिश्र, बृजमोहन संज्ञा सहित अन्य अधिकारी शामिल रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस