तालबेहट(ललितपुर) : तालबेहट कोतवाली क्षेत्र के प्रसिद्ध जैन सिद्धक्षेत्र पावागिरिजी, सासद आदर्श ग्राम पवा व आस-पास के गाँवों में बदमाशों की चहलकदमी से दहशत का माहौल बना हुआ है। जैन मन्दिर व पवा गाँव के समीप समेत आस-पास के क्षेत्रों में अस्लिहाधारी खुलेआम घूमते देखे जा रहे है, जिससे क्षेत्रीय ग्रामीण जागकर रातें गुजारने को मजबूर है। जैन मंदिर व क्षेत्रीय गाँवों की सुरक्षा को लेकर ग्राम प्रधान पवा व प्रबन्ध समिति पावागिरिजी ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन भेजकर क्षेत्र में पर्याप्त पुलिसबल तैनात किये जाने व बदमाशों को पकड़वाने की माँग उठायी है।

तालबेहट कोतवाली क्षेत्र के आदर्श ग्राम पवा अंतर्गत बुन्देलखण्ड का प्रसिद्ध जैन सिद्धक्षेत्र पावागिरिजी स्थित है। यहाँ रोजना सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं का आवागमन बना रहा है। पवा गाँव के ग्रामीणों के अनुसार पिछले एक सप्ताह से क्षेत्र में करीब आधा दर्जन अस्लिहाधारी बदमाश खुलेआम घूम रहे है। पवा के ग्रामीण शोभाराम कुशवाहा, रामसेवक कुशवाहा, दीवान यादव व जगदीश यादव के अनुसार बीते रोज असलहाधारी बदमाश पवा जैन मन्दिर के पूर्व चेलना ब्रज पुलिया के समीप व बीती रात पवा गाँव के तालाब के आस-पास देखे जाना बताया गया है। ग्रामीणों ने बताया कि बदमाशों को रोकने-टोकने पर उनके द्वारा गाली-गलौच की जा रही है। बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर पवा साइनबोर्ड स्थित है, जहाँ से निकली सड़क पावागिरि जैन मन्दिर, पवा गाँव, सरखड़ी, वर्मा बिहार, गेवरागुन्देरा, उगरपुर, कंधारीकलाँ, पूराबिरधा, पुरा झाँवर समेत दो दर्जन गाँवों को जोड़ती है। यह सड़क जंगल के मार्ग से होकर गुजरती है, जहाँ पूर्व में भी कई राहगीरों के साथ लूट और मारपीट की घटनायें घटित हो चुकी है। वर्तमान में एक बार फिर अस्लिहाधारी बदमाशों की चहलकदमी की जानकारी आयी है, जिससे जैन सिद्धक्षेत्र समेत कई गाँवों के ग्रामीणों में असुरक्षा का माहौल व्याप्त है। ग्रामीण और श्रद्धालु दहशत में है। इस रास्ते से होकर गुजरने वाले राहगीर जब तक सुरक्षित घर नहीं पहुँच जाते उनके परिजनों को चिंता सताती रहती है। गाँवों से शहर को आने वाले राहगीर रात्रि के समय गंतव्य तक पहुँचने के लिये दूसरे राहगीरों की वाट जोहते है, तब कहीं वह अपने गाँव की ओर रवाना होते है। क्षेत्र में घूम रहे बदमाशों की जानकारी मिलते ही आदर्श ग्राम पवा की ग्राम ज्योति विजय मिश्रा व प्रबंध कार्यकारिणी समिति पावागिरिजी जैन मन्दिर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अखलेश जैन ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन भेजकर क्षेत्र में घूम रहे बदमाशों को पकड़वाने व क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिसबल तैनात करने की माँग उठायी है। सौंपे गये ज्ञापन में बताया गया कि पूर्व में जैन मन्दिर व पवा गाँव समेत आस-पास के क्षेत्र में डॉयल 100 पुलिस सेवा के स्थान चयनित थे, साथ ही पावागिरि जैन मंदिर की सुरक्षा हेतु रात्रि के दौरान पुलिस गार्द लगायी जाती थी, जो पिछले कई दिनों से बन्द है। क्षेत्र और ग्रामीणों की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुये पवा साइनबोर्ड, पवा जैन मन्दिर, रामलीला मैदान पवा, कृष्ण बिहारी मन्दिर पटारन के समीप डॉयल 100 पुलिस सेवा के स्थान चयनित करने व पुलिसबल तैनात करने की माँग उठायी है। बताया गया कि क्षेत्र के दर्जनों ग्रामीण खेतों पर रहकर फसल की रखवाली करते है, ऐसे में बदमाशों की चहलकदमी चिंताजनक है। कोई अप्रिय वारदात घटित न हो इसलिए पर्याप्त इतजाम किये जाना जरूरी है।

::

बॉक्स में -

क्षेत्र के नामचीनों पर टिकी बदमाशों की निगाहे

पावागिरि जैन मंदिर, पवा गाँव के तालाब व उगरपुर पहुँच मार्ग पर स्थित बायनाला के समीप घूम रहे बदमाशों की निगाहे क्षेत्र के नामचीन लोगों पर टिकी हुयी है। पवा गाँव के ग्रामीणों के अनुसार क्षेत्र में घूम रहे बाहरी अस्लिहाधारी बदमाश रात्रि के दौरान राहगीरों को रोककर क्षेत्र के नामचीन लोगों के बारे में जानकारी जुटा रहे है। ऐसे में जरूरी है कि पुलिस प्रभावी कार्यवाही करे और बदमाशों को पकड़कर सलाखों के पीछे भेजे, जिससे कोई अप्रिय घटना घटित न हो।

::

सीओ ने दिलाया सुरक्षा का भरोसा

क्षेत्र में घूम रहे अस्लिहाधारी बदमाशों की जानकारी मिलने पर तालबेहट सीओ ने ग्रामीणों को सुरक्षा का भरोसा दिलाया। सीओ ने बताया कि क्षेत्र में बदमाशों की चहलकदमी की जानकारी उन्हे मिली है। बताया कि पुलिस अधीक्षक डॉ. ओपी सिंह ने बदमाशों को पकड़ने के लिये पुलिस को निर्देशित किया है, साथ ही डॉयल 100 पुलिस के स्थान चयनित किये जाने के निर्देश दिये गये है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बदमाशों या असामाजिक तत्वों की जानकारी मिलने या उनके दिखायी देने पर ग्रामीण उनके सरकारी मोबाइल नम्बर 9454401440 व तालबेहट कोतवाल सभाजीत मिश्र के सरकारी मोबाइल नम्बर 9454403834 पर तत्काल सूचना दें, ताकि वारदात के पूर्व ही बदमाशों को दबोचा जा सके।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस