Move to Jagran APP

बुंविवि के 90 फीसदी विद्यार्थी फेल, हगामा काटा

ललितपुर ब्यूरो : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के विभिन्न संकाय के परीक्षा परिणामों को लेकर छात्र-छात्रा

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Jun 2018 12:33 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jun 2018 12:33 AM (IST)
बुंविवि के 90 फीसदी विद्यार्थी फेल, हगामा काटा
बुंविवि के 90 फीसदी विद्यार्थी फेल, हगामा काटा

ललितपुर ब्यूरो : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के विभिन्न संकाय के परीक्षा परिणामों को लेकर छात्र-छात्राओं में आक्रोश पनपता जा रहा है। विद्यार्थी सेवा संघ के बैनर तले छात्र-छात्राओं ने शनिवार को कलेक्टरेट में जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन उप जिलाधिकारी सदर महेश प्रसाद दीक्षित को सौंपा, जिसमें बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा जनपद के विभिन्न कॉलिज के 90 फीसदी विद्यार्थियों को जानबूझकर अनुत्तीर्ण करने का आरोप लगाया है।

prime article banner

एक ओर जहाँ इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण करने के बाद छात्र-छात्रायें उच्च शिक्षा ग्रहण कर भविष्य संवारने के सपने संजो रहे है तो वहीं दूसरी ओर इस वर्ष बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा घोषित किया गया विभिन्न महाविद्यालयों के विभिन्न संकायों के परीक्षा परिणाम ने विद्यार्थियों की नींद उड़ा दी है। परीक्षार्थियों को उम्मीद थी कि वह अच्छे अंकों से पास होंगे लेकिन परिणाम उनकी अपेक्षाओं के अनुकूल नहीं रहा। इसको लेकर छात्र-छात्राओं की नाराजगी महाविद्यालय से लेकर अब सड़क पर नजर आने लगी है। परीक्षा परिणाम से खफा छात्र-छात्राओं का आक्रोश शनिवार को फूट पड़ा और विद्यार्थी सेवा संघ के बैनर तले छात्र-छात्रायें कम्पनि बाग में एकत्रित हुये, जहाँ एक सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान वक्ताओं ने विश्वविद्यालय द्वारा घोषित किये गये परीक्षा परिणाम पर नाराजगी व्यक्त करते हुये दोबारा मूल्याँकन कराने की पुरजोर पैरवी की। सभा के बाद छात्र-छात्राओं का हुजूम चिलचिलाती धूप में तुवन चौराहा होते हुये कलेक्टरेट पहुचा जहाँ परीक्षा परिणाम को छात्र-छात्राओं ने जमकर नारेबाजी की। वहीं कलेक्टरेट चौराहा पर चिलचिलाती धूप में विद्यार्थी सड़क पर बैठ गये। माहौल की गम्भीरता को ध्यान में रखते हुये पुलिस बल मौके पर पहुँचा। थोड़ी देर बाद उप जिलाधिकारी सदर महेश प्रसाद कलेक्टरेट पहुचे और आक्रोशित छात्र-छात्राओं से चर्चा की।

विद्यार्थियों ने राच्यपाल को सम्बोधित एक ज्ञापन उप जिलाधिकारी सदर को सौंपा, जिसमें कहा गया कि उच्च शिक्षा के प्रचार-प्रसार के व बुन्देलखण्ड के युवाओं को शिक्षित करने के लिये बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है जहाँ हर वर्ष हजारों की संख्या में छात्र-छात्रायें विभिन्न संकायों में प्रवेश लेते है। ज्ञापन में आरोप लगाया गया कि वर्ष 2018 की परीक्षा में बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्याँकन में गड़बड़ी की गई जिसके चलते 90 फीसदी छात्र-छात्राओं को अनुत्तीर्ण कर दिया गया। छात्र-छात्राओं ने परीक्षा की तैयारी के लिये खूब पढ़ाई की और प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने की उम्मीद थी, लेकिन बीएससी के प्रश्रन् पत्रों में शून्य, एक या दो अंक भी दिये गये। परीक्षा परिणाम में 90 फीसदी छात्र-छात्रायें अनुत्तीर्ण हो गये, जिसके चलते उनका भविष्य अंधकारमय हो गया है। ज्ञापन में मामले की जाँच कराते हुये उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मल्याँकन कराते हुये सही परीक्षा परिणाम घोषित करने की माँग की गई। साथ ही चेतावनी दी गई कि यदि ऐसा नहीं किया गया तो आन्दोलन किया जायेगा। ज्ञापन देने वालों में विद्यार्थी सेवा संघ जिलाध्यक्ष राघवेन्द्र सिंह यादव, मुहम्मद सोहिल, योगेश, जितेन्द्र, नरेन्द्र शुक्ल, नीरज, शिवानी जैन, महजबी, मोहनी, रचना गुप्ता, पूजा रैकवार, च्योति कुशवाहा, अभिलाषा तिवारी, भारती अहिरवार, शिवम, आदिल खान, राजेश, मुस्कान ताम्रकार, दीपा, नेहा शामिल रहे।

::

बॉक्स-

::

फोटो-3

ललितपुर : राघवेन्द्र सिंह यादव।

::

अपेक्षा के विपरीत रहा रिजल्ट: राघवेन्द्र

विद्यार्थी सेवा संघ के जिलाध्यक्ष राघवेन्द्र सिंह यादव पहलवान गुरुदीन महाविद्यालय के बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र है। उनका कहना है कि परीक्षा परिणाम को लेकर बेहद उत्सुकता थी, लेकिन उम्मीदों पर पानी फिर गया। एक विषय में ग्रेस के साथ उत्तीर्ण हूँ, लेकिन परीक्षा परिणाम अपेक्षानुरूप नहीं आया।

::

बॉक्स-

::

फोटो-4

ललितपुर : बृजेश प्रजापति।

::

अंग्रेजी द्वितीय में आया शून्य नम्बर : बृजेश

श्री दीपचन्द्र चौधरी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के बीए तृतीय वर्ष के छात्र कैलागुवाँ निवासी बृजेश प्रजापति का कहना है कि उन्हे अंग्रेजी प्रथम में 1 नंबर आया जबकि अंग्रेजी द्वितीय में शून्य नंबर आया है। उन्होंने बताया कि सभी पेपर अच्छे गये थे, लेकिन परिणाम आया तो अनुत्तीर्ण हो गया। कॉपी़ज दोबारा चेक कराई जाना चाहिये।

::

बॉक्स-

::

फोटो-5

ललितपुर : शिवरजनी।

::

फिजिक्स में आये बहुत कम नम्बर : शिवरजनी

नेहरू महाविद्यालय की बीएससी प्रथम वर्ष (गणित) की छात्रा शिवरजनी का कहना है कि फिजिक्स में 100 में से केवल 27 नम्बर आये जबकि पेपर काफी अच्छा रहा था। वहीं गणित में 37 नम्बर आये। ह्यूमन राईट्स के पेपर में 16 अंक आये। कॉम्पटीशन की तैयारी कर रही हूँ। कॉपियाँ दोबारा जाँची जाना चाहिये।

::

बॉक्स-

::

फोटो-6

ललितपुर : दिलीप।

::

तीनों विषयों में कर दिया अनुत्तीर्ण : दिलीप

नेहरू महाविद्यालय के बीएससी प्रथम वर्ष (बायॉलजि) के छात्र दिलीप बताते है कि सभी पेपर अच्छे गये थे बावजूद इसके 450 में से 172 नंबर आये है जो काफी कम है। उन्होंने बताया कि कैमेस्ट्री में 52 नम्बर, च्यूलॉजी में 58 नम्बर और बॉटनि में 62 नम्बर आये। उत्तर पुस्तिकाओं की जाँच दोबारा कराई जाये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.