Move to Jagran APP

झेलम एक्सप्रेस में पेण्ट्रिकार कर्मी व अवैध वेण्डर भिड़े

ललितपुर ब्यूरो : बीना से ललितपुर आ रही झेलम एक्सप्रेस में पेण्ट्रिकार कर्मी व अवैध वेण्डर में माल बि

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Mar 2018 12:23 AM (IST)Updated: Thu, 22 Mar 2018 12:23 AM (IST)
झेलम एक्सप्रेस में पेण्ट्रिकार कर्मी व अवैध वेण्डर भिड़े
झेलम एक्सप्रेस में पेण्ट्रिकार कर्मी व अवैध वेण्डर भिड़े

ललितपुर ब्यूरो : बीना से ललितपुर आ रही झेलम एक्सप्रेस में पेण्ट्रिकार कर्मी व अवैध वेण्डर में माल बिकवाली को लेकर विवाद हो गया। दोनों पक्षों में जमकर जूतमपैजार हुई। बाद में पेण्ट्रिकार कर्मियों ने कुछ अवैध वेण्डर्स को बोगी में बन्द कर लिया। ट्रेन आगे बढ़ने पर किसी वेण्डर ने ललितपुर में साथियों को फोन पर घटना की जानकारी दे दी। जिससे आसपास के वेण्डर स्टेशन पर एकत्रित हो गए और जैसे ही झेलम एक्सप्रेस ललितपुर आई तो हगामा शुरू हो गया। एकत्रित वेण्डर जहाँ साथियों को छोड़ने की बात कह रहे थे, तो पेण्ट्रिकार कर्मी अवैध वेण्डर्स पर कार्रवाई की माँग को लेकर अड़े हुए थे। बाद में जीआरपी व आरपीएफ ने मौके पर पहुँचकर अवैध वेण्डर्स को छुड़वाया और दोनों पक्षों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मुकदमा दर्ज किया।

loksabha election banner

ट्रेनों में अवैध वेण्डर्स की लगातार शिकायतें बनी हुयी है। रेलवे पुलिस इन पर लगातार शिकंजा कस रही है, इसके बावजूद इनकी हरकतें थमने का नाम नहीं ले रही है। एक ऐसा ही मामला बुधवार को झेलम एक्सप्रेस में सामने आया। सुबह भोपाल से ललितपुर की ओर बढ़ी झेलम एक्सप्रेस बीना जंक्शन पर ठहरी। यहाँ यात्रियों के साथ कुछ अवैध वेण्डर भी चढ़ गए। इसके बाद ट्रेन 12.10 बजे चल दी और यह ललितपुर की ओर चली। अवैध वेण्डरों ने चलती ट्रेन में माल की बिकवाली शुरू कर दी। इसी दरम्यान वहाँ ट्रेन में पेण्ट्रीकार कर्मी भी पहुँच गए। माल बिकवाली को लेकर दोनों में आपस में विवाद हो गया। दोनों पक्षों ने एक दूसरे को गाली-गलौच करते हुए जमकर लात-घूसों से पिटाई की। बाद में पेण्ट्रिकार कर्मियों ने ट्रेन में माल बेच रहे अवैध वेण्डरों को पकड़कर बोगी में बन्द कर दिया। यह सारी घटना चलती ट्रेन में घटी। ट्रेन ललितपुर पहुँचती, उससे पहले अवैध वेण्डर्स में किसी एक ने ललितपुर के साथियों को फोन कर दिया। दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर झेलम एक्सप्रेस के आते ही वेण्डर्स के साथियों ने हगामा काटना शुरू कर दिया और पेण्ट्रिकार कर्मियों से मारपीट शुरू कर दी। बाद में दोनों पक्षों में जमकर हाथापाई हुई, इससे स्टेशन पर हगामा होने लगा। इसी बीच पहुँची आरपीएफ व जीआरपी ने वेण्डर्स को छुड़वाया और दोनों पक्षों के लगभग 8 उपद्रवियों को थाने ले आई। पेण्ट्रिकार मैनेजर सुधीर कुमार आगरा की शिकायत पर 4 अवैध वेण्डरों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया। वहीं, अवैध वेण्डर्स की तरफ से नसीर ने 4 पेण्ट्रिकार कर्मियों की शिकायत की। दोनों पक्षों की शिकायत पर जीआरपी ने 4-4 लोगों को गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर लिया। वहीं, एक आरोपी के खिलाफ आरपीएफ ने चेन पुलिंग का मामला दर्ज किया।

::

बॉक्स में -

20 मिनट खड़ी रही ट्रेन, यात्री हुए परेशान

बीना से ललितपुर चली झेलम एक्सप्रेस दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर पहुँची। यहाँ पेण्ट्रिकार कर्मी व अवैध वेण्डर आपस में भिड़ गए। जिसके चलते स्टेशन व ट्रेन के भीतर बैठे यात्रियों में काफी अफरा-तफरी मच गयी और वह काफी परेशान हुए। इस घटना के चलते ट्रेन ललितपुर स्टेशन पर करीब 20 मिनट तक खड़ी रही। आरपीएफ व जीआरपी ने मामले को सुलझाया और दोनों पक्षों के आठ आरोपियों को गिरफ्त में लेकर थाने ले आई। इसके बाद ही ट्रेन यहाँ से रवाना हो सकी। इसके बाद ही यात्रियों ने राहत की साँस ली।

::

बॉक्स में -

अवैध वेण्डर्स की फौज, आरपीएफ की भूमिका सन्दिग्ध

अवैध वेण्डर्स की ललितपुर स्टेशन पर भरमार है। यह धड़ल्ले से ट्रेनों व प्लैटफॉर्म पर माल की सप्लाई करते है। यदि पेण्ट्रिकार कर्मी इन्हे रोकते है तो उनसे विवाद करने से नहीं चूकते। ऐसा नहीं है इसकी जानकारी रेलवे पुलिस को न हो। इसके अलावा स्टेशन पर हर माह वरिष्ठ अधिकारियों का आगमन होता है, जो बाकायदा स्टेशन की चेकिंग भी करते है, लेकिन इनके आने की सूचना पहले ही दे दी जाती है। यदि यह कह दिया जाए कि इस अवैध कारोबार में रेलवे पुलिस भी शामिल रहती है तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। इसके अलावा खान-पान निरीक्षकों की भी इसमें मिलीभगत रहती है। यही वजह है कि खान-पान गुणवत्तापरक है या नहीं, कोई जाँच नहीं करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.