Move to Jagran APP

World Record : 130 घंटे लगातार पढ़कर जग जीतने चले लखीमपुर के यतीश, 106 घंटे पूरे

नेपाल के काठमांडू व नाईजीरिया के रिकार्ड को तोड़कर नया रिकार्ड बनाने की दिशा में गोला गोकर्णनाथ के यतीश ने अब तक काफी कम ब्रेक लेकर समय की अच्छी खासी बचत की है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 29 Sep 2018 09:57 AM (IST)Updated: Sat, 29 Sep 2018 06:16 PM (IST)
World Record : 130 घंटे लगातार पढ़कर जग जीतने चले लखीमपुर के यतीश, 106 घंटे पूरे
World Record : 130 घंटे लगातार पढ़कर जग जीतने चले लखीमपुर के यतीश, 106 घंटे पूरे

लखीमपुर (जेएनएन)। कृषक समाज इंटर कॉलेज में चल रहे विश्व रिकार्ड बनाने के क्रम में शनिवार को पांचवें दिन यतीश ने लगातार पढ़ते हुए दोपहर 12:15 बजे 106 घंटे पूरे कर लिए। इस दौरान कॉलेज का गोवर्धन हाल तालियों की गड़गड़ाहट से गुंज उठा।  यतीश शुक्ला इस समय श्रीरामचरितमानस पढ़ रहे हैं। रात दिन के इस अभियान में यतीश ने लगभग 40 ब्रेक लिए हैं। उनके पास अभी एक घंटा 50 मिनट का समय सुरक्षित है। नेपाल के काठमांडू व नाईजीरिया के रिकार्ड को तोड़कर नया रिकार्ड बनाने की दिशा में गोला गोकर्णनाथ के यतीश के पास काफी वक्त सुरक्षित है। रात दिन संघर्ष कर निरंतर 130 घंटे तक पढ़कर नया कीर्तिमान बनाने के लिए शहर क्षेत्र के यतीश ने चुनौती को पूरा करने के लिए छोटी काशी गोला में महाआयोजन की शुरुआत मंगलवार दोपहर की थी। इस रिकॉर्ड बनाने के दौरान यतीश को हर घंटे पांच मिनट का ब्रेक नियमानुसार मिल सकता था, लेकिन उन्होंने न्यूनतम ब्रेक लेकर घंटों का समय बचा कर रखा है।

loksabha election banner

  

ऐसे पूरा हुआ यतीश का आधा सफर 

यतीश के समर्थन व प्रोत्साहन के लिए सुबह से शाम व देर रात्रि तक हाल में लोगों के मौजूद रहने का सिलसिला जारी है। लोगों की मौजूदगी ही यतीश का संबल बनकर उसे अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए उत्साहित कर रही है। श्रीमदभगवतगीता से आरंभ महाआयोजन को बुधवार रात्रि विराम किया। इसके बाद शहर के रचनाकार स्वर्गीय अनंतराम मिश्रा की रचना कावेरी नदी महाकाव्य, मधुकर शैदाई की अधूरी गजल, संत कुमार बाजपेयी की रामदूत नमामि, पंडित सुरेश शुक्ल संदेश की जीवन के सोपान, शिप्रा खरे, पवन जैन की संदल सुगंध, मधुकर शैदाई की जाने अनजाने, स्वर्गीय प्रदीप त्रिवेदी की वतन के वास्ते आदि पढी। इसके बाद गुरुवार को पांच बजे से शिव पुराण का वाचन आरंभ कर दिया। 

रिकार्ड धराशाई होने की ओर

गोला गोकर्णनाथ के कृषक समाज इंटर कालेज के गोवर्धन हाल में विश्व के दो रिकार्ड को धराशाई करने के साथ एक नए रिकार्ड को बनाने की तैयारियां अपने अंतिम चरण में थी। चंद मिनटों में विश्व के नए कीर्तिमान की नींव रखने से पूर्व आयोजन से जुड़ा हर सख्स अपनी जिम्मेदारियों को लेकर सजग नजर आ रहा था। घडी के ठीक आठ बजते ही ईश वंदना, मां वीणापाणिनी के चरणों में दीप प्रज्जवलन के साथ आयोजन के नायक यतीश शुक्ला ने 8.29 बजे मंच पर आकर अपने हेडफोन व साउंड सिस्टम से सर्वप्रथम अपने गुरु, आराध्य का स्मरण करते हुए बंधी व सधी आवाज में श्रीमदभगवतगीता के प्रथम श्लोक से अपने संकल्प के कैनवास पर रंग भरने शुरु कर दिए। सुबह साढे आठ बजे से शुरु होने के बाद दोपहर 2.31 मिनट पर यतीश ने पहला दो मिनट का ब्रेक लिया था।  

कब बना पढऩे का विश्व रिकार्ड 

गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड के दस्तावेजों में अब तक का ये रिकॉर्ड नेपाल काठमांडू के दीपक शर्मा के नाम है, जिन्होंने 113 घंटे 15 मिनट तक बिना रुके पढऩे का कीर्तिमान स्थापित किया है। सन 2008 में दीपक शर्मा के इस रिकॉर्ड को 2018 की शुरुआत में नाइजीरिया के ओला बुनी बाईडे ने जुलाई 2018 में 122 घंटे लगातार पढ़कर ध्वस्त कर दिया है। अब यतीश शुक्ला उनके 122 घंटे के रिकॉर्ड को तोड़कर लगातार 130 घंटे पढ़कर एक नया कीर्तिमान स्थापित करने की ओर बढ़ रहे हैं। 

सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने बढ़ाया मनोबल

उधर,  रिकार्ड बनाने में लगे यतीश चंद्र शुक्ला के समर्थन में लखनऊ पब्लिक स्कूल के सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने मनोबल बढ़ाया। बच्चों ने विद्यालय प्रांगण में उतर हस्ताक्षर अभियान चलाया। यतीश चंद्र विशाल बैनर पर छात्र-छात्राओं ने अपने गुरुजनों के साथ हस्ताक्षर किए।  प्रधानाचार्य अरविंद वर्मा एवं विजय सचदेवा ने भी छात्रों एवं शिक्षकों के साथ ईश्वर से प्रार्थना की।

एक नई मिसाल बनाने की जिद

बता दें कि यतीश शुक्ला ने पूर्व में गोरखपुर में एक बैक की नौकरी से इस्तीफा देने के साथ निरंतर पढाई करने का संकल्प करते हुए लगातार 148 घंटे 14 मिनट 13 सेंकेड तक पढ़ाते हुए अपने ही देश के अरविंद मिश्रा निवासी गोरखपुर का 139 घंटा 42 मिनट 56 सेकेंड के रिकार्ड को तोड़ कर गिनीज वल्र्ड बुक आफ रिकार्डस में अपना नाम दर्ज कराया था। इसके बाद सूबे में भाजपा सरकार की परीक्षाओं में नकल को लेकर सख्ती के चलते चार लाख बच्चों द्वारा परीक्षा छोडऩे की खबर से एक नई मिसाल बनाने की ठान ली कि आखिर पढऩे से क्या डरना और इसी सोच के चलते उन्होंने एक बार फिर पढऩे का रिकार्ड बनाने का मंसूबा संजोया और पढऩे का नया रिकार्ड बनाने की ठान ली। उनका यह संकल्प उन छात्र छात्राओं के उत्साह का विषय बनेगा कि पढऩे में किसी तरह की कोताही न करे। इस संकल्प को आयाम देने के लिए अब उन्हे दो रिकार्ड तोडऩे की चुनौती है। 

टूटकर बनेगा नया रिकार्ड

गिनीज वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड में प्रति वर्ष अक्टूबर को वेवसाइट में अपडेट दर्ज होता है। जिसमें नेपाल के काठमांडू निवासी दीपक शर्मा ने 2008 में 113 घंटे 15 मिनट का रिकार्ड दर्ज है। इसी कडी में नाईजीरिया के ओलाबुनी बाईडे ने जुलाई 2018 में नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए 122 घंटे का रिकार्ड बनाया। लेकिन संस्था की वेवसाईट पर अभी उनका यह रिकार्ड दर्ज नहीं हो सका। इसी बीच 25 से 30 सितंबर तक नया रिकार्ड बनाने का वीणा उठाते हुए गोला के यतीश शर्मा ने मंगलवार को नए रिकार्ड के साथ पुराने दो रिकार्ड तोडऩे के लिए कम से कम 130 घंटे और अधिक से अधिक 150 घंटे का लक्ष्य रखते हुए सुबह आठ बजे से आयोजन आरंभ कर दिया। महाआयोजन के दौरान श्रीमदभगवतगीता, श्रीरामचरितमानस, विष्णु पुराण, शिव पुराण, भगवतगीता, भगवतपुराण, बाईबिल हिंदी सहित शहर के प्रमुख साहित्यकारों की कृतियों को पढ़ रहे है। 

आस्ट्रेलिया से आॅनलाइन हो रही निगरानी

यहां चल रहे इस महाआयोजन विश्व रिकार्ड का कीर्तिमान स्थापित करने के लिए गिनीज वल्र्ड बुक आफ रिकार्डस के अधिकारी आस्ट्रेलिया से इस आयोजन को आनलाइन वॉच कर रहे है। वहीं गोल्डन बुक आफ रिकार्ड की नजरे भी आयोजन पर है। आयोजन की निगरानी कर रहे जज टाईमलाईन फार्म के प्रति घंटे का रिकार्ड दर्ज कर वेवसाइट पर आनलाइन अपडेटिंग कर रहे है। 

आर्कषक तरीके से सजाया कक्ष

कालेज के हो रहे आयोजन स्थल गोर्वधन हाल को आर्कषक कलाकृतियों, महापुरुषों के स्वरुपों से सजाया गया। इसी के साथ मंच से कुछ दूरी पर हाई तकनीक के कैमरों, हार्ड डिस्कों, सीसीटीवी कैमरों व जजों की मौजूदगी में इंवेट को पारर्दिशता पूर्ण सहेजने के लिए प्रशिक्षित कैमरामैन व तकनीकी विशेषज्ञों ने आयोजन शुरु होते ही अपनी अपनी चुनौतियों पर मुस्तैदी से डट गए। 

दलगत राजनीति से उठकर एकजुट

यह पहला मौका है कि देश के नाम होने वाले इस रिकार्ड को लेकर शहर के विभिन्न राजनैतिक दलों, व्यापार मंडलो सामाजिक संगठनों, शैक्षणिक संस्थाओं व नगर के युवा इस महाआयोजन को लेकर एकजुट है। देश के नाम होने वाले कीर्तिमान को लेकर शहर दलगत राजनीति से ऊपर उठकर एकजुटता का बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। इस आयोजन में सपा के राष्ट्रीय महासचिव राज्यसभा सांसद रविप्रकाश वर्मा ने इस आयोजन के लिए अपना कालेज प्रदान किया। तो वहीं पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल, समाजसेवी वरुण अग्रवाल ने यतीश को भरपूर समर्थन किया है। इधर भारतीय जनता पार्टी के युवा व शहर के विभिन्न सामाजिक संगठनों के युवा प्रतिदिन शाम को अभियान का एक कदम पूरा होने पर शहर के प्रमुख मार्गों पर बाइक रैली निकालकर यतीश का उत्साहवर्धन करेंगे।   

जिम्मेदार की सुनिए

विश्व स्तर के इस महाआयोजन को लेकर तहसील प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। एसडीएम अखिलेश यादव ने बताया कि यतीश के मेडिकल चैकप के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया है। उनकी टीम समय समय पर यतीश का मेडिकल परीक्षण करती रहेगी। किसी प्रकार की समस्या होने पर उन्हें तत्काल स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। उल्लेखनीय है कि आयोजन स्थल पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के इंडिया हेड राजेश वैद्य और गोल्डन बुक के इंडिया हेड आलोक मिश्र भी  हैं। इन दोनों मेहमान जजों के अलावा गोला के इंटर व डिग्री कॉलेज के प्रधानाचार्य व संभ्रांत नागरिकों को इस महाआयोजन का निर्णायक बनाया गया है। 24 घंटा उन्हीं की निगरानी में यतीश लगातार विश्व रिकॉर्ड बनाने की ओर बढ़ते चले जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.