Move to Jagran APP

शैक्षणिक महाकुंभ का साक्षी बनेगी छोटी काशी गोला

गोला गोकर्णनाथ(लखीमपुर): छोटी काशी गोला 25 से 30 सितंबर के बीच एक नए शैक्षणिक महाकुंभ क

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 11:44 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 11:44 PM (IST)
शैक्षणिक महाकुंभ का साक्षी बनेगी छोटी काशी गोला
शैक्षणिक महाकुंभ का साक्षी बनेगी छोटी काशी गोला

गोला गोकर्णनाथ(लखीमपुर): छोटी काशी गोला 25 से 30 सितंबर के बीच एक नए शैक्षणिक महाकुंभ का साक्षी बनने जा रहा है। हाल में ही गोरखपुर में 148 घंटे 14 मिनट 13 सेकेंड लगातार पढ़ाने का विश्व रिकार्ड बनाने वाले यतीश चंद्र शुक्ला शहर के कृषक समाज इंटर कॉलेज में लगातार उपनिषद, पुराण सहित धार्मिक ग्रंथ आदि पढ़कर नेपाल के दीपक शर्मा का 113 घंटे 15 मिनट का रिकार्ड तोड़ने का प्रयास करेंगे।

prime article banner

उक्त तिथियों को होने वाले इस महाआयोजन को लेकर पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल के आवास पर बैठक का आयोजन किया गया। जहां मीनाक्षी अग्रवाल, सपा राज्यसभा सांसद रविप्रकाश वर्मा, समाजसेवी वरुण अग्रवाल ने कहा कि यतीश का यह प्रयास निश्चित रूप से उन्हें कामयाब करेगा। जिस तरह उन्होंने पढ़ाने का रिकार्ड तोड़ा है, उसी प्रकार उनका पढ़ने का रिकार्ड बनाने का संकल्प निश्चित रूप से शहर व जिले को एक नई पहचान देगा। इसी के साथ उन्होंने यतीश को आशीर्वचन देकर उत्साहवर्धन किया।

बैठक में यतीश चंद्र शुक्ला ने कहा कि गिनीज व‌र्ल्ड रिकार्ड के लंदन स्थित कार्यालय से अनुमति मिल चुकी है। उक्त तिथियों को होने वाले इस कार्यक्रम में देश विदेश के शिक्षाविद् एवं गणमान्य लोग इसके साक्षी बनेंगे। व‌र्ल्ड रिकार्ड की आधिकारिक टीम भी कार्यक्रम पर नजर रखने एवं सफल होने पर प्रमाण पत्र देने के लिए मौजूद होगी। पढ़ने के इस नए रिकार्ड को विधिवत संपन्न कराने के लिए 30 सदस्यीय कार्यकारिणी परिषद एवं 200 सदस्यीय टीम वाईसीएस भी गठित की गई है। इस समिति में रविप्रकाश वर्मा सांसद राज्यसभा, मीनाक्षी अग्रवाल पालिका अध्यक्ष गोला, कृषक समाज इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. लखपत राम वर्मा, वैशाली गुप्ता, सौरभ दीक्षित, पल¨वदर सिह, रियाजुल हसन, मनोज मिश्रा, अमनजीत ¨सह, सुमित सेठी, पुष्पेंद्र कनौजिया आदि मौजूद रहेंगे।

गिनीज बुक का पैनल करेगा निगरानी

इस नए रिकार्ड को बनाने व पुराने रिकार्ड को तोड़ने में 50 जजों का एक पैनल, दो जज तीन घंटे के चक्रानुसार निगरानी करेंगे। 50 समय रक्षक एक-एक पल का लेखा जोखा गिनीज बुक के नियमानुसार दर्ज करेंगे। पूरे कार्यक्रम का सीधा प्रसारण 125 देशों में किया जाएगा। साथ ही गिनीज बुक के नियम के तहत यतीश प्राकृतिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए एक घंटे में पांच मिनट का ब्रेक ले सकते हैं। कार्यक्रम में हजारों लोगों की मौजूदगी की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.