Move to Jagran APP

स्कूल-कॉलेजों में जगाई नारी सुरक्षा की अलख

लखीमपुर : नारी सुरक्षा सप्ताह के तहत गुरुवार को जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पुलिस टीमों ने स्

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Dec 2017 09:23 PM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2017 09:23 PM (IST)
स्कूल-कॉलेजों में जगाई नारी सुरक्षा की अलख
स्कूल-कॉलेजों में जगाई नारी सुरक्षा की अलख

लखीमपुर : नारी सुरक्षा सप्ताह के तहत गुरुवार को जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पुलिस टीमों ने स्कूल-कॉलेजों में जाकर छात्राओं से संवाद किया। इस दौरान न सिर्फ नारी सुरक्षा के संवेदनशील मुद्दे पर चर्चा की गई, बल्कि छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर भी पुलिस ने बताए।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय पर स्थित अजमानी इंटरनेशनल स्कूल में एसपी डॉ. एस चन्नप्पा की अगुवाई में नारी सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें एसपी डॉ. एस चन्नप्पा ने नारी सुरक्षा से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करते हुए छात्राओं को आत्मरक्षा करने से संबंधित जरूरी बाते बताईं। साथ ही महिलाओं से संबंधित कानून की जानकारी और पुलिस हेल्प लाइन आदि के बारे में भी बताया। इस दौरान स्कूल के मैनेजर विक्की अजमानी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

तिकुनिया संवादसूत्र के मुताबिक सीओ सविरत्न गौतम ने विभिन्न स्कूलों में बालिकाओं को नारी सशक्तिकरण की जानकारी देते हुए सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। सीओ ने बालिकाओं को प्रोजेक्टर के माध्यम से भी नारी सशक्तिकरण से रूबरू कराया। सीओ ने तिकुनिया के महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज, आरएन इंटरनेशनल स्कूल एवं गुरुनानक देव सिख एकादमी में पहुंच कर बालिकाओं को महिलाओं से संबंधित कानून की जानकारी दी। सीओ ने बालिकाओ को आइपीसी और सीआरपीसी के साथ-साथ 1090, यूपी 100 तथा पॉवर एंजिल की जानकारी दी। इस अवसर पर कोतवाल अजय ¨सह, अध्यापक बच्चनलाल आदि ने भी बालिकाओं को जागरूक किया। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य लोकेंद्र शाह, कश्मीर ¨सह, अजय मित्तल सहित काफी संख्या में अध्यापक मौजूद रहे।

मितौली संवादसूत्र के अनुसार नारी सुरक्षा सप्ताह को लेकर एसओ मितौली ओपी रजक ने कस्ता व मितौली के विद्यालयों में जाकर बालिकाओं को आत्म सुरक्षा के गुर बताए। सबसे पहले राधारमण सोना देवी विद्यालय कस्ता में पहुंचकर व उसके उपरांत आवासीय कस्तूरबा विद्यालय मितौली में बालिकाओं को आत्म रक्षा के बारे में बताया। छात्राओं को यूपी 100 व 1090 की सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर विद्यालय की वार्डेन रेनू देवी व कस्ता के प्रधानाचार्य एवं समस्त अध्यापक और बालिकाएं उपस्थित रहीं।

फूलबेहड़ संवादसूत्र के अनुसार क्षेत्र के गजोधर प्रसाद इंटर कॉलेज सरवा टापर में सीओ निष्ठा उपाध्याय ने महिला सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत स्कूल की छात्राओं को आत्मरक्षा के बारे में बताया। सीओ ने कहा अगर उन्हें कोई युवक परेशान करता है तो इसकी शिकायत 1090 नंबर पर करें या 100 नंबर डायल कर पुलिस को जानकारी दें। पुलिस तत्काल आपकी मदद के लिए पहुंचेगी। सीओ ने कहा कि बालिकाएं अपनी सुरक्षा स्वयं भी कर सकती हैं। उन्होंने विद्यालय प्रबंधक रामकिशोर श्रीवास्तव से कहा कि विद्यालय में जूडो कराटे जैसे कार्यक्रम कराते रहें, जिससे छात्राओं में इसको लेकर उत्साह बना रहे। इस मौके पर इंस्पेक्टर कमलेश नरायन पांडेय और अध्यापक अवधेश मिश्रा, काशीराम यादव समेत विद्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.