लखीमपुर: देश के द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती गुरु शिष्य परंपरा के प्रतीक शिक्षक दिवस के रूप में मनाई गई। इस मौके पर विद्यालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डाला। इसके अलावा गुरु शिष्य परंपरा के महत्व पर भी शिक्षकों ने व्याख्यान दिए।

युवराज दत्त महाविद्यालय के शिक्षक शिक्षा विभाग में विचार गोष्ठी के दौरान बतौर मुख्य अतिथि प्राचार्य डॉ. डीएन मालपानी ने शिक्षकों की भूमिका को रेखांकित करते हुए उन्हें समाज और राष्ट्र का निर्माता बताया। उन्होंने कहा कि शिक्षक राष्ट्र के भविष्य का निर्णायक होता है। गोष्ठी में डॉ. राधाकृष्णन के जीवन दर्शन और विविध पक्षों पर बीएड के छात्र छात्राओं जिसमें लवकुश, विमल, मयंक, मो. आ•ाम, शिवमंगल दिव्यानी, सुरभित, शशि शेखर अमित ने विचार व्यक्त किए। हर्षिता ¨सह ने गुरु की महिमा पर कविता पाठ किया। महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. ईस्ट विभू ने छात्रों को अच्छा शिक्षक बनने की सलाह दी। दर्शनशास्त्र के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सुभाष चंद्रा ने राधाकृष्णन के जीवन दर्शन पर रोशनी डाली। आरएन ज्ञानदायिनी इंटर कॉलेज में शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की गई। प्रबंधक राकेश शर्मा की ओर से कराई गई परीक्षा में कक्षा 6 से 8 तक के छात्र-छात्राओं ने भागीदारी की। बीपीएस पब्लिक स्कूल में इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों ने शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया। इस मौके पर विद्यार्थियों ने शिक्षकों की भूमिका निभाते हुए स्वयं कक्षाएं संचालित की और शिक्षण कार्य किया। कार्यक्रम की शुरुआत विद्यालय के प्रबंधक रत्नाकर शुक्ला प्रमोद शुक्ला, प्रधानाचार्य नीलम अवस्थी ने दीप जलाकर कराई। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। महंत हरि ¨सह निर्मल पब्लिक स्कूल में शिक्षक दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक आयोजन किए गए। अध्यक्ष एवं निर्मल आश्रम के महंत लक्ष्मण¨सह प्रबंध समिति के सदस्य भी मौजूद रहे। इस मौके पर डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन दर्शन पर प्रकाश डालते हुए विद्वानों ने उन्हें देश का महापुरुष बताया। ज्ञानस्थली एकेडमी की राम नगर शाखा में प्रबंधक रघुवीर यादव के दिशा निर्देशन में विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता भी की गई। शिक्षकों को सम्मानित किया गया। प्रबंधक रघुवीर यादव ने कहा कि शिक्षक का कार्य विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाना और जिम्मेदार नागरिक बनाना है। खुशवक्त राय विद्यालय में शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर इनरव्हील क्लब नवदिशा के द्वारा विभिन्न विद्यालयों के 21 शिक्षक शिक्षिकाओं को सम्मानित किया गया। मंजू बरनवाल की अध्यक्षता में कार्यक्रम का संचालन रूपाली शेखर ने किया। लक्ष्मीबाई कन्या इंटर कॉलेज सहाबुद्दीनपुर ने शिक्षक दिवस के मौके पर सांस्कृतिक का‌र्य्रकमों का आयोजन हुआ। इस दौरान विद्यालय की छात्रा आश्रुति के द्वारा शिक्षिकाओं को अंक वस्त्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान विद्यालय के प्रबंधक संजय वर्मा ने भी शिक्षकों को सम्मानित किया।

संपूर्णानगर: पब्लिक इंटर कॉलेज संपूर्णानगर में शिक्षक दिवस बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया है। कॉलेज की छात्राओं ने सुंदर आकृति की रंगोली भी तैयार की है वहीं पर छात्राओं के बीच मेहंदी प्रतियोगिता भी कराई गई है। शिक्षक दिवस में पह ंचे पूर्व प्रधानाचार्य सुरेश चंद्र पांडे एवं समाज सेवी डॉक्टर इजहार खान ने स्कूल के छात्र छात्राओं को शिक्षक दिवस की जानकारी दी। डॉ. इजहार खान ने सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए बच्चों को शिक्षक दिवस के महत्व के बारे में बताया है।

गोला गोकर्णनाथ: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस पर शहर के विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों, विद्यालयों में शिक्षक दिवस मनाया गया। यहां छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों को पेन व डायरी देकर सम्मानित किया। उधर बांकेगंज ब्लाक के संसारपुर पंचायत के ग्राम प्रधान रामप्रसाद ने शिक्षक दिवस पर संसारपुर, वेलाहिया, बोझिया के विद्यालयों के शिक्षकों और शिक्षिकाओं को सम्मानित किया। इस मौके पर शिक्षक रामनरेश प नम ¨सह मधुवाला गुप्ता एवं सुनीता वर्मा उपासना शालिनी मिथलेश कुमारी आदि मौजूद रहे। ममरी में शिक्षक दिवस के रुप में मनाया गया। कस्बे के नाइस एजुकेशनल एकेडमी में संचालक महेशचंद्र वर्मा, सरस्वती विद्या मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य ओमप्रकाश यादव, गुरुकुल विद्यालय मढि़या में शिक्षक सम्मान व विविध प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए।

मितौली: केदार ¨सह मेमोरियल इंटर कॉलेज मितौली में भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस पर शिक्षक दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के बच्चों द्वारा शिक्षकों के सम्मान में अपने कक्षा कक्ष को खूबसूरती के साथ सजाया गया तथा शिक्षक दिवस पर हार्दिक बधाई व रंगोली तथा केक काटकर शिक्षकों का सम्मान किया गया इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक तथा मैगलगंज किसान सहकारी गन्ना समिति के चेयरमैन बृजेश कुमार ¨सह ने विद्यालय के शिक्षकों सम्मान स्वरूप गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया।

पलिया कलां: नगर के स्कूलों में शिक्षक दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शिक्षकों को सम्मानित करने के साथ ही उन्हें उनके कर्तव्य का बोध कराया गया। सेंट एन कालेज मे ¨प्रसिपल फादर जान नरोना ने हेड मिस्ट्रेस अमल, वाइस ¨प्रसिपल फादर थडूस बारा, गौतम मन्ना व अंजू शुक्ला के साथ मिलकर दीप प्रज्जवलित कर राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए श्रद्घांजलि दी। कार्यक्त्रम में सभी शिक्षक शिक्षिकाओं को उपहार देकर सम्मानित किया गया। गोल्डन फ्लावर स्कूल में स्कूल प्रबंधन ने शिक्षिकों के साथ केक काटते हुए उन्हें उपहार दिये। इस दौरान स्कूल के चेयरमैन जसमेल ¨सह, एमडी हरदीप कौर, प्रधानाचार्य लोकनाथ तिवारी व उप प्रधानाचार्य संजीव कुशवाहा ने संयुक्त रुप से मां शारदे के समक्ष दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। बलदेव वैदिक इंटर कालेज में प्रबंधक गोविन्द गर्ग उप प्रबन्धक राजेश भारतीय व प्रधानाचार्य डीएल भार्गव ने मां सरस्वती के चित्र के सामने दीप जलाकर कार्यक्त्रम की शुरुआत की।

निघासन: भारत के द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन के अवसर पर एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में बच्चो ने बढ़ चढ़ के हिस्सेदारी निभाई और विभिन्न प्रकार की झाकियां प्रस्तुत कर मौजूद लोगों का मन मोह लिया। शिक्षक दिवस के मौके पर ब्लॉक सभागार निघासन में आयोजित शैक्षिक संगोष्ठी में भाजपा सांसद अजय मिश्र टेनी द्वारा विद्यालय को आदर्श विद्यालय घोषित करते हुए विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक हनुमत शरण को आदर्श विद्यालय की शील्ड देकर सम्मानित किया गया।

Posted By: Jagran