Move to Jagran APP

बाल वैज्ञानिकों ने कहा नया भारत हो विज्ञान का भारत

समग्र शिक्षा अभियान के तहत राजकीय इंटर कॉलेज में हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट के बाल वैज्ञानिकों में उत्साह रहा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 10:13 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 10:13 PM (IST)
बाल वैज्ञानिकों ने कहा नया भारत हो विज्ञान का भारत
बाल वैज्ञानिकों ने कहा नया भारत हो विज्ञान का भारत

लखीमपुर : समग्र शिक्षा अभियान के तहत राजकीय इंटर कॉलेज में हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट के बाल वैज्ञानिकों के द्वारा लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी में अंतिम दिन भी उत्साह दिखाई दिया इन बाल वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाला कल बेहतर हो इसके लिए नई तकनीक, नए उपकरण भी जरूरी होंगे। नया भारत विज्ञान का भारत हो आत्मनिर्भर भारत हो।जब इन बाल वैज्ञानिकों से सवाल पूछा गया तो इनका एक ही उत्तर था कि बेहतर भविष्य के लिए कुछ नया करना पड़ता है।

loksabha election banner

सनातन धर्म सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज कक्षा नौ की छात्रा शुभी दीक्षित गोकुलपुरी वहीं रोड पर रहती हैं उन्होंने कचरा प्रबंधन पर अपना मॉडल प्रस्तुत किया है। जिसे चयनित भी किया गया वे कहती हैं कि भविष्य में स्वच्छ पर्यावरण के लिए कचरे का प्रबंधन जरूरी है। आर्य कन्या इंटर कॉलेज की इंटरमीडिएट की छात्राएं शैली शुक्ला अंजली वर्मा ने बोझा उठाने का स्टैंड, प्रदर्शनी में शामिल किया। उनका कहना है कि उन मजदूरों के लिए भी सोचना चाहिए जो दिन भर बोझा ढोते हैं।इस नए तरह के स्टैंड से उन्हें भार उठाने में सुविधा होगी। भूमि श्रीवास्तव व सना खान ने पानी से बिजली बनाने का मॉडल दिखाया, इंटरमीडिएट की इन छात्राओं ने कुंवर ़खुशवक्तराय बालिका इंटर कॉलेज से भागीदारी करते हुए कहा कि नया भारत विज्ञान का भारत होना चाहिए। अबुल कलाम आजाद ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज की छात्रा महविश और नेहा नौशाद ने अपना थ्रीडी मॉडल दिखाते हुए, बताया कि इससे हम अपने मोबाइल के माध्यम से कोई भी फिल्म देख सकते हैं और आंखों पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। ज्ञान विज्ञान मेले में विद्या मंदिर के बच्चे छाए ममरी में प्रांतीय ज्ञान विज्ञान मेले में हुई प्रतियोगिताओं में कस्बे के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के बच्चों का प्रदर्शन अच्छा रहा। 13 बच्चों ने शील्ड व मेडल प्राप्त किए हैं। श्रीपाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मैगलगंज में उक्त मेले का आयोजन किया गया। इसमें अवध प्रांत के लखीमपुर, सीतापुर, लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव, फैजाबाद, बाराबंकी, हरदोई समेत 13 जिलों के 96 बच्चों ने प्रतिभाग किया। विज्ञान प्रयोग में यश शर्मा प्रथम स्थान, वैदिक गणित में अवी मंसूरी की टीम ने द्वितीय स्थान व सांस्कृतिक प्रश्न मंच में अर्पित श्रीवास्तव की टीम ने द्वितीय स्थान हासिल किया है। प्रधानाचार्य ओमप्रकाश यादव ने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.