Move to Jagran APP

जब सभी समझें स्वच्छता का महत्व तब बनेगी बात

लखीमपुर: गांधी शास्त्री जयंती से पहले नगर पालिका परिषद की ओर से स्वच्छता ही सेवा अभियान की श्

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 10:48 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 10:48 PM (IST)
जब सभी समझें स्वच्छता का महत्व तब बनेगी बात
जब सभी समझें स्वच्छता का महत्व तब बनेगी बात

लखीमपुर: गांधी शास्त्री जयंती से पहले नगर पालिका परिषद की ओर से स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत सदर चौराहे से की गई। शासन की ओर से चलाए गए इस अभियान के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। अभियान की शुरुआत सुबह 8:30 बजे सदर चौराहे पर की गई, जहां नगर पालिका परिषद अध्यक्ष निरुपमा वाजपेयी ने झाडू लगाकर अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर सदर विधायक योगेश वर्मा, सांसद अजय मिश्र टेनी, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष के प्रतिनिधि डॉ. सतीश कौशल वाजपेयी (मौनी) के अलावा जिलाधिकारी शैलेंद्र ¨सह ने भी झाडू लगाकर कार्यक्रम का आगाज किया। इसके बाद यह अभियान सदर चौराहे से जिला अस्पताल तक चला। इस बीच सड़क पर आते-जाते लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया गया। नगर पालिका परिषद अध्यक्ष निरुपमा वाजपेयी ने बताया कि गांधी शास्त्री जयंती तक चलने वाले स्वच्छता सेवा पखवाड़े के तहत पौधरोपण, स्कूलों की रैली, विद्यालयों में चित्रकला, निबंध, वाद-विवाद प्रतियोगिताओं के माध्यम से लोगों को सफाई के प्रति जागरूक किया जाना है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता स्वास्थ्य की जननी है, लेकिन इसमें आम जनमानस का भी सहयोग अपेक्षित है। नगर पालिका या जिला प्रशासन ही स्वच्छता की जिम्मेदार नहीं है, लोगों को भी अपने घर के आस-पास सफाई कैसे रखें जिला प्रशासन के द्वारा कराई गई सफाई व्यवस्था में सहयोग करें, इसके प्रति जागरूक होना जरूरी है। जिला अस्पताल में जाकर भी सफाई अभियान चलाया गया और लोगों को सफाई के प्रति जागरुक किया गया। इस मौके पर सभासद सुमित जायसवाल, भाजपा नेता उमाशंकर मिश्र, सुनील बाथम, एसएफआई जितेंद्र ¨सह र¨वद्र रावत समेत काफी संख्या में नगर पालिका के सभासद कर्मचारी व अन्य लोग मौजूद रहे। उधर 26यूपी बटालियन एनसीसी के कमान अधिकारी कर्नल आलोक राज की अगुवाई में एनसीसी कैडेटों ने बेहजम रोड पर स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली। बाद में सभी सड़क पर सफाई अभियान चलाकर कूड़ा करकट उठाया। इस दौरान कर्नल आलोक राज ने कहा कि सभी कैडेट अपने घर के आसपास सफाई रखें और दूसरों से भी आग्रह करें। इस मौके पर उनके साथ एनसीसी कैप्टन शशिप्रभा, कैप्टन राजकुमार, लेफ्टिनेंट संजय कुमार, बीके वर्मा, श्रीराम, सूबेदार मेजर इशेरदास, सोमप्रकाश, सुरेश कुमार, लाल ¨सह आदि मौजूद रहे।

loksabha election banner

संपूर्णानगर: कस्बे की साफ-सफाई को लेकर व्यापार मंडल ने एक बैठक की। बैठक में बाजार में फैली गंदगी की चर्चा प्रमुख रही। नगर व्यापार मंडल अध्यक्ष ऋषिकेश ¨सह ने कहा कि नेपाल सीमा पर बसे भानपुरी खजुरिया कस्बे में साफ सफाई की व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सभी व्यापारियों की एक बैठक की गई। इस बैठक में व्यापारियों ने कस्बे में शौचालय की समस्या, चौकीदार की व्यवस्था एवं कस्बे की चोक नालियों की वजह से सड़कों पर फैले गंदे पानी पर चर्चा की गई है। व्यापारियों ने कहा कि नालियां चोक होने की वजह से सड़कों पर जलभराव की स्थिति पैदा हो जा रही है। जिससे गंदगी कि गंभीर समस्या कस्बा वासियों को झेलनी पड़ रही है। मौके पर मौजूदा ग्राम प्रधान पति शिव कुमार मौर्या से कस्बे की स्थिति को लेकर साफ सफाई कराए जाने, कस्बे में दो शौचालय एवं गंदगी से निपटने के लिए जगह-जगह डस्टबिन की व्यवस्था कराने के लिए कहा है।

ओयल: कस्बे में भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत लखीमपुर की सामाजिक व संस्कृति संस्था प्रयास के कलाकारों ने जनता को जागरूक करने का प्रयास किया। जिसमें नुक्कड़ नाटक के माध्यम संस्था के कलाकारों ने स्वच्छ भारत मिशन के अभियान डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, सड़क पर घर के व दुकान के सामने कूड़ा डालने पर 500 रुपये जुर्माना, खुले में शौच पर जुर्माना, शौचालय बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन, पॉलीथिन व थर्माकोल से बनी सामग्री पर जुर्माना आदि को नाट्य मंचन कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। इस अवसर पर संस्था के निर्देशक आनंद अग्निहोत्री कलाकार महेंद्र कुमार, छाया पांडेय, विकास मिश्रा, उदयभान, राजपाल, शकुंतला व जगदीश सहित नगर पंचायत अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता सहित सभासद लोग मौजूद रहे।

मोहम्मदी: उच्च प्राथमिक विद्यालय बैदा में अनुदेशक शचींद्र दीक्षित ने आम जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए बच्चों की स्वच्छता की जागरूकता रैली निकाली। इस दौरान बच्चों ने लोगों को सफाई के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। इस अवसर पर प्रधानाध्यापिका अरसी सुल्ताना, फरीद, जगतार ¨सह सहित तमाम बच्चे मौजूद रहे।

ईसानगर: स्वच्छता दिवस के मौके पर विधायक बाला प्रसाद अवस्थी ने कार्यकर्ताओ के साथ मिलकर सड़कों पर झाडू लगाई। उन्होंने क्षेत्र के लोगों को अभियान से जुड़कर साथ देने की अपील की। विधायक ने सुबह ईसानगर मेन रोड से सफाई अभियान की शुरूआत की। इस दौरान उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक विद्यालय ईसानगर के परिसर में साफ सफाई का निरीक्षण किया। इस दौरान रामकिशोर मिश्र, श्रीकांत मिश्र, केके मिश्र, पूर्व ब्लाक प्रमुख राजीव, शिवप्रताप¨सह, ओमप्रताप ¨सह, मलखे ¨सह, सुरेश ¨सह मौजूद रहे।¨सगाही: नगर पंचायत अध्यक्ष और अधिशासी अधिकारी के संयुक्त निर्देशन में सफाई अभियान की शुरूआत की गई। शासन के निर्देश के तहत शनिवार को सुबह सात बजे से नौ बजे तक ¨सगाही नगर पंचायत द्वारा विशेष सफाई अभियान चलाया गया। इसमें नगर पंचायत अध्यक्ष उत्तम मिश्र एवं अधिशासी अधिकारी अनिरुद्ध कुमार पटेल ने नगर पंचायत कर्मचारियों के साथ श्रमदान करते हुए नाले की सफाई की। इस मौके पर लिपिक अखिलेश कुमार, सफाई नायक सुरेंद्र पाल ¨सह, अंकित कुमार, सुभाष कुमार आदि सम्मिलित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.