लखीमपुर : स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत अभियान के तहत प्रदेश सरकार की मुहिम में जिले में जगह-जगह स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसमें लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। लोग अपने घरों से बाहर निकलकर स्वच्छता अभियान में शामिल हुए। अपने गली मोहल्लों में झाड़ू लगाकर साफ सफाई की। लोगों को साफ-सफाई रखने के लिए जागरूक किया गया, जगह-जगह रैलियां निकाली गई।

गोलागोकर्णनाथ : पालिका परिषद की अध्यक्षा मीनाक्षी अग्रवाल ने शहर के विभिन्न मुहल्लों व वार्डों में सफाई अभियान को हरी झंडी दी। रविवार को मलिन बस्तियों में प्रयास संस्था के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक किया। अभियान के तहत मलिन बस्तियों में साफ-सफाई के साथ नालियों व जलभराव में कीटनाशक व चूने का छिड़काव कराया गया। पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल ने शहर के विभिन्न मुहल्ले के लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करते हुए मच्छर जनित रोगों से बचाव के लिए गंदे व साफ पानी में जलभराव न होने देने, नित्यप्रति सफाई करने, गंदगी को इधर उधर फेंकने के बजाय एकत्र कर पालिका के सफाई कर्मियों की ट्रॉलियों में डालने, गीले कूड़े व सूखे कूड़े को अलग अलग रखे गए कूड़ेदानों में डालने के बारे में बताया। जागरूकता कार्यक्रम में पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल, पालिका लिपिक राजेश बाजपेई सहित वार्ड सभासद एवं सफाई कर्मी मौजूद रहे।

पलियाकलां : भारत सरकार क स्वच्छता अभियान अंतर्गत कोतवाली में सीओ प्रदीप यादव व प्रभारी निरीक्षक दीपक शुक्ल ने परिसर में सफाई अभियान चलाया। सभी पुलिस कर्मियों ने झाड़ू लगाकर सफाई की।

भीरा: एसएचओ भरत कुमार गौतम ने अपने स्टाफ के साथ मिलकर प्रांगण में झाडू लगाकर जन जागरण लाने के लिए साफ सफाई की।

अलीगंज: श्री गुरुनानक देव पब्लिक स्कूल बांसी में बड़ी संख्या में बच्चों ने हिस्सा लिया। छात्र-छात्राओं ने विशाल जागरूकता रैली निकाली। बच्चे अपने हाथों में 'स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, एक कदम स्वच्छता की ओर Þस्लोगन लिखी तख्तियां लेकर नारे लगाते हुये निकले। प्रधानाचार्य रामवीर ¨सह ने बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस मौके पर देवेन्द्र ¨सह, अंग्रेज ¨सह, अवतार ¨सह सहित सभी शिक्षकगण मौजूद रहे।

तिकुनिया: कोतवाली परिसर में कोतवाली निरीक्षक ओम प्रकाश रजत द्वारा पुलिस कर्मियों के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाया। इस दौरान परिसर में फैली घास को खुरपी व फावड़े से साफ किया गया।

फूलबेहड़: कुरारा ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत रैली निकाली गई। जिसमें खुले में शौच को लेकर ग्रामीणों को जागरुक किया गया। इस मौके पर स्वच्छताग्राहियों द्वारा रैली का आयोजन किया गया।

सिकंद्राबाद: चौकी इंचार्ज संदीप यादव ने साथी पुलिसकर्मियों के साथ मिलकर चौकी में साफ सफाई की। दुकानदार रघुबर दयाल ने भी सड़क किनारे झाड़ू लगाकर सहयोग किया। नीमगांव थाने में पुलिसकर्मियों ने साफ सफाई कर अभियान को गति दी। थाने में ग्रामप्रधान के सहयोग से एक कूड़ा दान भी लगाया गया।

बरबर: आरके वर्मा व सभासदों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया । सभासद पवन आर्य, वसीम अहमद, रामसहाय अरकवंशी, विमलेश कुमार, सभासद मोहम्मद हनीफ अहमद आदि शामिल हुए।

मोहम्मदी/पसगवां: सासंद रेखा अरुण वर्मा ने स्वच्छता ही सेवा आंदोलन के प्रथम दिन अपन लोकसभा क्षेत्र की मोहम्मदी विधानसभा पसगवां विकास खंड के ग्राम सभा गदनापुर में झाड़ू लगाकर ग्रामीणों को साफ सफाई का संकल्प दिलाया। इस मौके पर उनके साथ मोहम्मदी नगर पालिका परिषद अध्यक्ष संदीप मेहरोत्रा, सुशील तिवारी, सरोजनी देवी, श्रीपाल, प्रदीप कुमार, राकेश, सतीश समस्त ब्लॉक स्टाफ और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

¨सगाही: स्वच्छता अभियान का असर ¨सगाही थाने में दिखाई दिया। थाने में इंस्पेक्टर, उपनिरीक्षक और आरक्षियों ने हाथ में झाड़ू थामकर पूरे कैंपस को खुद ही चमका डाला। थानाध्यक्ष अजय कुमार मिश्रा ने पूरे स्टाफ के साथ थाना परिसर, कार्यालय और अपने-अपने आवासों की अभियान के तौर पर सफाई की। परिसर में खड़े कबाड़ वाहनों के आसपास पुलिस कर्मियों ने पहले घास फूस उठाया फिर झाड़ू लगाकर सफाई की। प्रभारी निरीक्षक ने पुलिस कर्मियों को स्वच्छता का पाठ भी पढ़ाया। करीब एक घंटा तक चले सफाई अभियान के दौरान इंसपेक्टर अजय कुमार मिश्रा के साथ दरोगा वीपी ¨सह, राकेश ¨सह, एसडी भट्ट, कमलेश ¨सह सिपाही महेश यादव, राम अंचल, नौशाद, अर¨वद, सहित पूरा स्टाफ मौजूद रहा।

Posted By: Jagran