Move to Jagran APP

कुरआन का पढ़ना, सुनना व देखना सब इबादत

खीरी टाउन (लख मपुर): रमजान के महीने में पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज तरावीह के दौरान कुर

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 10:11 PM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 10:11 PM (IST)
कुरआन का पढ़ना, सुनना व देखना सब इबादत
कुरआन का पढ़ना, सुनना व देखना सब इबादत

खीरी टाउन (लख मपुर): रमजान के महीने में पढ़ी जाने वाली विशेष नमाज तरावीह के दौरान कुरआन की तिलावत के मुकम्मल होने का सिलसिला शुरू हो गया है। कस्बे के शाही किला मस्जिद में छठे रोजा बुधवार को कुरआन की तिलावत मुकम्मल हुई। इस मौके पर मस्जिद में एक जलसे का भी आयोजन किया गया। जलसे को खिताब करते हुए कारी मो. इस्लाम खैराबादी ने कुरआन की अहमियत पर रोशनी डालते हुए बताया कि कुरआन कलामे इलाही है इसका एक भी अक्षर न बदला है और न बदलेगा। कुरआन का पढ़ना सुनना व देखना सब इबादत है। कुरआन पहले पवित्र रमजान के महीने में आसमान पर नाजिल हुआ और फिर धीरे-धीरे 23 सालों में पै़गम्बरे इस्लाम हजरत मुहम्मद साहब पर नाजिल हुआ यह एक ऐसी किताब है जिसे छोटा बच्चा भी आसानी से याद कर लेता है। कुरआन सिर्फ एक किताब नहीं बल्कि इंसानी ¨जदगी का आईना है। दुनिया की सारी समस्याओं का हल कुरआन में मौजूद है। अल्लाह ने ़कुरआन की हिफाजत की जिम्मेदारी खुद ली है। जलसा सलातो सलाम के साथ समाप्त हुआ। इस मौके पर फरीद अहमद, इलियास चिश्ती, सुऐब अंसारी, शादाब खान, शकील खान, शन्नू, नब्बन खान, सनी आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

loksabha election banner

31 सालों से पढ़ा रहे हैं तरावीह

कस्बा खीरी की शाही किला मस्जिद में जिला सीतापुर कस्बा खैराबाद के कारी मो. इस्लाम पिछले 31 सालों से रमजान के महीने में हर साल तरावीह की नमाज पढ़ा रहे हैं। कारी मो. इस्लाम ने मदरसा फुरकनिया लखनऊ से हाफिजा करने के बाद कारी की डिग्री हासिल कर रहे थे। इसी बीच 1987 मे मझगवां शरीफ बाराबंकी के सज्जादानशीन सैय्यद सुल्तान मो आरिफ अली शाह दानिशी के दावतनामे पर पहली बार शाही किला मस्जिद में तरावीह की नमाज पढाई और कुरआन की तिलावत मुकम्मल की तब से लगातार हर साल रमजान में तरावीह की नमाज पढ़ाते हैं बुधवार को तरावीह की नमाज के दौरान छह दिनों में 31वीं बार कुरआन की तिलावत मुकम्मल की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.