सईद खान, खीरी टाउन (लखीमपुर): देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के बाद भी कस्बा खीरी में बच्चों को बुनियादी सुविधा शिक्षा के लिए डिग्री कालेज तो दूर एक सरकारी इंटर कालेज भी नहीं मिल सका। कस्बे के बच्चों को शिक्षा के लिए लखीमपुर मुख्यालय जाना पड़ता है। शिक्षा के नाम पर खीरी कस्बे के लगभग 20 साल पूर्व जिला पंचायत के किराए के भवन में राजकीय कन्या इंटर कालेज खोला गया जो लगभग दस सालों तक जिला पंचायत के किराए के भवन में चलता है। इसके बाद निजी भवन के नाम पर कस्बे से लगभग एक किलोमीटर दूर फत्तेपुर ग्राम सभा में भवन का निर्माण कर शिफ्ट करा दिया गया। कस्बे की लगभग 60 हजार की आबादी के छात्रों को 75 सालों बाद भी कोई सरकारी कालेज नसीब नहीं हो सका। हर बार लोकसभा व विधानसभा चुनाव में राजनैतिक मंचों से दहाड़ दहाड़कर खीरी कस्बे में कालेज खुलवाने और विकास कराने का वादा किया जाता है, लेकिन यह वादे आज तक धरातल पर नहीं उतरे। कस्बे में अगर शिक्षा की बात की जाए तो कस्बे में एक जिला पंचायत व एक प्राइवेट कालेज संचालित है। देश में हर तरफ आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, लेकिन कस्बा खीरी व आसपास के दर्जनों गांव के बच्चों को आज भी शिक्षा के लिए पांच किलोमीटर दूर लखीमपुर मुख्यालय ही जाना पड़ रहा है। विधान सभा चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही एक बार फिर राजनैतिक दलों के प्रत्याशी और नेता कस्बे में बुनियादी सुविधा शिक्षा की अलख जलाने का नारा देने लगे। देखना यह है क्या कोई वादा हकीकत में बदलेगा या फिर मायूसी ही हाथ लगेगी।

बीडीओ ने ग्राम पंचायतों में नियुक्त किए मतदान दूत

संवादसूत्र, निघासन (लखीमपुर) : डीएम के निर्देश के क्रम में खंड विकास अधिकारी निघासन राकेश कुमार सिंह ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए ग्राम पंचायतों में मतदान दूत नियुक्त किए हैं।

ब्लाक निघासन में आयोजित कार्यक्रम में खंड विकास अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आप सभी अपनी-अपनी पंचायतों में लोगों को बिना भय-दबाव के मतदान के लिए प्रेरित करें तथा लोकतंत्र के इस महापर्व को शानदार ढंग से मनाते हुए इस बार मतदान 80 प्रतिशत के पार पहुंचाएं। निर्वाचन के सफल संचालन के लिए मतदान केंद्रों व बूथों पर समुचित व्यवस्थाओं जैसे हैंडपंप, शौचालय, फर्नीचर, बिजली तथा संपर्क मार्ग आदि के सु²ढ़ कराने के लिए सचिवों को निर्देशित किया गया। उक्त कार्यक्रम में अवर अभियंता ओमवीर सिंह, प्र सहायक विकास अधिकारी प्रमोद भार्गव, आलोक, शिवलरायण श्रीवास्तव तकनीकी सहायक, ग्राम पंचायत सचिव, स्वाती, राजेश कुमार, वीरपाल सिंह, सुनील पंकज, फुरकान, तिलकराम, इमरान, रामबहादुर, दुर्गेश, कीरतपाल आदि ग्राम रोजगार सेवक एवं अन्य ब्लाक स्तरीय कर्मचारी उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran