Move to Jagran APP

गमगीन माहौल में अमीरनगर के ताजिया सुपुर्द ए खाक

अमीरनगर (लखीमपुर) : अमीरनगर के ताजिया सुपुर्द-ए-खाक होने के बाद तीन दिवसीय मेला का भी समाप

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 11:06 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 11:06 PM (IST)
गमगीन माहौल में अमीरनगर के ताजिया सुपुर्द ए खाक
गमगीन माहौल में अमीरनगर के ताजिया सुपुर्द ए खाक

अमीरनगर (लखीमपुर) : अमीरनगर के ताजिया सुपुर्द-ए-खाक होने के बाद तीन दिवसीय मेला का भी समापन कर दिया गया। समापन के दौरान बैंड बाजा की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें कई बैंड बाजा के कलाकारों को उनकी कला को लेकर सम्मानित किया गया।अमीरनगर कर्बला शरीफ के मैदान में आसपास के 18 गांव से ग्रामीण या हुसैन की सदाएं लगाते हुए अपने-अपने कंधों पर ताजिया लेकर पहुंचे। छोटे-बड़े सैकड़ों ताजिया मेला मैदान में ले जाए गए। इन ताजियों में अमीरनगर, छतरी, मोहम्मदपुर के ताजिया की ऊंचाई लगभग 100 फिट की रही, जबकि अन्य ताजिया 10 फीट से लेकर 50 फीट ऊंचाई के थे। देर शाम बैंडबाजा प्रतियोगिता के दौरान कलाकारों ने मातमी धुन में मर्सिया पेश किया।

loksabha election banner

फूलबेहड़ संवादसूत्र के अनुसार राजापुर गांव के कर्बला पर ग्यारह मोहर्रम को अकीदत के साथ ताजिया सुपुर्दे खाक किए गए। 140 फिट ऊंचा ताजिया आकर्षण का केंद्र रहा। राजापुर, दुधवा, रघवापुर गांव से ताजिया कर्बला में रखे गए। इसमें राजापुर गांव का 140 फिट ऊंचा व 25 फिट चौड़ाई का ताजिया करीब एक लाख रुपये की लागत से बनाया गया।

कैमहरा संवादसूत्र के अनुसार शनिवार को फरधान थाना क्षेत्र के पांच गांवों में मोहर्रम का त्योहार मनाया गया। करनपुर, बरखेरवा, निबहा, गनेशपुर, चपरतला आदि गांवों के ताजियादार अपने-अपने ताजिया लेकर ढोल नगाड़ा बजाते हुए या अली या हुसैन की शहादत का बखान करते हुए करनपुर के करबला पहुंचे और गमगीन माहौल में देर रात ताजियों को सुपुर्दे खाक किया गया।

सिकंद्राबाद संवादसूत्र के अनुसार क्षेत्र में अकीदतमंदों ने मातमी माहौल में कर्बला तक ताजिये पहुंचाए। शनिवार को भी कई जगहों पर ताजिये दफन किए गए। रायपुर गांव में शनिवार को कर्बला में ताजिये दफन किये गए। यहां पर मेला भी लगा जिसमें हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे। इस दौरान अमन शांति बनाए रखने के लिए सिकंद्राबाद चौकी इंचार्ज संदीप यादव, इंस्पेक्टर पान ¨सह समेत तमाम पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद रही पुलिस

अमीरनगर ताजिया मेला को कई सेक्टरों में बाटा गया और मेले में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए एसपी रामलाल वर्मा आए। एसपी ने मेले की सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस कर्मियों से पूछताछ की और मुस्तैदी से ड्यूटी करने की हिदायत दी। मेले में 127 पुलिस कर्मी सुरक्षा के मद्देनजर तैनात किए गए थे, जिसमें पांच कोतवाल, 10 उप निरीक्षक, 77 पुलिस आरक्षी लगाए गए। जबकि एक सौ मेला वालंटियर भी बनाए गए थे।

सियासत का मेला लगा रहा

अमीरनगर ताजिया मेला में सियासतदारों का भी मेला लगा रहा। जिसमें सांसद जफर अली नकवी, सपा जिला अध्यक्ष कयूम खान, आरएस उस्तानी, भाजापा नेता अजय गिरि, पप्पू खान आदि राजनीति दलों के लोगों ने शिरकत की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.