Move to Jagran APP

खीरी के बने आकर्षक और कलात्मक ताजियों की मांग

खीरीटाउन (लखीमपुर) : पूरे देश में हजारों जगहों पर ताजिये बनाये जाते हैं और ताजिय

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 11:29 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 11:29 PM (IST)
खीरी के बने आकर्षक और कलात्मक ताजियों की मांग
खीरी के बने आकर्षक और कलात्मक ताजियों की मांग

खीरीटाउन (लखीमपुर) : पूरे देश में हजारों जगहों पर ताजिये बनाये जाते हैं और ताजियों की बिक्री होती है। कस्बा खीरी में बनाये जाने वाले ताजिये आकर्षक और कलात्मक होती हैं। खीरी के बने ताजियों काफी मांग है। ताजियों की खूबसूरती और आकर्षण देखने के लायक होता है। कस्बा खीरी के मोहल्ला सैय्यद वाड़ा, जोशीटोला, सेखसराय और मुगलीटोला ताजिया बनाने का गढ़ माना जाता है। कुटीर उद्योग के रूप में सालभर ताजियों के बनाने का काम जारी रहता है। आस पास के इलाकों में भी ताजिये बनाये जाते हैं। कस्बे के लगभग एक सौ परिवार इस कारोबार से जुड़े हैं। साल भर बांस की तीलियों से तरह तरह के आकार व साइन के ताजियों के ढांचे तैयार किये जाते हैं। मुहर्रम का चांद दिखते ही ताजियों पर रंगीन कागज, पन्नी, चमक व अबरक की मिढ़ाई कर ताजिये तैयार किये जाते हैं। खीरी के बने ताजिये बहराइच, बलरामपुर, गोण्डा, हरदोई, राजस्थान के जयपुर, दिल्ली, फरीदाबाद के अलावा पड़ोसी देश नेपाल में काफी मांग है। 50 रुपये से लेकर 50 हजार रुपये की कीमत तक का ताजिया मंडी में मौजूद हैं।

loksabha election banner

मोहर्रम के मद्देनजर क्षेत्र में पैदल गश्त

नीमगांव : थाना प्रभारी द्वारा सिकंद्राबाद, बेहजम, भूलनपुर में ताजियेदारों को अमन चैन के साथ मिलजुल कर त्योहार मनाने के लिए लोगों को समझाते हुए कस्बों में पैदल भ्रमण किया। भ्रमण का नेतृत्व इंस्पेक्टर पान ¨सह चौकी प्रभारी बेहजम सुंदर ¨सह, सिकन्द्राबाद चौकी प्रभारी संदीप यादव, एसआइ राजेश चौधरी, राममहेश दरोगा, जितेन्द्र ¨सह भदौरिया, नासिर अली सहित महिला पुलिस कर्मियों और सिपाहियों ने पैदल भ्रमण किया।

मुहर्रम का जुलूस निकलेगा आज

ओयल : कस्बा व आसपास के गांवों से शुक्रवार को मोहर्रम का जुलूस निकलेगा, साथ ही कई जगहों पर जलविहार के मेले का भी आयोजन किया जाएगा। कस्बे से मुहर्रम का निकलने वाला जुलूस लखीमपुर-सीतापुर मार्ग से होकर कर्बला तक जाता है। जुमे की नमाज के बाद मुहर्रम का जुलूस उठेगा जो हाईवे पर करीब तीन बजे आएगा उसके बाद ओयल चौकी के निकट तिराहे पर जैसे ग्राम मढ़ राही व महमदबाद सरैयां के ताजिये आ जाएंगे तो सभी ताजिये कुछ देर बाद कर्बला जुलाहनपुरवा व ढखवा कर्बला पर दफन किये जायेंगे।

मुहर्रम को लेकर पुलिस अलर्ट

पलियाकलां : पुलिस अलर्ट है। ताजियों को लेकर कोई विवाद न हो विशेष ध्यान रखा जा रहा है। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस गश्त कर रही है। देर रात तक सीओ प्रदीप कुमार यादव के नेतृत्व में कोतवाल दीपक शुक्ल सहित भारी पुलिस बल मुहल्लों में गश्त करते रहे और मोहल्लों के गणमान्य नागरिकों से मुलाकात करके शांतिपूर्ण ढंग से त्यौहार को निपटाने की अपील की। देर शाम को भी पुलिस ने नगर के मुख्य मार्गों पर गश्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.