Move to Jagran APP

स्वच्छता का पाठ पढ़ आए प्रवासी, अब कर रहे जागरूक

लखीमपुर अधिक कमाई की उम्मीद में बाहर कमाने गए मजदूरों के हाथ भले ही नकदी से वापसी के समय खाली रहे हों पर शहरी क्षेत्रों में रहकर साफ-सफाई का जो ज्ञान लेकर वापस आए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 10:32 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 10:32 PM (IST)
स्वच्छता का पाठ पढ़ आए प्रवासी, अब कर रहे जागरूक
स्वच्छता का पाठ पढ़ आए प्रवासी, अब कर रहे जागरूक

लखीमपुर: अधिक कमाई की उम्मीद में बाहर कमाने गए मजदूरों के हाथ भले ही नकदी से वापसी के समय खाली रहे हों पर शहरी क्षेत्रों में रहकर साफ-सफाई का जो ज्ञान लेकर वापस आए हैं। वो गांवों के लोगों में बांटकर जागरूकता फैलाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। प्रवासी श्रमिक अब प्रयोग न होने से क्षतिग्रस्त हो चुके शौचालयों की मरम्मत करा खुद प्रयोग कर पड़ोसियों को भी इसके उपयोग की सलाह दे रहे हैं। साथ ही खुले में शौच को जा रहे गांव वालों को भी बाहर न जाने की नसीहत देने लगे हैं। कोरोना वायरस के भय से गांव में हुई वापसी ने शौचालय की ओर दिलचस्पी बढ़ा दी है। जिससे बंद पड़े शौचालयों की साफ-सफाई व नए शौचालयों के निर्माण का कार्य काफी तेजी से बढ़ा है।

loksabha election banner

प्रवासी खुद जुट गए शौचालय बनवाने में

शौचालय निर्माण के लिए सामग्री लेने पहुंचे लालपुर के श्रवण कुमार ने बताया कि पहले उन्हें घर में शौचालय कमी कभी महसूस नहीं हुई पर वापसी के बाद अब खुले में शौच जाते अच्छा नहीं लगता इसलिए वह खुद बनवा रहे हैं तथा अन्य लोगों को भी बनवाने की राय दे रहे हैं। कश्मीर से लौटे पीर मोहम्मद बुद्धिपुरवा निवासी बताते हैं कि वह भी अपना शौचालय बनवा रहे पहले वह नहीं बनवाने के इरादे में थे। अब इसकी जरूरत लग रही है।

शौचालय के अनुदान के आवेदनों की बड़ी संख्या

एडीओ पंचायत रामलाल राना बताते हैं कि एक माह के दौरान बड़ी संख्या में नए आवेदनों की मांग पत्र आए हैं पर सूची के आधार पर शौचालय की किस्त जारी की जा रही है। जल्द ही आवेदनों पर विचार कर उन्हें अनुदान दिया जाएगा। काफी संख्या में लोग शौचालय बनवाने भी लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.