लखीमपुर : मकर संक्रांति का पर्व श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। जिलेभर में इस मौके पर लोगों ने पवित्र नदियों से तीर्थों सरोवर में स्नान करने के साथ खिचड़ी दान की। लोगों ने मंदिरों में पूजा-पाठ व घरों पर खिचड़ी दान करने के साथ अपने सगे संबंधियों को बधाई दी। इधर बच्चों व युवाओं ने पतंगबाजी भी की। सर्द मौसम और लगातार चल रही हवाओं में पतंगबाजी का भी जमकर लुत्फ उठाया।

शहर में हीरालाल धर्मशाला के निकट तथा बड़े चौराहे सदर बाजार, गांधी पार्क इत्यादि के पास युवाओं ने खिचड़ी भोज कराया। राजकीय इंटर कॉलेज के सामने, अस्पताल रोड पर भी व्यापारियों द्वारा खिचड़ी वितरण हुआ। देवकली तीर्थ पर खिचड़ी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बटुक ब्राह्मणों ने सुबह तीर्थ में स्नान करने के बाद आचार्य प्रमोद के दिशा निर्देशन में यज्ञशाला में यज्ञ किया।

कचियानी: कचियानी के पौराणिक मंदिर ठाकुर जी के परिसर में पुजारी के दिशा निर्देशन में भक्त मुनेश सिंह की ओर से खिचड़ी भोग लगा। यहां मंगा लाल, सुरेश सिंह आदि मौजूद रहे।

निघासन : ब्राह्मणों व जरूरतमंदों को वस्त्र समेत खिचड़ी इत्यादि दान किए। कस्बे के हनुमान गढ़ी व दुर्गा मंदिर में खिचड़ी भोज में कस्बे के व्यापारियों सहित प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षको ने भागीदारी निभाई। गुलरीपुरवा, हरसिगपुर, खैरहनी, लुधौरी, ढखेरवा खालसा सहित अन्य मंदिरों पर भी खिचड़ी भोज कराया गया।

पलिया कलां : श्रद्धालुओं ने पवित्र शारदा तट पर स्नान किया और दान पुण्य कर लाभ कमाया। नगर में कई जगहों पर गरीबों को खिचड़ी भोज कराया गया तथा कंबल व रजाई व कपड़े बांटे। रोटरी क्लब पलिया ने मकर संक्रांति पर स्टेशन चौराहे के निकट खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया।

गौरीफंटा: नेपाल में गोदावरी धाम में मकर संक्रांति पर्व पर स्नान व पूजा पाठ करने वालें श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मेले में कैलाली, कंचनपुर सहित सुदूर पश्चिम व भारत के सीमावर्ती थारु गांवों के लोग भी गोदावरी धाम में स्नान व शिवमंदिर में पूजा पाठ कर दान पुण्य किया।

भीरा: मकर संक्रांति के अवसर पर श्रद्धालुओं ने मंदिरों व शिवालयों में पूजन अर्चन के साथ दीन दुखियों निर्धनों को खिचड़ी सहित ठंड से बचने के लिए वस्त्र आदि भेंट किए। मेन बाजार में समाजसेवी नरेश गुप्ता, सुभाष गोयल ने बेसहारा गरीबों को खिचड़ी प्रदान कर पुण्य कमाया। मैलानी: सार्वजनिक स्थानों पर भंडारों का आयोजन कम रहा। लोगों ने घर पर ही मकर संक्रांति का पर्व मनाया।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021