Move to Jagran APP

विधानसभा चुनाव में सर चढ़कर बोलेगा जेबीगंज को नगर पंचायत बनाने का मुद्दा

संवादसूत्र पसगवां (लखीमपुर) लखनऊ दिल्ली नेशनल हाईवे पर बसे जंगबहादुरगंज को नगर पंचायत बनान

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 09:53 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 09:53 PM (IST)
विधानसभा चुनाव में सर चढ़कर बोलेगा जेबीगंज को नगर पंचायत बनाने का मुद्दा
विधानसभा चुनाव में सर चढ़कर बोलेगा जेबीगंज को नगर पंचायत बनाने का मुद्दा

संवादसूत्र, पसगवां (लखीमपुर): लखनऊ दिल्ली नेशनल हाईवे पर बसे जंगबहादुरगंज को नगर पंचायत बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजे जाने के बाद भी नगर पंचायत न बनने का मुद्दा इस चुनाव में सर चढ़कर बोलेगा। राजस्व अभिलेखों में यह ग्राम पंचायत सल्लिया है और जंगबहादुरगंज उसका मजरा तक नहीं है।

loksabha election banner

दरअसल जंगबहादुरगंज की जरूरतें तो शहर जैसी हैं, शक्ल सूरत कस्बे की लेकिन दर्जा ग्राम पंचायत का है। इसे मौजूदा विधायक ने अपने पिछले चुनाव में तवज्जो दी और जीतने के बाद इस पर तेजी से काम किया। इसके लिए परिसीमन, वार्डों का गठन और सीमांकन भी किया गया। इस गठन और सीमांकन में कुछ खामियां होने पर राजस्व विभाग की टीम ने फिर से सीमांकन और गठन किया। इसके बाद शासन को प्रस्ताव भेजा गया। कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने मोहम्मदी में जेबीगंज के नगर पंचायत बनने की घोषणा भी कर डाली लेकिन, नगर पंचायत बन नहीं पाया। इसलिए यह मुद्दा जेबीगंज, इसमें जुड़ने वाले गांव और क्षेत्र में लोगों की जुबान पर है। इस चुनाव में सर चढ़कर बोलेगा। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने नए परसीमन के हिसाब से चुनावी तैयारी भी शुरू कर दी थी। माना जा रहा है कि नगर पंचायत न बनने से जंगबहादुरगंज के विकास पर ब्रेक लग गई।

प्रस्तावित नगर पंचायत में सल्लिया, उदयपुर, बद्दापुर, गोविदापुर, जसमढ़ी, जलालपुर, बरखेरिया जाट, मस्तीपुर, अल्लीपुर, कुतुबापुर का एरिया शामिल था। 1478.90 हेक्टेयर में आबादी 21280 और मतदाता 11900 अनुमानित थे। परिसीमन में आई ग्राम पंचायतों की प्रधानी जाने का राजनैतिक प्रेशर भी इसमें बाधा बना था। मौजूदा विधायक जनता के समक्ष जहां जवाबदेह होंगे, वहीं अब यह मुद्दा हर एक दल को अपने एजेंडे में रखना मजबूरी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.