Move to Jagran APP

कहीं बहिष्कार तो कहीं ग्राम पंचायतों में बैठक कर बनी विकास की रूपरेखा

लखीमपुर जिले की संगठित हो चुकी 774 ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण के बाद अब गुरुवार को बोर्ड

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 11:19 PM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 11:19 PM (IST)
कहीं बहिष्कार तो कहीं ग्राम पंचायतों में बैठक कर बनी विकास की रूपरेखा
कहीं बहिष्कार तो कहीं ग्राम पंचायतों में बैठक कर बनी विकास की रूपरेखा

लखीमपुर: जिले की संगठित हो चुकी 774 ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण के बाद अब गुरुवार को बोर्ड की पहली बैठक हुई। इस बैठक में गांव के विकास की रूपरेखा तय की गई। बैठक की पूरी कार्रवाई सेक्रेटरी ने अपने रजिस्टर में दर्ज की। इसी के साथ ही ग्राम पंचायतों का कार्यकाल शुरू हो चुका है। प्रधान व सदस्यों ने उत्साह के साथ भाग लिया।

loksabha election banner

जिला पंचायत राज अधिकारी सौम्य शील सिंह ने बताया कि संगठित हो चुकी जिले की सभी 774 ग्राम पंचायतों की बैठक गुरुवार को हुई। बैठक के लिए प्रधानों व सदस्यों को पहले ही बता दिया गया था। बैठक की अध्यक्षता प्रधानों ने की। बैठक में गांवों के विकास पर चर्चा की गई। बैठक की पूरी कार्रवाई सेक्रेटरी ने रजिस्टर पर दर्ज की साथ ही इस बैठक में प्रधान सहित सभी सदस्यों के हस्ताक्षर भी करवाए गए। प्रधानों ने बैठक में गांव के विकास, कोरोना से सुरक्षा, सफाई आदि को लेकर अपनी कार्ययोजना बताई। ग्राम पंचायतों में बैठकें अलग-अलग समय पर हुईं। बैठकें कराने के लिए सेक्रेटरी को मशक्कत करनी पड़ी। एक ही दिन में बैठकें करानी थी, कई-कई ग्राम पंचायतों का चार्ज है। ऐसे में एक से दूसरी जगह दौड़ते रहे। एक जगह बैठक समाप्त हुई तो दूसरी ग्राम पंचायत में पहुंच गए।

मालपुर: बिजुआ ब्लॉक की ग्राम पंचायत पूजागांव अषाड़ी में ग्राम प्रधान पुत्र की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत की प्रथम बैठक करवाने पर सदस्यों ने बैठक का बहिष्कार किया। ग्राम पंचायत समितियों के गठन के लिए बैठक का आयोजन किया गया था।

बग्घून: ग्राम पंचायत कल्लुआ मोती विकास खंड मितौली में ग्राम प्रधान सरतम सिंह की अध्यक्षता में खुली बैठक की गई। जिसमे रों•ागार सेवक आशुतोष मिश्रा तथा सभी पंचायत सदस्य व पंचायत सेक्रेटरी मनोज कुमार तथा गांव के सम्मानित व्यक्ति प्रधान प्रतिनिधि विविध प्रकाश सिंह, विजेंद्र पाल सिंह उर्फ पहाड़ी सिंह, राम रक्षपाल सिंह भूतपूर्व प्रधान चंद्र प्रकाश सिंह आदि उपस्थित रहकर ग्राम पंचायत की पहली बैठक में भाग लिया।

बेहजम: गांव की सरकार बनने के बाद ब्लॉक की 34 ग्राम पंचायत जिनमें कोरम पूरा होने के चलते शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुआ था उनमें सिर्फ 17 ग्राम पंचायतों में बोर्ड की प्रथम बैठक का कार्यक्रम हुआ।

भीरा: शपथ ग्रहण के बाद भीरा ग्राम पंचायत की पहली बैठक ग्राम प्रधान अशोक कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में हुई। बैठक में ग्रामपंचायत सदस्यों को उनके अधिकारों व कर्तव्य के बारे में ग्राम पंचायत सचिव प्रताप राणा द्वारा बताया गया। बैठक में प्रधान ने सभी 15 वार्ड सदस्यों से अपने क्षेत्र की समस्याओं को हल करने और विकास कार्यों को कराने के लिए ग्राम पंचायत सचिवालय में लिखित रूप से विवरण देने की अपील की।

अमीरनगर: अमीरनगर में प्रधान अब्दुल अजीज खान उर्फ पप्पू की अध्यक्षता में पंचायत की पहली बैठक हुई। जिसमें पंचायत के सदस्यों ने विकास कार्यों के लिए छह समितियों का गठन किया गया और सदस्यों ने चर्चा की।

मोहम्मदी: मोहम्मदी के ग्राम मियांपुर के पंचायत भवन में पंचायत की। पहली बैठक ग्राम प्रधान मिथुन ढाली ने की। जिसमें समितियों का गठन कर विकास कार्यों का एजेंडा तैयार कर चर्चा की गई। इस दौरान गठित समितियों के तमाम लोग मौजूद रहे।

बांकेगंज: नवनिर्वाचित गांव की सरकार की प्रथम बैठक हुई। बैठक में गांव के विकास कार्यों पर चर्चा हुई। विकास क्षेत्र की ग्राम पंचायत ग्रांट नं 10 की नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान विजयलक्ष्मी ने अपने सदस्यों के साथ विकासखंड के बीआरसी भवन में नवनिर्वाचित गांव की सरकार की प्रथम बैठक की अध्यक्षता की।

कस्ता: शासन द्वारा घोषित तिथि के अनुसार खंड विकास अधिकारी मितौली चंदन देव पांडेय के निर्देशन में विकासखंड मितौली के प्रत्येक ग्राम पंचायत में बोर्ड की प्रथम की बैठक ग्राम पंचायतों में की गई थी।

पलियाकलां: ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण के बाद गुरुवार को पहली बैठक का आयोजन किया गया। पंचायत की पहली बैठक के साथ ही नवनिर्वाचित प्रधानों के हाथों में पूरी तरीके से गांवों की कमान आ गई है। उन सभी 65 गांवों में बैठक का आयोजन किया गया जहां पर प्रधानों को शपथ दिलाई गई थी। बैठक में सेक्रेटरी भी मौजूद रहे। बीडीओ डॉ. विनय कुमार मिश्रा ने बताया कि ग्राम पंचायतों में गुरुवार को पहली बैठक का आयोजन किया गया।

मितौली: विकासखंड के ग्राम पंचायत खम्हरिया के अंतर्गत नव निर्वाचित ग्राम प्रधान छाया देवी पत्नी रवि प्रकाश को ग्राम पंचायत की अध्यक्षता में बैठक कर समिति का गठन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.