Move to Jagran APP

1.20 करोड़ की लागत से बनेगा गो संरक्षण केंद्र

खंड नकहा के ग्राम मानपुर में स्थापित होने वाले गोसंरक्षण केंद्र का शिलान्यास सांसद अजय मिश्र 'टेनी' और विधायक सदर योगेश वर्मा ने संयुक्त रूप से रविवार को किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीएम शैलेंद्र कुमार ¨सह ने की। यह गोसंरक्षण केंद्र 1.20 करोड़ की लागत से निर्मित होगा। शासन स्तर से 50 लाख रूपये की धनराशि भेजी जा चुकी है। इसमें पशुओं का बाड़ा, ट्यूवबेल, पीने के पानी और चारे आदि की व्यवस्था की जाएगी। सांसद अजय मिश्र टेनी कहा कि प्रदेश सरकार ने गोसंरक्षण के लिए उल्लेखनीय काम किया है। एक तरफ अवैध बूचड़खानों को बंद कराकर गोवंश की रक्षा की। वहीं किसानों की फसलों को लावारिश पशुओं से बचाने के लिए जगह-जगह

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 11:14 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 11:14 PM (IST)
1.20 करोड़ की लागत से बनेगा गो संरक्षण केंद्र
1.20 करोड़ की लागत से बनेगा गो संरक्षण केंद्र

लखीमपुर : विकास खंड नकहा के ग्राम मानपुर में स्थापित होने वाले गो संरक्षण केंद्र का शिलान्यास सांसद अजय मिश्र 'टेनी' और विधायक सदर योगेश वर्मा ने संयुक्त रूप से रविवार को किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीएम शैलेंद्र कुमार ¨सह ने की। यह गो संरक्षण केंद्र 1.20 करोड़ की लागत से निर्मित होगा। शासन स्तर से 50 लाख रुपये की धनराशि भेजी जा चुकी है। इसमें पशुओं का बाड़ा, ट्यूबवेल, पीने के पानी और चारे आदि की व्यवस्था की जाएगी।

loksabha election banner

सांसद अजय मिश्र टेनी कहा कि प्रदेश सरकार ने गो संरक्षण के लिए उल्लेखनीय काम किया है। एक तरफ अवैध बूचड़खानों को बंद कराकर गोवंश की रक्षा की। वहीं किसानों की फसलों को लावारिश पशुओं से बचाने के लिए जगह-जगह गो संरक्षण केंद्र स्थापित कर रही है। अन्य विकास खंडों में भी गोसंरक्षण केंद्र बनाने के लिए स्थलों का चयन कर निर्माण का कार्य शुरू करा दिया गया है। विधायक सदर योगेश वर्मा ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर विकास को एक नया आयाम दे रही हैं। डीएम शैलेंद्र कुमार ¨सह ने कहा कि बेसहारा जानवरों से किसानों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए राज्य सरकार ने जगह-जगह गो संरक्षण केंद्र बनाने का निर्णय लिया है। उनके तहत प्रत्येक विकास खंड में दो-दो जिले में कुल 40 गो संरक्षण केंद्र बनाए जा रहे हैं। इसके लिए प्रदेश सरकार अनुदान दे रही है। गो संरक्षण केंद्रों को अच्छे ढंग से संचालित कराने की जिम्मेदारी हम सबकी है। ग्राम प्रधान के नेतृत्व में इसमें सभी सहयोग करें ताकि गोवंश सुरक्षित और स्वस्थ रह सके। इस मौके पर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष विनीत मनार, सांसद प्रतिनिधि अर¨वद संजय, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. टीके तिवारी, ग्राम प्रधान प्रमोद कुमार सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.