Move to Jagran APP

तो पुरानी जगह पर ही लगेंगी पटाखों की दुकानें

लखीमपुर : आबादी से दूर आतिशबाजी की दुकानों को लेकर प्रशासन द्वारा चल रही कवायद पर विर

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 09:45 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 09:45 PM (IST)
तो पुरानी जगह पर ही लगेंगी पटाखों की दुकानें
तो पुरानी जगह पर ही लगेंगी पटाखों की दुकानें

लखीमपुर : आबादी से दूर आतिशबाजी की दुकानों को लेकर प्रशासन द्वारा चल रही कवायद पर विराम लग गया और कई मी¨टगों व चर्चाओं के बाद यही तय किया गया है कि बीते वर्ष जिस मैदान में पटाखों की दुकानें लगी थीं इस बार भी उसी जगह पर दुकानें लगेंगी। हालांकि एसडीएम का कहना है कि इस बार सभी मानकों का विशेष ख्याल रखा जाएगा। यह निर्णय अलग-अलग विभागों द्वारा दी गई रिपोर्ट के बाद लिया गया है। दरअसल विगत वर्षों में रामलीला मेला मैदान में ही पटाखों की दुकानें लगाई जाती थीं, लेकिन बीते वर्ष इसमें बदलाव कर दिया गया था और बाईपास रोड के किनारे स्थित मैदान में दुकानें लगीं। ऐसा इसीलिए हुआ क्योंकि रामलीला मैदान आबादी के बीच पड़ रहा था और किसी अप्रिय घटना की स्थिति में यहां से बाहर निकलना काफी मुश्किल हो जाता। इस बार जब दीपावली का त्योहार निकट आया तो प्रशासन के एक आदेश ने पटाखा कारोबारियों को सकते में ला दिया। दरअसल प्रशासन ने पुराने स्थान को निरस्त करते हुए शहर से बाहर जिला पंचायत इंटर कॉलेज मैदान और सुभाषनगर में एक खाली प्लाट को दुकानें लगाने के लिए चिह्नित कर दिया। इस संबंध में पटाखा कारोबारियों ने एसडीएम से मुलाकात भी की थी और उनसे कहा था कि अगर प्रशासन द्वारा चयनित जगहों पर पटाखों की दुकानें लगती हैं तो व्यापार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। हालांकि मी¨टग में कोई निर्णय नहीं हुआ था और एसडीएम ने साफ कहा था कि चूंकि शासन द्वारा आबादी के बाहर दुकानें लगाने का आदेश दिया गया है इसीलिए ऐसी जगहों को ही चिह्नित किया जाएगा जो आबादी के बाहर हों। कई दिनों के मंथन व चर्चाओं के बाद आखिर में पुरानी जगह का ही चयन पटाखे की दुकानों के लिए कर दिया गया और इस तरह से विवाद का अंत भी हो गया।

prime article banner

जिम्मेदार की सुनिए

दुकानें बाईपास रोड के किनारे एक मैदान में लगेंगी। इस जगह से संबंधित रिपोर्ट फायर बिग्रेड व पुलिस ने सौंप दी थी, रिपोर्ट को संज्ञान में लेकर ही इस जगह का चयन हुआ। दुकानों के बीच में पर्याप्त दूरी रहेगी, हर दुकान टीन शेड में लगाने को कहा गया है, खुले में अगर कोई भी पटाखे बेचता नजर आता है तो उसपर कार्रवाई की जाएगी।

एसडीएम, पलियाकलां।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.