लखीमपुर : गणेश चतुर्थी के मौके पर शहर के कई स्थानों पर गणेश उत्सव मनाया जा रहा है। मेला मैदान रोड स्थित गृहस्थी स्टोर पर गणेश प्रतिमा के पर आरती का कार्यक्रम हुआ। साथ ही प्रतिदिन दोपहर एक बजे से भागवत कथा भी सुनाई जा रही है। शाम को भजन संध्या का कार्यक्रम बराबर चल रहा है। शहर के संकटा देवी मंदिर में कमेटी द्वारा आरती और भजन संध्या का कार्यक्रम चल रहा है। गल्ला मंडी स्थित सुभाष पार्क में मराठा मंडल की ओर से गणेश उत्सव के दौरान तरह-तरह की झांकी का आयोजन किया जा रहा है।

गोलागोकर्णनाथ संवादसूत्र के अनुसार प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी शहर में कई स्थानों पर गणेश उत्सवों की धूम है। गणेश उत्सवों के पंडालों में प्रतिदिन विभिन्न प्रभु लीलाओं का सजीव मंचन किया गया। पंडाल भक्तिगीतों व भजनों के साथ गणपति बप्पा मोरया के जयकारों व तालियों की गड़गड़ाहट से गुंजायमान रहे। गणेश उत्सवों के ग्यारह दिवसीय आयोजन के पश्चात 22 सितंबर को विशाल भंडारा, 23 सितंबर को हवन, शोभायात्रा व प्रतिमा विसर्जन किया जाएगा। शहर के खुटार रोड स्थित मां मंगला देवी मंदिर में सप्तम गणेशोत्सव के ग्यारह दिवसीय आयोजन में शनिवार की शाम गणेश वंदना के साथ सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। जिसमें श्रीनवयुवक गणेश उत्सव कमेटी के नवनीत राजपूत, अमन सोनी, सोनू शाह, पंकज राजपूत, मनीष सोनी, रवी शाह, विशाल वर्मा, दीपक, गौरव, ¨पकल, अंशू, विकास, प्रभात, शुभम पटेल, गौरव आदि मौजूद रहे। इधर खुटार रोड पर सब्जी मंडी के पास दशम गणेश उत्सव में शनिवार को गणेश वंदना के साथ सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। जिसमें श्री गणेश उत्सव समिति के किशन लाल गुप्ता, राजू गुप्ता, आशीष गुप्ता, मिक्की मिश्रा, सुनील माली, रुपेश राजपूत, संजीव गुप्ता, ¨रकू सैनी, सोमेश गुप्ता, दीपू कश्यप, श्रीराम शाह सहित भक्त शामिल रहे। उधर कृष्णा वाटिका में दशम श्री गणेश उत्सव में शनिवार को देर रात्रि तक भक्ति गीतों व भजनों का आयोजन किया गया।

बांकेगंज संवादसूत्र के मुताबिक श्री राधाकृष्ण बाकेश्वर शिव मंदिर के प्रांगण भगवान श्री गणेश की आकर्षण प्रतिमा को स्थापित कर पूजा अर्चना की गई। सोमवार को श्री गणेश भगवान का विसर्जन कस्बा स्थित बड़ी नहर में धूमधाम से किया जाएगा।

Posted By: Jagran