Move to Jagran APP

Lakhimpur News: हाथि‍यों के हमले से ग्रामीणों में मची भगदड़, खेत में काम कर रहे क‍िसान को पटककर मारा डाला

Lakhimpur News लखीमपुर खीरी में चार महीने से महेशपुर में हाथियों ने तबाही मचा रखी है। हाथि‍यों के हमले से ग्रामीणों में भगदड़ मच गई। रव‍िवार को हाथी के हमले से क‍िसान की मौत हो गई। वही मौके पर पहुंचे गोला विधायक ने वनाधिकारियों से नाराजगी जताई है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaPublished: Sun, 27 Nov 2022 04:36 PM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 04:36 PM (IST)
Lakhimpur News: हाथि‍यों के हमले से ग्रामीणों में मची भगदड़, खेत में काम कर रहे क‍िसान को पटककर मारा डाला
Elephants Killed Farmer in Lakhimpur: हाथी के हमले में ग्रामीण की मौत।

लखीमपुर, संवादसूत्र। महेशपुर रेंज के किसान बग्गा सिंह के खेतों में काम कर रहे साहबगंज ग्रंट के ग्राम शिवपुरी निवासी रामभरोसे (60) को जंगल से निकले हाथी ने पटक कर मौत के घाट उतार दिया। इस घटना के समय जंगल से 10 से 12 की संख्या में हाथी बाहर निकल आए, जिससे खेतों में काम कर रहे ग्रामीणों में भगदड़ मच गई। कुछ देर बाद वन कर्मी मौके पर पहुंच गए। हाथियों के जंगल में लौटने के शव को खेत से लाया जा सका।

loksabha election banner

करीब चार महीने से महेशपुर रेंज में डेरा जमाए हाथी लगातार किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। दिन के समय हाथी जंगल में रहते हैं और रात के अंधेरे में झुंड खेतों में फसलों को रौंदता है। रविवार दोपहर करीब दो बजे रामभरोसे जंगल से सटे खेत में काम कर रहा था, तभी एक हाथी जंगल से बाहर निकल आया। रामभरोसे जब तक कुछ समझ पाता, उससे पहले ही हाथी ने हमला बोल दिया। हाथी ने सूंढ़ से पटक कर रामभरोसे को मार डाला।

ग्रामीण जब तक बचाने का प्रयास करते, तब तक कई और हाथी जंगल से बाहर निकल आए। हाथियों का झुंड देखकर ग्रामीण भाग खड़े हुए। रामभरोसे की मौत के बाद घरवालों में कोहराम मच गया। सूचना मिलने पर गोला विधायक अमन गिरि भी मौके पर पहुंचे और वन विभाग के अधिकारियों से हाथियों को इलाके से भगाने में की जा रही लापरवाही पर नाराजगी जताई।

पिछले वर्ष शहजनिया निवासी 20 वर्षीय प्रांजल वर्मा को भी हाथियों ने पटक कर मार दिया था। इस वर्ष भी वन कर्मी हाथियों के हमलों में घायल हो चुके हैं। यहां बड़ी संख्या में बाघों की मौजूदगी पहले से है। हाथियों की नई तबाही से ग्रामीण परेशान हो गए हैं। डर के कारण खेतों में फसल बचाने के लिए पड़े मचान खाली हो गए हैं। समूचे इलाके में हाथियों ने डेरा जमा रखा है, जिससे किसानों की मुसीबत बढ़ती जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.