Move to Jagran APP

अनाधिकृत पार्किंग ने खत्म किया फुटपाथ, प्रभावित हो रहा यातायात

लखीमपुर शहर में पार्किंग की समस्या विकराल होती जा रही है। इसके चलते शहर के फुटपाथ गायब होते जा रहे हैं। सदर बाजार हो या अस्पताल रोड या फिर ओवर ब्रिज के नीचे की बाजार ही क्यों न हो अनाधिकृत पार्किंग के चलते इन रास्तों पर अब निकलना मुश्किल है। खत्म होता फुटपाथ और अनाधिकृत पार्किंग शहर के आवागमन में पूरी तरह बाधक बन चुके हैं। इसके लिए नगर पालिका द्वारा किए गए प्रयास भी ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहे हैं। कहने को शहर में आठ पार्किंग हैं लेकिन यह पार्किंग पर्याप्त नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 10:24 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 10:35 PM (IST)
अनाधिकृत पार्किंग ने खत्म किया फुटपाथ, प्रभावित हो रहा यातायात
अनाधिकृत पार्किंग ने खत्म किया फुटपाथ, प्रभावित हो रहा यातायात

लखीमपुर : शहर में पार्किंग की समस्या विकराल होती जा रही है। इसके चलते शहर के फुटपाथ गायब होते जा रहे हैं। सदर बाजार हो या अस्पताल रोड या फिर ओवर ब्रिज के नीचे की बाजार ही क्यों न हो अनाधिकृत पार्किंग के चलते इन रास्तों पर अब निकलना मुश्किल है। खत्म होता फुटपाथ और अनाधिकृत पार्किंग शहर के आवागमन में पूरी तरह बाधक बन चुके हैं। इसके लिए नगर पालिका द्वारा किए गए प्रयास भी ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहे हैं। कहने को शहर में आठ पार्किंग हैं लेकिन यह पार्किंग पर्याप्त नहीं है। चुनाव लड़ने वाले जनप्रतिनिधियों ने कभी इसे अपने एजेंडे में शामिल नहीं किया। जिसके चलते अब शहर की सड़कों पर आवागमन थमने सा लगा है।

loksabha election banner

शहर के ओवर ब्रिज के नीचे जहां सेंट्रल बैंक के सामने नगर पालिका की बनाई गई पार्किंग में तो कुछ गाड़ियां खड़ी होती हैं, लेकिन इसके बाद जब यही ओवरब्रिज रेलवे स्टेशन की तरफ बढ़ता है तो इसके नीचे नो वेंडिग जोन होते हुए भी ठेले खड़े होने के कारण लोग अपनी गाड़ी नहीं खड़ी कर सकते। इतना ही नहीं दिन में 10 बजे के बाद सदर चौराहे से मिश्राना चौराहे की तरफ चले जाइए, दुकानों के बाहर सड़क तक खड़े दोपहिया वाहन लोगों के आवागमन में बाधक बने रहते हैं। इससे कई बार सड़क पर जाम लगता है। सदर बाजार पर तो जाम दिन में चार से पांच बार तक लग जाता है। यही हाल अस्पताल रोड का भी है जहां ऊंची और पक्की दुकानों के सामने दो पहिया वाहन ही नहीं कभी-कभी चौ पहिया वाहन तक खड़े हो जाते हैं। यहां फुटपाथ ठेले वालों से घिर चुके हैं। जूस कॉर्नर भी यहां के फुटपाथ पर लग चुके हैं। इसके चलते भी सड़क तक खड़ी गाड़ियों अस्पताल रोड को इतना संकरा कर चुकी है कि कई बार तो यहां एम्बुलेंस तक फंस जाती है और गंभीर मरीजों को भी चिकित्सकों तक पहुंचाना मुश्किल हो जाता है। अब हम बात करते हैं शहर के रोडवेज बस स्टैंड जाने वाली सड़क की यहां भी नगर पालिका के सामने से लेकर पूरी सड़क पर कहीं फुटपाथ बना ही नहीं है फिर भी मीनार मस्जिद के ठीक सामने होटल की पार्किंग भी अनाधिकृत है। उस पर भी फल वाले, जूस वाले और दूसरी तरफ मस्जिद के नीचे की दुकानें भी सड़क तक अतिक्रमण करती दिखाई देती है। लोकसभा और विधानसभा चुनाव में किसी जनप्रतिनिधि ने इस समस्या को भी अपने चुनावी एजेंडे में शामिल नहीं किया जिसके चलते शहर में यातायात की समस्या बनी हुई है।

यह शहर के फुटपाथ :

नगर पालिका परिषद की मानें तो शहर में आठ पार्किंग है। जिसमें से रेलवे स्टेशन संकटा देवी चौराहे के पास, निघासन रोड, विकास भवन के पास, लहरपुर बस अड्डे के पास, पावर हाउस नंबर एक, नौरंगाबाद चौराहे के पास और सीतापुर बाईपास पर लेकिन यह आठ पार्किग भी शहर के लिए पर्याप्त साबित नहीं होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.