Move to Jagran APP

बफरजोन के मैलानी, पलिया, संपूर्णानगर संवेदनशील

लखीमपुर : दुधवा नेशनल पार्क का बफर एरिया वन्यजीवों के शिकार के लिहाज से बेहद संवेदनशील

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 11:13 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 11:13 PM (IST)
बफरजोन के मैलानी, पलिया, संपूर्णानगर संवेदनशील
बफरजोन के मैलानी, पलिया, संपूर्णानगर संवेदनशील

लखीमपुर : दुधवा नेशनल पार्क का बफर एरिया वन्यजीवों के शिकार के लिहाज से बेहद संवेदनशील होता जा रहा है। खासकर किशनपुर सैंक्चुरी से सटे मैलानी रेंज के साथ ही पलिया और संपूर्णानगर रेंज शिकारियों के निशाने पर है। मैलानी रेंज में हाल में वन्यजीवों के शिकार के लिए खाबड़ लगाते पकड़ा गया है। जबकि पलिया रेंज में तीन हजार तोतों के साथ तस्कर पकड़े गए। जिनका नेटवर्क लखनऊ के नक्खास तक पाया गया।

loksabha election banner

दुधवा नेशनल पार्क और बफर एरिया में अधिकारियों का पूरा ध्यान इनदिनों गश्त व्यवस्था पर है। तकनीक पर जोर के साथ ही पैदल गश्त करने के लिए वनकर्मियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है लेकिन, सर्दी के दिनों में शिकारी जंगलों में काफी सक्रिय होते जा रहे हैं। जिसे देखते हुए बफरजोन के डीडी डॉ. अनिल कुमार पटेल ने खुद बफर एरिया की मॉनीट¨रग शुरू कर दी है। डीडी ने बताया कि यह पैदल गश्त और तकनीक का ही नतीजा है कि जंगल में रंगेहाथ शिकारी पकड़े जा रहे हैं। मैलानी, संपूर्णानगर और पलिया सहित हर रेंज पर बारीक नजर रखी जा रही है।

लकड़कट्टों के साथ वन विभाग का वाचर गिरफ्तार

फोटो : 08एलएके024

संवादसूत्र, संपूर्णानगर (लखीमपुर) : संपूर्णानगर रेंज की बीट हजारा क्षेत्र के अंतर्गत एक वनकर्मी समेत दो लकड़कट्टों को जंगल में प्रतिबंधित पेड़ काटते हुए वन विभाग की टीम ने गिरफ्तार किया है। दोनों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया है। हालांकि इस मामले में तीन अन्य साथी भी बताए जा रहे हैं, जो मौके से फरार होने में कामयाब रहे। रेंजर सुभाष चंद्र वर्मा ने बताया कि हजारा जंगल में लकड़ी काटने की सूचना पर वन दरोगा विमलेश कुमार, वनरक्षक दयाराम राजभर और एसटीपीएफ संपूर्णानगर की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने लकड़ी काटने वालों की घेराबंदी की। इस दौरान दो लकड़कट्टों को शीशम के पेड़ काटते हुए बोटों के साथ मौके से गिरफ्तार कर लिया गया। जिसमें रियाज पुत्र जुल्फिकार अंसारी ग्राम शास्त्रीनगर थाना हजारा जिला पीलीभीत एवं खुर्शीद अंसारी पुत्र अलाउद्दीन ग्राम गो¨वदनगर थाना संपूर्णानगर को गिरफ्तार किया गया है। कटान में रेंज का एक वाचर भी शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.