लखीमपुर : देर रात करीब 11 बजे जिला मुख्यालय पर पहुंची कोरोना की वैक्सीन को गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भेज दिया गया। 16 जनवरी को जिले में चार जगह टीके लगाए जाएंगे। इनमें जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल के अलावा बेहजम तथा बांकेगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल है। प्रत्येक केंद्र पर टीम 100 लोगों को टीके लगाएगी। इस तरह 16 जनवरी को पहले दिन सिर्फ 400 लोगों को यह टीके लगाए जाएंगे। 28 दिन बाद इस टीके की दूसरी डोज दी जाएगी। जिले में कोरोना की वैक्सीन आने के बाद अब उसके रखरखाव की और टीकाकरण की तैयारियां शुरू हो गई है, इसकी सुरक्षा के लिए 90 पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। प्रथम चक्र में भेजी गई छह सीएचसी पर दवा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. बलबीर सिंह ने बताया कि रात 11 बजे 15640 डोज दवा जिले में आयी है। शुरुआती दौर में फरधान, गोला, बांकेगंज, मोहम्मदी, पसगवां तथा बेहजम के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दवा भेजी गई है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि 16 जनवरी को कोरोना का टीका लगाए जाने की तैयारियां लगभग पूरी हैं। कोल्ड चेन की 24 घंटे सुरक्षा जरूरी है, इसलिए पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। वैक्सीन लाने और ले जाने कोल्ड चैन हैंडल करने वाले, उनके सहायकों के पहचान पत्र बनाए गए हैं। इसी आधार पर दवा का वितरण और मरीजों को लगाए जाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिले में टीकाकरण के लिए चयनित किए गए कुल लाभार्थी 12820 हैं। प्रत्येक सीएचसी पर टीकाकरण के लिए 50 टीमें चयनित की गई हैं। एक टीम में छह लोग होंगे, प्रत्येक टीम में एक आशा और तीन एएनएम लगाई गई हैं।

कोरोना वैक्सीन के लिए आया फ्रीजर कोरोना वैक्सीन को रखने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में फ्रीजर आ गया है। जिसमें वैक्सीन को सही तापमान में रखा जाएगा। इसकी निगरानी के लिए पुलिसकर्मियों की ड्यूटी भी आठ-आठ घंटे के अंतराल पर बदलकर लगाई गई है। जिसका चार्ट तैयार कर लिया गया है। कोरोना वैक्सीन आने का सिलसिला शुरू होने के बाद सीएचसी में उसके रखरखाव पर भी ध्यान देना शुरू हो गया है। ऐसे में कोरोना की वैक्सीन को रखने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी एक फ्रीजर आया है। जिसमें कोरोना की वैक्सीन रखी जाएगी। यहां से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीन को भेजे जाने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021