Move to Jagran APP

फिर हुई कोरोना के साथ स्वास्थ्य विभाग की जंग

कोरोना के टीकाकरण के दूसरे चरण में इस बार नौ जगहों पर टीकाकरण किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 10:26 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 10:26 PM (IST)
फिर हुई कोरोना के साथ स्वास्थ्य विभाग की जंग
फिर हुई कोरोना के साथ स्वास्थ्य विभाग की जंग

लखीमपुर: कोरोना के टीकाकरण के दूसरे चरण में इस बार नौ जगहों पर टीकाकरण किया गया। जिसमें चार पुराने केंद्र थे। जिला मुख्यालय पर जिला अस्पताल, महिला अस्पताल के अलावा बेहजम बांकेगंज तो पुराने सेंटर थे। नए सेंटर में मोहम्मदी फरधान,बिजुआ नकहा, गोला को शामिल किया गया था। सभी जगहों पर टीकाकरण लगभग आधा घंटे देर से शुरू हुआ। 10:30 बजे से शाम पांच बजे तक चले टीकाकरण में करीब डेढ़ हजार के आसपास स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया।

loksabha election banner

कोरोना से बचाव के टीकाकरण में जिला अस्पताल जिला महिला अस्पताल में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.आर.के चौधरी, डॉ.रवि प्रकाश दीक्षित ने बराबर टीकाकरण की निगरानी की। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.मनोज अग्रवाल ने बताया कि टीकाकरण में सरकारी व गैर सरकारी दोनों तरह के स्वास्थ्य कर्मी तथा आशा और आंगनबाड़ी को शामिल किया गया है। सुबह से शाम तक जिला अस्पताल में 115 लोगों को तथा महिला अस्पताल में कुल 100 लोगों को टीकाकरण किया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.बलबीर सिंह ने बताया कि कुल 62 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है। पूरे जिले में 1281 लोगों को टीके लगाए गए हैं,जो लोग छूट गए हैं उन्हें 28 व 29 जनवरी में फिर से टीके लगाए जाएंगे।इसके लिए दवा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर फिर से पहुंच चुकी है।

मोहम्मदी: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के लिए दूसरे चरण का शुभारंभ उपजिलाधिकारी स्वाति शुक्ला के द्बारा किया गया। टीकाकरण में 85 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। इस दौरान पहला टीका सीएचसी अधीक्षक डॉ. सुरेंद्र कुमार को लगाया गया। अधीक्षक ने बताया कि 200 लोगों को टीका लगाया जाना था, जिनमें अभी तक 85 लोगों को ही टीका लग पाया है। टीकाकरण के दौरान पुरुषों की अपेक्षा सबसे ज्यादा महिलाओं में आंगनबाड़ी व आशाओं ने टीके लगवाए हैं। किसी भी महिला या पुरुष को किसी प्रकार का साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है। गोलागोकर्णनाथ : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोला में दूसरे चरण में डिप्टी सीएमओ डॉ. बलबीर सिंह की मौजूदगी में कोरोना वैक्सीन लगाने का शुभारंभ किया गया। स्वास्थ्य विभाग के 300 लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया, जिसके पंजीकरण के लिए तीन काउंटर व वैक्सीन लगाने के लिए तीन कक्ष निर्धारित किए गए। जहां पर 12 स्वास्थ्य कर्मी व सुरक्षा के लिए छह पुलिस कर्मी तैनात किए गए। सबसे पहले अधीक्षक डॉ. अजय वर्मा को, बाद में डॉ. डीके वर्मा, डॉ. गणेश कुमार को वैक्सीन लगाई गई। टीकाकरण की दूसरी डोज 28 दिन बाद 19 फरवरी को दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.