Move to Jagran APP

कोरोना पर आज टीके का पहला वार

कोरोना वैक्सीन जिले में आ गई है और शनिवार को जिला अस्पताल महिला अस्पताल आदि में टीकाकरण होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 11:11 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 11:11 PM (IST)
कोरोना पर आज टीके का पहला वार
कोरोना पर आज टीके का पहला वार

लखीमपुर: कोरोना वैक्सीन जिले में आ गई है और शनिवार को जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बांकेगंज और बेहजम से टीकाकरण की शुरूआत होगी। पहले दिन टीकाकरण के लिए फ्रंटलाइन पर काम करने वाले 400 स्वास्थ्यकर्मियों को चिन्हित किया गया है। इन्हें टीका लगाने के लिए चारों जगहों पर एक-एक टीम लगाई गई है। एक टीम 100 लोगों का टीकाकरण करेगी। इसके बाद अगले आदेश तक टीकाकरण रोक दिया जाएगा।

loksabha election banner

कलेक्ट्रेट सभागार में प्रेसवार्ता के दौरान डीएम शैलेंद्र सिंह ने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। पहले चार सौ स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण के बाद अगली तिथि में प्राइवेट व सरकारी सेवाओं से जुड़े शेष स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 12608 लोगों को टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है। दूसरे चरण में राजस्व विभाग के 800 से अधिक कर्मियों व पुलिसकर्मियों को टीका लगेगा।

स्वास्थ्य विभाग ने राजस्वकर्मियों की फीडिग का कार्य पूरा कर लिया है, जबकि चिन्हित पुलिसकर्मियों की फीडिग की जा रही है। डीएम ने बताया कि बिना पंजीकरण किसी को टीका नहीं लगाया जाएगा। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 50 वर्ष से कम उम्र के लोगों को भी टीका लगाया जाना है। उन्होंने बताया कि जिलेभर में जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल सहित सभी 15 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण कराया जाएगा। स्वैच्छिक है टीका लगवाना

डीएम ने बताया कि कोरोना का टीका जबरन नहीं लगाया जाएगा। यह स्वैच्छिक है। हालांकि इस बीमारी से खुद, परिवार या रिश्तेदारों को बचाने के लिए कोरोना टीका की खुराक लगवाने की सलाह दी जाती है। यदि पूर्व में कभी कोरोना हो चुका है, तब भी कोरोना की खुराक ली जा सकती है। पंजीकरण के लिए फोटो लगी आईडी होना जरूरी है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद लाभार्थी को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर तय तारीख, स्थान और टीकाकरण के समय का एसएमएस मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.