Move to Jagran APP

संभल कर खाएं सेब, खत्म कर रहा चेहरे की चमक

लखीमपुर : सड़क किनारे फलों की दुकानों पर रखे यह ताजे और चमकदार फल। इन फलों में स

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 10:57 PM (IST)Updated: Wed, 08 Aug 2018 10:57 PM (IST)
संभल कर खाएं सेब, खत्म कर रहा चेहरे की चमक
संभल कर खाएं सेब, खत्म कर रहा चेहरे की चमक

लखीमपुर : सड़क किनारे फलों की दुकानों पर रखे यह ताजे और चमकदार फल। इन फलों में सेब भी होता है जिसे बीमारी से बचाने वाला फल माना जाता रहा है। लेकिन, ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में दुकानदार सेब को चमकदार बनाने के लिए इस पर खतरनाक वैक्स लगा रहे हैं।

loksabha election banner

बड़ी मात्रा में सेब इन दिनों लखीमपुर खीरी की बाजारों में यूएसए का बताकर 200 किलो के हिसाब से बेचा जा रहा है। इस पर टैग भी लगा हुआ है। हालांकि जिले में सेब की आवक बड़े शहरों जैसे लखनऊ कानपुर दिल्ली से होती है। इन दिनों सेब काफी महंगा है और महंगा होने के साथ आपकी सेहत के लिए भी महंगा साबित हो सकता है। दरअसल, इस सेब में एक ऐसा मोम लगाया जा रहा है। ताकि, इसकी चमक और ताजगी बनी रहे। यूएसए से इंपोर्टड के नाम से सेब 200 रुपये किलो तक में बिक रहा है। सेब कैंसर जैसी घातक बीमारी भी कर सकता है। यह सुनकर शायद आपको आश्चर्य हुआ होगा, लेकिन यह सच है। इस चमकदार और ताजे दिख रहे सेब को हल्का हल्का चाकू से घिसने पर आपको सफेद जैसी चीज उतरती हुई मिलेगी। यह वैक्स यानी मोम है जो सेब की चमक ताजगी, बढ़ाने के लिए धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसके लगातार इस्तेमाल से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी हो सकती है। ------------

क्या कहते हैं डॉक्टर

यह वैक्स लगा हुआ चमकीला सेब बेहद नुकसानदायक है, क्योंकि वैक्सीन खाने के लिए नहीं बनी है। पेट की खराबी के साथ यह आपके सांस तंत्र को खराब कर सकता है और ज्यादा लंबे इस्तेमाल से कैंसर, दमा आदि गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। सेब को लाकर हल्के गर्म पानी में छोड़ दे या फिर नीबू और खाने वाले सोडे के पानी में मिलाकर थोड़ी देर रख देने के बाद ही इस्तेमाल करें।

-डॉ. अमित ¨सह, सीनियर मेडिकल ऑफिसर

---------------

हमें हाल ही कई ऐसी शिकायतें मिली हैं। जल्द ही अभियान चलाकर फल की दुकानों पर सेब की जांच होगी। कई टीमें इस काम के लिए लगाई जाएंगी। गड़बड़ी मिलने पर होगी कार्रवाई।

डॉ. अमर ¨सह, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.