लखीमपुर : शनिवार देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा हुई। जिसमें डीएम ने ऑपरेशन कायाकल्प, विद्यालयों के निरीक्षण, सपोर्टिव सुपर विजन, शिक्षा के लिए डिजिटल पहल, मानव संपदा, समावेशी शिक्षा, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में अवस्थापना सुविधाओं की स्थिति, विद्यालयों का सविलियम, मध्यान्ह भोजन योजना सहित समग्र शिक्षा अभियान में वित्तीय प्रगति पर बिदुवार समीक्षा की गई।

डीएम ने ऑपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय विद्यालयों में 18 मूलभूत सुविधाओं को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने दीक्षा एप, अध्यापक आधारशिला ध्यानाकर्षण शिक्षण संग्रह माड्यूल के उपयोग पर बल दिया। आउट ऑफ स्कूल बच्चों व दिव्यांग छात्रों को मुख्यधारा में लाने के लिए उनकी पहचान करने को कहा है। डीएम ने निर्देश दिया कि दीक्षा एप व शैक्षणिक सामग्री का उपयोग बढ़ाने के लिए आउटरीच कार्यक्रमों का संचालन किया जाए। बीएसए बुद्धप्रिय सिंह ने कहा कि बैठक में दिए निर्देश का पालन किया है। बैठक में जिला विकास अधिकारी अरविद कुमार, डीपीआरओ मनोज यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, वित्त एवं लेखाधिकारी दिलीप कुमार सिंह, सभी खंड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय सहित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

ये हैं मूलभूत सुविधाएं शौचालय बालक, शौचालय बालिका, शौचालय दिव्यांग, जलापूर्ति, शौचालय का टायलीकरण, हैंडवॉश स्टेशन, स्वच्छ पेयजल, फर्श का टायलीकरण, रसोई का रखरखाव, कक्षा कक्ष का टायलीकरण, ब्लैक बोर्ड, स्कूल की रंगाई-पुताई, बैठने की व्यवस्था, आवागमन का मार्ग, दिव्यांगों के लिए रैंप, बाउंड्री वॉल, विद्युतीकरण, खेलकूद का सामान। बैठक

ग्राम अमृतापुर बेहजम के सुधांशु धर पांडेय के आवास पर अखिल भारतीय ब्राहमण महासभा की बैठक संगठन के उपाध्यक्ष ज्ञान वाजपेयी की अध्यक्षता में हुई। ज्ञान वाजपेयी ने बैठक में कहा कि ब्राह्मणों को एक होने की आवश्यकता है। ब्राह्मणों का शोषण किया जा रहा है, जिसको कभी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप