Move to Jagran APP

लोक कल्याण के लिए तप कर रहे हैं बाबा लखन दास

शास्त्रों में संसार के कल्याण के लिए तप का विशेष महत्व बताया गया है। गोस्वामी तुलसीदास ने भी श्रीरामचरितमानस में तपस्या का महत्व समझाते हुए तप अधार सब सृष्टि भवानी (हे भवानी सृष्टि का आधार तप है) या तपु सुखप्रद दुख दोस नसावा(तपस्या सुख देने वाली दुख दोष का नाश करने वाली) कह कर तपस्या को लोक कल्याणकारी बताया है। ऐसे ही लोक कल्याणकारी तपस्या कर रहे हैं बाबा लखनदास। वह इस भीषण गर्मी में भी आग के बीच बैठकर एक घंटे न केवल संसार के कल्याण के लिए तपस्या कर रहे हैं बल्कि इस तपस्या के दौरान कई बार वे आग का तसला भी सिर पर रख लेते हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jun 2019 11:52 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 11:52 PM (IST)
लोक कल्याण के लिए तप कर रहे हैं बाबा लखन दास
लोक कल्याण के लिए तप कर रहे हैं बाबा लखन दास

विकास सहाय, लखीमपुर : शास्त्रों में संसार के कल्याण के लिए तप का विशेष महत्व बताया गया है। गोस्वामी तुलसीदास ने भी श्रीरामचरितमानस में तपस्या का महत्व समझाते हुए तप अधार सब सृष्टि भवानी (हे भवानी सृष्टि का आधार तप है), या तपु सुखप्रद दुख दोस नसावा(तपस्या सुख देने वाली दुख दोष का नाश करने वाली) कह कर तपस्या को लोक कल्याणकारी बताया है। ऐसे ही लोक कल्याणकारी तपस्या कर रहे हैं, बाबा लखनदास। वह इस भीषण गर्मी में भी आग के बीच बैठकर एक घंटे न केवल संसार के कल्याण के लिए तपस्या कर रहे हैं बल्कि इस तपस्या के दौरान कई बार वे आग का तसला भी सिर पर रख लेते हैं।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय से करीब छह किलोमीटर दूर विकास खंड सदर का एक गांव पिपराकरमचंद है। जहां गांव के किनारे श्यामतीर्थ नामक मंदिर है। यहां डेढ़ साल से रह रहे हठ योगी श्रीश्री 108 बाबा लखनदास ने आग के बीच बैठकर तपस्या शुरू की है। बाबा लखनदास पूर्वांचल के जिला देवरिया के ग्राम दुदौली के निवासी हैं। जिन्होंने महज सात साल की उम्र में लखीमपुर के सिद्ध योगी देवरहा बाबा से सन्यास लिया था। बीते 35 साल से बाबा लखन दास 84 धूनी का तप कर रहे हैं। वे बताते हैं कि उनका 35वां आयोजन है। हर साल जून में एक हफ्ते तक चारों तरफ आग जलाकर वे तपस्या करते हैं। इस दौरान कभी वे दंडवत लेट जाते हैं और कभी सिर पर आग रख लेते हैं। अगले वर्ष 36वां आयोजन अंतिम होगा। जिसमें पूरे 41 दिन चौबीस घंटे तक निरंतर तपस्या होगी। बाबा लखनदास बताते हैं कि संसार में जो इस समय नफरत, अधर्म फैल रहा है उसे समाप्त करने के लिए हुए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं। एक घंटे के इस उपक्रम में वे 384 कंडे जलाकर लोक कल्याण के लिए तपस्या कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.