लखीमपुर: लोकसभा चुनाव को लेकर जारी किए गए निर्देशों का बीएलओ पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। खासकर विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियानों में भी बीएलओ की लापरवाही प्रशासन की ¨चता बढ़ा रही है।

जिले भर के एसडीएम ने ऐसे लापरवाह 54 बीएलओ के खिलाफ संबंधित विभागों को कार्रवाई के लिए अपनी रिपोर्ट भेजी है। साथ ही चेताया है कि अगले विशेष अभियान के दौरान गायब मिलने वाले बीएलओ के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराकर कार्रवाई की जाएगी। लखीमपुर में विशेष अभियान के दौरान एसडीएम सदर अरूण कुमार ¨सह ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के पो¨लग बूथों का निरीक्षण किया था, ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर बीएलओ बूथों पर पहुंचे थे लेकिन, शहरी क्षेत्र के आठ बीएलओ ड्यूटी से गायब मिले। एसडीएम ने संबंधित विभागों को अनुशासनात्मक कार्रवाई की रिपोर्ट भेजी है।

मोहम्मदी: एसडीएम बीडी वर्मा ने बताया कि पुनरीक्षण अभियान में नगर के 29 बूथों के निरीक्षण के दौरान जेपी इंटर कॉलेज के लिपिक संजीव कुमार श्रीवास्तव, शंकरपुर छावनी के प्राथमिक विद्यालय में पदाभिहीत अधिकारी अमित गुप्ता, प्राथमिक विद्यालय नगर क्षेत्र में बीएलओ नलकूप चालक बालकराम, सरैंया में पदाभिहीत अधिकारी नाजमा सिद्दीकी तथा इस्लामाबाद के प्राथमिक विद्यालय में बीएलओ माधुरी गौतम, पदाभिहीत अधिकारी राहुल रस्तोग , नगर क्षेत्र युग निर्माण कन्या इंटर कॉलेज में शुभ्रा वर्मा, बीना शुक्ला सहित आठ लोग अनुपस्थित मिले थे, जिनके विरुद्ध कार्रवाई की गई है।

पलिया: मतदाता दिवस के मौके पर एसडीएम एस सुधाकर और तहसीलदार अनिल कुमार यादव के निरीक्षण में नौ बीएलओ गैरहाजिर पाए गए। एसडीएम ने बताया कि गैरहाजिर मिले बीएलओ को नियमानुसार कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जिसमें तीन दिन के भीतर गैरहाजिर रहने का कारण लिखित रूप से कार्यालय में जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही विभाग को निलंबन की कार्रवाई की संस्तुति भी की गई है। उन्होंने कहा कि आने वाले विशेष मतदाता दिवस पर लापरवाही बरतने वाले बीएलओ पर निश्चित तौर पर कार्रवाई होगी।

गोला गोकर्णनाथ: तहसील क्षेत्र के मतदान केंद्रों के निरीक्षण में एसडीएम अखिलेश यादव को पांच बीएलओ डयूटी से गैरहाजिर मिले। एसडीएम ने संबंधित बीएलओ को कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया है। बताया कि राष्ट्रीय अभियान के प्रति लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

निघासन: एसडीएम केशव नाथ ने बताया कि मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान दस बीएलओ अनुपस्थित पाए गए थे। जिनका एक दिन का वेतन काटने की कार्रवाई की गई है। वहीं नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा गया है।

मितौली: तहसील क्षेत्र में अनुपस्थित पाए गए 11 बीएलओ के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही के लिए संबंधित अधिकारियों को तहसीलदार उमाशंकर त्रिपाठी द्वारा भेजा गया।

Posted By: Jagran