Move to Jagran APP

विधायक की पहल पर सक्रिय हुआ प्रशासन

लखीमपुर : छठ पूजा के भव्य आयोजन को लेकर सदर विधायक योगेश वर्मा की पहल रंग लाने लगी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 11:25 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 11:25 PM (IST)
विधायक की पहल पर सक्रिय हुआ प्रशासन
विधायक की पहल पर सक्रिय हुआ प्रशासन

लखीमपुर : छठ पूजा के भव्य आयोजन को लेकर सदर विधायक योगेश वर्मा की पहल रंग लाने लगी है। रविवार को विधायक सदर एसडीएम के साथ सेठ घाट पर पहुंचे और घाटों का निरीक्षण किया। विधायक और एसडीएम के पहुंचने के साथ ही गंदी हो चुकी उल्ल नदी व किनारों की सफाई शुरू हो गई। एसडीएम ने कहा कि इस वर्ष छठ पूजा का आयोजन हर वर्ष से बेहतर ढंग से कराया जाएगा। छठ पूजा आयोजन समिति की मांग पर एसडीएम ने भरोसा दिलाया कि छठ पूजा के दिन सेठ घाट स्थित शराब की दुकान को बंद कराने का निर्देश दिया जाएगा। छठ पूजा की तैयारियों का जायजा लेने सोमवार को खुद डीएम शैलेंद्र कुमार ¨सह सेठ घाट पहुंचेंगे।

loksabha election banner

विधायक की पहल के बाद छठ पूजा को लेकर प्रशासन तेजी से सक्रिय हो गया है। सुबह करीब साढ़े सात बजे ही सदर विधायक अपने सहयोगियों तथा नगर पालिका की सफाई टीम के साथ सेठ घाट पहुंचे। घाटों पर गंदगी फैली थी और किनारों पर कीचड़ आदि था। नदी के अंदर भी खूब गंदगी थी। जिसे सफाईकर्मियों ने साफ करना शुरू कर दिया। कुछ ही देर में सदर एसडीएम अरुण कुमार ¨सह भी मौके पर पहुंचे और उस जगह का निरीक्षण किया जहां मगरमच्छ बसेरा बनाए हुए हैं। एसडीएम ने वन विभाग के अधिकारियों से बात की और निर्देश दिया कि वे छठव्रती महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बचाव कार्य सुनिश्चित कराएं। आयोजन समिति के संयोजक मृगांक शेखर उपाध्याय ने विधायक व एसडीएम को बताया कि छठ पूजा के लिए सेठ घाट पर हर वर्ष करीब पांच से सात हजार के बीच महिलाओं के अलावा उनके परिवारीजनों की भीड़ होती है। इसलिए छठ मेला के दौरान सुरक्षा प्रबंध भी बेहद आवश्यक है। एसडीएम ने भरोसा दिलाया कि पूजा आयोजन में आ रही दिक्कतों को दूर कराने के लिए वह हर संभव प्रयास करेंगे। इस दौरान भाजपा नेता अनूप शुक्ला, संजय राय, सूबेदार ¨सह, राकेश कुशवाहा, गुड्डू राय, अंकुर शुक्ला, सर्वेश शुक्ला, दीनानाथ झा, पवन, अमित यादव आदि थे।

तीन दिनी छठव्रत शुरू

छठ पूजा के लिए महिलाओं ने रविवार से तीन दिनी व्रत शुरू कर दिया है। महिलाएं सोमवार व मंगलवार को भी व्रत रहेंगी। मंगलवार की शाम को 24 घंटे व्रत रहने के दौरान अस्त होते सूर्य को अ‌र्घ्य देंगी। इसके बाद बुधवार की अलसुबह नदी के किनारे पहुंचकर उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देने के बाद अपना व्रत खोलेंगीं।

छठ घाट का किया गया सुंदरीकरण

संपूर्णानगर (लखीमपुर) : छठ के त्योहार को लेकर संपूर्णानगर छठ घाट का ग्राम प्रधान व बीडीसी सदस्यों के अथक प्रयासों के चलते सुंदरीकरण किया गया है। सुंदरीकरण किए गए छठ घाट के ऊपर छठ बेदी का निर्माण श्री छठ पूजा सेवा समिति ने कस्बे के लोगों के सहयोग से करवाया है। संपूर्णानगर क्षेत्र के सुतिया नाले के किनारे कई वर्षों से छठ का त्योहार मनाया जाता है। इस बार छठ घाट का सुंदरीकरण कराया गया है। सुंदरीकरण के बाद श्री छठ पूजा सेवा समिति ने बेदियों का निर्माण करवाया है। बेदियों की रंगाई-पुताई की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.