Move to Jagran APP

11 हजार रसोइयों को दीवाली से पहले देंगे मानदेय

लखीमपुर: पिछले चार महीने से बिना मानदेय स्कूलों में भोजन बना रहीं रसोइयों के लिए खुशखबर

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 10:55 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 10:55 PM (IST)
11 हजार रसोइयों को दीवाली से पहले देंगे मानदेय
11 हजार रसोइयों को दीवाली से पहले देंगे मानदेय

लखीमपुर: पिछले चार महीने से बिना मानदेय स्कूलों में भोजन बना रहीं रसोइयों के लिए खुशखबरी है। दीवाली व भैयादूज के मौके पर जिले में तैनात 11 हजार रसोइया के लिए बकाया मानदेय जारी करने का निर्देश दिया है। बीएसए बुद्धप्रिय ¨सह ने कहा है कि शासन से अभी रसोइया के बकाया मानदेय के भुगतान के लिए बजट नहीं आया है लेकिन, रसोइया को मध्यान्ह भोजन योजना के बजट से मानदेय जारी किए जाए। ताकि त्योहार में किसी को मानदेय की वजह से परेशानी का सामना न करना पड़े। सभी एबीएसए को जारी निर्देश में कहा है कि स्कूलों के प्रधानाध्यापक या इंचार्ज अध्यापक दीवाली व भैयादूज से पहले रसोइया को मानदेय दिलाना सुनिश्चित करें। जब शासन से रसोइया का मानदेय का बजट आए तो उसे मध्यान्ह भोजन योजना में समायोजित करें। अगर रसोइया को त्योहार से पहले मानदेय जारी नहीं किया गया तो संबंधित शिक्षकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

-परिषदीय स्कूलों में बढ़ी 35 हजार छात्र संख्या

परिषदीय विद्यालयों में छात्र संख्या में गिरावट अब गुजरे जमाने की बात हो गई। ग्रामीण इलाकों में बेसिक स्कूलों की ओर अभिभावकों को रूझान तेजी से बढ़ा है। इस सत्र में कुल 35 हजार छात्र संख्या बढ़ी है। शासन को भेजी रिपोर्ट में बीएसए बुद्धप्रिय ¨सह ने बताया है कि पिछले सत्र में छात्रों की संख्या 4.85 लाख थी लेकिन, इस सत्र में यह संख्या 5.19 लाख पहुंच गई है। सबसे ज्यादा निघासन में 47 हजार तथा पसगवां में 41 हजार छात्रों का पंजीकरण किया गया है। इसी तरह रमियाबेहड़ में 39 हजार, मितौली में 38 हजार, लखीमपुर में 38 हजार, बिजुआ, फूलबेहड़ व ईसानगर में 35-35 हजार, मोहम्मदी में 33 हजार, नकहा में 31 हजार, धौरहरा में 30 हजार, बांकेगंज व बेहजम में 26-26 हजार, कुंभी में 27 हजार तथा नगर क्षेत्र में सबसे कम 3769 छात्रों का पंजीकरण हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.