Move to Jagran APP

दूर हुई चिता, सरकार ने पूरा किया सपना

कुशीनगर में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में बेटियों के अभिभावकों ने कहा कि संसाधन न जुटने से नहीं कर पा रहे थे बेटी की शादी भाजपा सरकार ने ली श्रमिकों की सुध पूरी हुई आस।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 11:57 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 11:57 PM (IST)
दूर हुई चिता, सरकार ने पूरा किया सपना
दूर हुई चिता, सरकार ने पूरा किया सपना

कुशीनगर: जिला मुख्यालय का बुद्धा पार्क सोमवार को 2503 जोड़ों की शादी का गवाह बना। उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की ओर से संचालित कन्या विवाह सहायता योजना के तहत आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर व महराजगंज के श्रमिकों की बेटियों के हाथ पीले कराए गए। बेटियों के साथ आए माता-पिता के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी। उन्होंने कहा कि बेटी की शादी की चिता दूर हुई, सरकार ने सपना पूरा किया।

prime article banner

अभिभावकों ने कहा कि संसाधन नहीं जुट पाने की वजह से बेटी की शादी नहीं कर पा रहे थे। भाजपा सरकार ने हमारी सुध ली और आस पूरी हो गई। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को साधुवाद देते हुए कहा कि उन्होंने हमारी सुध लेकर अपार कृपा की है। इसके पहले कोई सरकार श्रमिकों के बारे में नहीं सोचती थी। बेटी के हाथ पीले होने के बाद हम लोग जिम्मेदारी से मुक्त हो गए।

महराजगंज के नंदना की सोना देवी ने कहा हर माता-पिता का सपना होता है कि समय पर बेटी की शादी कर दें, इसकी चिता सता रही थी। सरकार के सहयोग से आज चिता दूर हो गई।

पकड़ियार देवरिया के मुन्ना ने कहा भाजपा सरकार श्रमिकों की हितैषी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सामूहिक विवाह के माध्यम से मेरी बेटी की शादी कराए, इसके लिए साधुवाद।

हफुआजीवन कुशीनगर की उर्मिला देवी ने कहा मजदूरी के सहारे परिवार का भरण पोषण चलता है। बेटी बड़ी हो गई तो चिता सताने लगी। सरकार ने मदद कर मेरी बेटी की शादी करा दी है।

खोट्ठा, कुशीनगर के उदयभान ने कहा कि आटो चलाकर परिवार चलाता हूं। संसाधन न जुटने से बेटी की शादी की चिता सता रही थी। मुख्यमंत्री की कृपा से बेटी के हाथ पीले हुए।

हरिहरपुर, गोरखपुर के लालबहादुर ने कहा कि लोगों के मकान निर्माण में मजदूरी के सहारे किसी तरह परिवार का खर्च चलाता हूं। सरकार ने बेटी की शादी कराकर बड़ा उपकार किया है।

पिपरा मदन गोपाल देवरिया के अंगद ने कहा कि बेटी की शादी के लिए पैसा नहीं जुटा पा रहा था। सरकार की योजना के बारे में जानकारी हुई तो पंजीयन कराया, आज जिम्मेदारी पूरी हो गई।

डांगीपार, गोरखपुर के मोहन दो वर्ष से कोराना महामारी की वजह से तंगहाली आ गई है। बेटी की शादी की व्यवस्था नहीं कर पा रहा था, सरकार ने इसकी व्यवस्था की है।

अगया, महराजगंज केवस ने कहा कि बेटी की शादी में सबसे बड़ा रोड़ा दहेज जैसी कुप्रथा है। प्रदेश की भाजपा सरकार की सामूहिक विवाह योजना से गरीबों को राहत मिल रही है।

इनके चेहरे पर भी दिखी मुस्कान

बौद्ध धर्म से अपनी बेटी की शादी कराने के लिए पंडाल में मौजूद महराजगंज के करमहां गांव के मोहन प्रसाद और बरवा धूस के जयकरन के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी। उन्होंने कहा कि सरकार की मदद से बेटी की शादी हुई है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हम आभारी हैं। मुस्लिम समुदाय के सोनाड़ी देवरिया के ईंट भट्ठा पर मजदूरी करने वाले सैमुल्लाह अंसारी और बाबूराम सेमरा कुशीनगर के मनरेगा मजदूर गुलाम मोहम्मद बेटी की शादी की रस्म पूरी होने पर राहत महसूस कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मजदूरों की हितैषी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.