Move to Jagran APP

कालाजार प्रभावित गांवों में पहुंची डब्लूएचओ की टीम

कालाजार से जुड़े हर बिदुओं की जांच कर जुटाये तथ्य -टीम के पहुंचने से स्वास्थ्य महकमा में मचा रहा हडकंप

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 11:21 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 11:21 PM (IST)
कालाजार प्रभावित गांवों में पहुंची डब्लूएचओ की टीम
कालाजार प्रभावित गांवों में पहुंची डब्लूएचओ की टीम

कुशीनगर : विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं केंद्र सरकार की सात सदस्यीय संयुक्त स्वास्थ्य टीम ने बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुदही का निरीक्षण किया तथा कालाजार से हुई मौतों के मामले में सीएचसी अधीक्षक से जानकारी ली। कालाजार से जुड़े हर बिदुओं की विधिवत समीक्षा की और जबाव तलब किया। अधिकतर सवालों के जवाब देने में स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार असमर्थ रहे।

loksabha election banner

टीम की मिस एप्केली रुते, डॉ. पीएल जोशी, एडी मलेरिया डॉ. बीपी सिंह, डॉ. मुरारी लाल दास, डा. जालिम की टीम यहां के सीएचसी पर पहुंची। टीम ने सीएचसी अधीक्षक डा एके पांडेय से कालाजार प्रभावित गांवों के बारे में जानकारी लिया। टीम ने मझरिया व गौरी जगदीश में हकीकत जानी। सदस्यों ने दुदही से जुड़े एएनएम केन्द्र, न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, गांवों की संख्या, जनसंख्या, कालाजार बीमारी के अस्तित्व में आने का समय, स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या, बीमारी के रोकथाम के लिए किये गए प्रयास, इलाज, जागरूकता अभियान सहित अनगिनत बिन्दुओं पर एक-एक कर तथ्य संकलित किया। टीम के सवालों से स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों के माथे पर चिता की लकीरें खींच गई और सीएचसी अधीक्षक दुदही सहित मौजूद जिला स्तरीय अधिकारी टीम के अधिकतर सवालों पर अवाक रह गए। जिस पर टीम ने रिपोर्ट लिपिबद्ध करते हुए गहरी चिता प्रकट किया। पूछताछ पूरी होने के बाद टीम ने सीएचसी में बीमारी के रोकथाम के लिए मौजूद संसाधन और दवाइयों का अवलोकन किया। टीम के पांच सदस्यों ने ब्लाक के कालाजार प्रभावित गांव मंझरिया और गौरी जगदीश का स्थलीय सत्यापन किया। टीम के सदस्य डोर -टू-डोर जाकर पीड़ित और उनके परिजनों से मिले तथा उनको हुए इलाज, प्राप्त सुविधाओं सहित तमाम बिदुओं के बारे में विस्तृत रिपोर्ट तैयार किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.