कुशीनगर: मतदान हमारा अधिकार है। लोकतांत्रिक देश में यह हमारी सबसे बड़ी ताकत है। बिना किसी प्रलोभन के इसका उचित प्रयोग कर हम एक सशक्त सरकार बनाएंगे। इस उत्सव में हिस्सा लेकर देश के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। पहली बार मतदान का अवसर मिला है। इस अवसर से चूकना नहीं है, जरूर मतदान करेंगे। प्रस्तुत है युवाओं से बातचीत का प्रमुख अंश:

--

पल्लवी जायसवाल कहती हैं कि पसंद का नेता और बेहतर सरकार चुनने के लिए हम मताधिकार का प्रयोग करेंगे, दूसरों को भी जागरूक करेंगे। लोकतंत्र के इस महापर्व में मौका गंवाने की नहीं बल्कि मतदान करने की है।

मनीष कहते हैं कि विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान का अधिकार मिला है। किसी के बहकावे में न आकर क्षेत्र का विकास करने वाले को ही चुनेंगे। पड़ोस के लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे।

हर्षवर्धन सिंह ने कहा कि सारे काम छोड़कर विधानसभा चुनाव में मतदान करने जाऊंगा। युवा वर्ग देश व प्रदेश की दिशा तय करने में आगे रहेगा। सबसे पहले बेहतर प्रत्याशी के चयन पर सोचेंगे। लोगों को भी इसके लिए जागरूक करेंगे।

अश्वनी कहते हैं कि लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी को अपने अधिकार का प्रयोग करना चाहिए। मतदान का अधिकार समझाते हुए लोगों को बूथों तक ले जाएंगे। हमें किसी के कहने या प्रलोभन में नहीं आना है, बल्कि क्षेत्र के विकास कराने वाले के बारे में सोचना है।

अमर जवान ज्योति को हटाने का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा है कि केंद्र की भाजपा सरकार अहंकार में डूबी है। मनमाना फैसला कर रही है। दिल्ली में इंडिया गेट पर जलने वाली अमर जवान ज्योति को हटाने का उसका फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है। इससे शहीदों के स्वजन ही नहीं, पूरे देशवासियों की भावना आहत हुई है। सरकार ने पुनर्विचार करते हुए फैसला नहीं बदला तो कांग्रेस चुप नहीं बैठेगी।

प्रदेश अध्यक्ष शुक्रवार को निजी कार्यक्रम में हिस्सा लेने समउर बाजार क्षेत्र के गांव कोटवा टिकमपार में आए थे। पत्रकारों से यहां बातचीत करते हुए कहा कि देश के लिए प्राण न्योछावर करने वालों की याद में इंडिया गेट में जलने वाली अमर जवान ज्योति को हटाना ठीक नहीं है। अत्याचार, भ्रष्टाचार मिटाने के नारों के साथ भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आई और इसमें अत्याचार व भ्रष्टाचार दोनों चरम पर है। महंगाई से जनता बेहाल है। प्रदेश में गरीब, किसान, नौजवान सब छले गए हैं।

Edited By: Jagran