Move to Jagran APP

स्वदेश जाने के लिए कुशीनगर से रवाना हुए 134 विदेशी पर्यटक

े कुशीनगर में रुके 134 विदेशी नागरिकों के स्वदेश वापसी का रास्ता साफ हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 11:10 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 11:10 PM (IST)
स्वदेश जाने के लिए कुशीनगर से रवाना हुए 134 विदेशी पर्यटक
स्वदेश जाने के लिए कुशीनगर से रवाना हुए 134 विदेशी पर्यटक

कुशीनगर : भारत सरकार से अनुमति मिलने के बाद वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर लॉकडाउन के चलते कुशीनगर में रुके 134 विदेशी नागरिकों के स्वदेश वापसी का रास्ता साफ हो गया है। इनमें एक रूसी महिला पर्यटक व 133 थाईलैंड के नागरिक शामिल हैं।

loksabha election banner

गुरुवार को थाई नागरिक बोधगया के लिए व रूसी पर्यटक ऋषिकेश के लिए सड़क मार्ग से रवाना हुए। इससे पूर्व इन विदेशी नागरिकों के स्वास्थ्य परीक्षण कराए गए, जिसमें सभी स्वस्थ पाए गए। लॉकडाउन के कारण बौद्ध परिपथ का पैदल भ्रमण करने के क्रम में थाई बौद्ध भिक्षु बिहार सीमा से 21 फरवरी की रात कुशीनगर आए थे और थाई मंदिर के पीछे मैदान में रह रहे थे। इनमें भिक्षु-भिक्षुणी व कुछ गृहस्थ भी शामिल हैं। दूसरी ओर रूसी साधिका एकातेरिना 16 मार्च को साधना के लिए यहां आई थीं। लॉकडाउन के कारण वह स्वदेश नहीं लौट सकीं। इन्हें विदा करने के पूर्व इनका थर्मल स्कैनिग डॉ. बीएन सिंह, डॉ. मैनेजर यादव, डॉ. एसके सिंह व फिजियोथेरेपिस्ट विरेंद्र शर्मा की टीम ने किया। थाई व रूसी दूतावास ने भारत के विभिन्न शहरों में फंसे अपने नागरिकों को स्वदेश भेजने में मदद के लिए भारत सरकार से अनुरोध किया था। केंद्र सरकार से सहमत मिलने के बाद विदेशी पर्यटक रवाना हुए। थाई नागरिक शुक्रवार को बोधगया से विशेष फ्लाइट से रवाना होंगे। जबकि रूसी पर्यटक ऋषिकेश में मौजूद अपने देश के अन्य नागरिकों के साथ स्वदेश जाएंगी।

-----

शासन से अनुमति मिलने के बाद थाई व रूसी पर्यटकों का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उन्हें गंतव्य के लिए रवाना कर दिया गया है।

देशदीपक सिंह, एसडीएम कसया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.