Move to Jagran APP

6440 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों के परीक्षा छोड़ने का सिलसिला नहीं थम रहा है। मंगलवार को द्वितीय पाली व बुधवार को प्रथम पाली में जिले में 6440 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 11:02 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 11:02 PM (IST)
6440 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा
6440 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

कुशीनगर: बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों के परीक्षा छोड़ने का सिलसिला नहीं थम रहा है। मंगलवार को द्वितीय पाली व बुधवार को प्रथम पाली में जिले में 6440 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। मंगलवार को द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट साहित्यिक ¨हदी के लिए पंजीकृत 20531 परीक्षार्थियों में 2491 तथा सामान्य ¨हदी के लिए रजिस्टर्ड 24618 परीक्षार्थियों में 1843 ने परीक्षा छोड़ी थी। बुधवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल गृह विज्ञान के लिए पंजीकृत 20537 परीक्षार्थियों में 2105 ने तथा गृह विज्ञान बालक के लिए पंजीकृत दो परीक्षार्थियों में एक ने परीक्षा ही छोड़ दी।

loksabha election banner

---

मूल व डमी परीक्षार्थी के विरुद्ध केस

-नगर के तुलसी दास इंटर कालेज परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक व प्रधानाचार्य चंद्रशेखर तिवारी की तहरीर पर मंगलवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल की परीक्षा में नगर के लक्ष्मी बाई इंटर कालेज के परीक्षार्थी अमर शर्मा निवासी ग्राम जंगल बेलवा के स्थान पर परीक्षा दे रहे डमी परीक्षार्थी शाहिद निवासी जमालपुर के विरुद्ध सदर कोतवाली पुलिस ने धोखाधड़ी व उप्र सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 1998 की धारा 3/9 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

--

स्कैन फोटो पर मुन्ना भाई ने चस्पा की थी अपनी तस्वीर

-तुलसी दास इंटर कालेज केंद्र पर मूल परीक्षार्थी अमर शर्मा के स्थान पर परीक्षा दे रहे शाहिद ने मूल परीक्षार्थी के नाम से बोर्ड से जारी प्रवेश पत्र के स्कैन फोटो के ऊपर अलग से अपनी तस्वीर चस्पा की थी। खास बात कि उस प्रवेश पत्र के फोटो को प्रधानाचार्य लक्ष्मीबाई इंटरमीडिएट कालेज, पडरौना, कुशीनगर का मुहर लगी है और फोटो भी प्रमाणित की गई है। हस्ताक्षर मूल विद्यालय के प्रधानाचार्य का है या किसी बाहरी तत्व ने प्रधानाचार्य का फर्जी हस्ताक्षर किया है। यह जांच का विषय है। दूसरी ओर कोतवाली पुलिस को दिए बयान में डमी परीक्षार्थी ने बताया है कि उसने प्रति प्रश्न पत्र एक हजार रुपये में परीक्षा देने का ठेका ले रखा था।

-----

परीक्षा में आज

प्रथम पाली- सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक

हाईस्कूल:- अंग्रेजी

इंटरमीडिएट:- बहीखाता तथा लेखा शास्त्र (वाणिज्य वर्ग के लिए)। कृषि वनस्पति विज्ञान-द्वितीय प्रश्न पत्र (कृषि भाग-1 के लिए), कृषि अर्थशास्त्र-सप्तम प्रश्न पत्र (कृषि भाग-2 के लिए), फल एवं खाद्य संरक्षण, पाक शास्त्र, परिधान रचना एवं सज्जा, धुलाई तथा रंगाई, बे¨कग तथा कन्फेक्शनरी, टेक्सटाइल डिजाइन, बुनाई तकनीक, नर्सरी शिक्षण का प्रशिक्षण एवं शिशु प्रबंध, पुस्तकालय विज्ञान, बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्मिक (मेडिकल लेबोरेटरी तकनीक सहित), रंगीन फोटोग्राफी, रेडिया एवं रंगीन टेलीविजन, आटोमोबाइल्स, मधुमक्खी पालन, डेरी प्रौद्योगिकी, रेशम कीट पालन, बीजोत्पादन, प्रौद्योगिकी, फसल सुरक्षा सेवा, पौधशाला, एकाउंटेंसी एवं अंकेक्षण, बैं¨कग, आशुलिपि एवं टंकण, विपणन तथा विक्रय कला, सचिवीय पद्धति, सहकारिता, टंकण ¨हदी एवं अंग्रेजी, मुद्रण, इम्ब्राइडरी, हैंड ब्लाक प्री¨टग एवं वेजिटेबुल ड्राइंग धातु शिल्प, कंप्यूटर तकनीक एवं मेंटेनेंस, घरेलू विद्युत उपकरणों की मरम्मत एवं रखरखाव-प्रथम प्रश्न पत्र (केवल व्यावसायिक शिक्षा वर्ग के लिए)।

----

द्वितीय पाली-दोपहर 2 बजे से 5.15 बजे तक

हाईस्कूल:- कोई परीक्षा नहीं

इंटरमीडिएट:-गृह विज्ञान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.