कुशीनगर : नारायणी उस पार के गांवों के लोगों के आवागमन के लिए भैसहा घाट पर पीडब्ल्यूडी की ओर से पीपा पुल बनाए जाने का कार्य पूर्ण कराने के बाद रविवार से आवागमन शुरू हो गया। हरिहरपुर गांव के प्रधान के पति हिरामन प्रसाद निषाद ने मंत्रोच्चार के बीच पूजन किया। उसके बाद आवागमन शुरू हुआ। पीपा पुल से करीब 20 हजार की आबादी अब आसानी से आ जा सकेगी।

नारायणी के भैंसहा घाट पर दो वर्ष पहले डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने पीपा पुल का लोकार्पण किया था। हर साल बरसात के पहले पुल हटा दिया जाता है। नारायणी का जलस्तर कम होने के बाद लोक निर्माण विभाग पुल बनाता है। यह कार्य 15 नवंबर तक हो जाता था, लेकिन इस साल बारिश अधिक होने की वजह से पुल बनाने में विलंब हुआ है।

बीडीओ ने लिया मनरेगा पार्क का जायजा

नौरंगिया गांव के तिराहा के समीप निर्माणाधीन मनरेगा पार्क का बीडीओ विनीत कुमार यादव व प्रमुख प्रतिनिधि शेषनाथ यादव ने जायजा लिया। उन्होंने बताया कि डीएम एस राजलिगम की ओर से दिए गए निर्देश के क्रम में एक या दो पार्कों में गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडात्तोलन कराया जाना है।

नेबुआ नौरंगिया ब्लाक में इस पार्क के अलावा लक्ष्मीपुर व बभनौली में मनरेगा योजना से पार्क का निर्माण हो रहा है। लक्ष्मीपुर में निर्माण कार्य चल रहा है। बीडीओ ने कहा कि पार्क का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के खेलकूद के साथ ही अपनी मेधा को संवारने का साधन उपलब्ध कराना है। प्रमुख प्रतिनिधि ने कहा कि गांव के लोग टहलने व युवा वर्ग खेलकूद के लिए पार्क में आ सकेंगे। प्रधान संतोष मणि त्रिपाठी ने कहा कि करीब 20 लाख की लागत से एक एकड़ भूमि पर बनाया जा रहा पार्क आकर्षण का केंद्र होगा। यहां पाथेय, ओपेन जिम, शौचालय, पेयजल, बेंच, बैडमिटन, वालीबाल खेलने की सुविधा, स्टोर रूम, सोलर के माध्यम से प्रकाश, पार्किंग आदि की व्यवस्था रहेगी। 26 जनवरी को सीडीओ अनुज मलिक यहां झंडात्तोलन करेंगी।

Edited By: Jagran