Move to Jagran APP

चौराहे की दशा भी बिगड़ी, जाम की समस्या अलग

अतिक्रमण संज्ञेय अपराध है फुटपाथ आने-जाने वालों के लिए है अतिक्रमण से आवागमन तो मुश्किल होता ही दुर्घटनाएं भी होती हैं। यह व्यापारी दुकानदार जनप्रतिनिधि आम आदमी से लेकर अधिकारी तक सभी जानते हैं लेकिन कोई अपनी भूमिका का निर्वहन नहीं कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 11:13 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 11:13 PM (IST)
चौराहे की दशा भी बिगड़ी, जाम की समस्या अलग
चौराहे की दशा भी बिगड़ी, जाम की समस्या अलग

कुशीनगर : अतिक्रमण संज्ञेय अपराध है, फुटपाथ आने-जाने वालों के लिए है, अतिक्रमण से आवागमन तो मुश्किल होता ही, दुर्घटनाएं भी होती हैं। यह व्यापारी, दुकानदार, जनप्रतिनिधि, आम आदमी से लेकर अधिकारी तक सभी जानते हैं, लेकिन कोई अपनी भूमिका का निर्वहन नहीं कर रहा है। यही कारण है अतिक्रमण से चौराहे, तिराहे, सड़कें सिकुड़ती जा रही हैं। नगर के सुभाष चौक को ही ले लें, जितना बड़ा चौराहा उतना ही अतिक्रमण।

loksabha election banner

चौराहा पूरी तरह फल व सब्जी दुकानदारों के कब्जे में है, जबकि उसे 50 मीटर की परिधि में पूरी तरह अतिक्रमणमुक्त रखने का उच्चाधिकारियों का निर्देश है। सूरज की किरणों के निकलने के साथ ही यहां फुटपाथ अतिक्रमण में गुम हो जाते हैं। बड़ी संख्या में दुकानें लगती हैं और जहां-तहां लोग बेतरतीब गाड़ी खड़ी कर देते हैं। पैदल वालों के लिए पिच सड़क ही बचती है जो जाम जोखिम में डाल वाहनों के बीच से होकर आते-जाते हैं।

चौराहे पर पुलिस चौकी भी है, लेकिन सुबह से ही सज जाने वाली दुकानों से ध्वस्त हो रही ट्रैफिक से पुलिसकर्मियों का कोई मतलब नहीं रहता। सायरन लगे वाहनों के गुजरने पर ही वे सतर्क होते हैं। चौराहे से उत्तर रेलवे क्रासिग के पास तक स्थायी दुकानदारों के आधे सामान सड़क पर ही रखे जाते हैं।

ट्रेनों के आवागमन के समय ढाला बंद होने पर जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। दुकानदार अपनी दुकान की हद में रहे तो यहां जाम की समस्या ही न उत्पन्न हो। यही हाल दक्षिण मुख्य पश्चिमी गंडक नहर तक का रहता है। दोनों पटरियों के साथ ही सड़क का अधिकांश हिस्सा अतिक्रमण की शिकार है।

---

बेतरतीब बैनरों की भरमार

-यही नहीं बिजली के खंभों, दीवारों पर बड़ी संख्या में विभिन्न पाíटयों, कोचिग सेंटरों, दुकानों, विभिन्न उत्पादों के प्रचार सामग्री भी चौराहे की खूबसूरती बिगाड़ रही है। हास्यास्पद स्थिति तो यह है कि चौराहे पर लगी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा भी बैनरों-पोस्टरों से ढंक गयी है। इस पर नगरपालिका की नजर भी नहीं पड़ रही है।

---

नगर में समय-समय पर अभियान चलाकर अतिक्रमण हटवाया जाता है। शीघ्र ही अभियान चलवाकर सुभाष चौक से अतिक्रमण हटवाने की कार्रवाई की जाएगी।

रामकेश यादव, एसडीएम सदर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.