Move to Jagran APP

मातमी माहौल में निकला ताजिया जुलूस

कुशीनगर : मोहर्रम के अवसर पर शहर से लेकर गांव तक जगह-जगह मातमी माहौल में जुलूस निकाले गए और छीटपुट घ

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 11:38 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 11:38 PM (IST)
मातमी माहौल में निकला ताजिया जुलूस
मातमी माहौल में निकला ताजिया जुलूस

कुशीनगर : मोहर्रम के अवसर पर शहर से लेकर गांव तक जगह-जगह मातमी माहौल में जुलूस निकाले गए और छीटपुट घटनाओं के बीच देर रात तक कर्बला में ताजियों को दफन करने का सिलसिला चलता रहा। इमामबाड़ों व कर्बला में मजलिसों का दौर चला। इसमें मौलानाओं की तकरीर में वाकयाते कर्बला सुन लोगों की आंखें नम हो गईं। दूसरी ओर मातमी जुलूस में अखाड़ों के कलाकारों ने युद्ध कला का प्रदर्शन किया, जिसे देखने के लिए हर समुदाय के लोगों की भीड़ लगी रही। या हुसैन की सदाओं से पूरा वातावरण गूंज उठा। त्योहार को शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए पुलिस-

loksabha election banner

प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद रहा। एडीएम कृष्णलाल तिवारी, एएसपी हरिगो¨वद मिश्र, एसडीएम प्रमोद कुमार तिवारी व सीओ ओमपाल ¨सह के नेतृत्व में शहर से लेकर गांव तक पुलिस सतर्क रही। शनिवार की रात परंपरागत रूप से कस्बे में विरेंद्र जायसवाल के वहां केला काटने की रश्म अदा करने के बाद चौकी उठी। झंडा जुलूस पूरे कस्बे में भ्रमण कर देर रात लौटा। कर्बला के मैदान में दीन और इस्लाम के लिए शहादत देने वाले मुहम्मद साहब के नवासे की याद में मातम मनाया गया। ताजिया जुलूस नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि कैफुल अली मजनू व युवा नेता राजेश प्रताप उर्फ बंटी राव के नेतृत्व में निकला। जुल्माने गौसिया अखाड़ा, शहीदे जांगिया, अलंबर दास अब्बास अखाड़ा के अतिरिक्त मथौली, भरौली, पिपरहियां, नौका टोला, सबयां आदि दर्जनों गांवों के अखाड़ों के कलाकारों ने हैरतअंगेज करतब दिखा कर लोगों को रोमांचित कर दिया। ताजियादारों व जलूस में शामिल खिलाड़ियों की सेवा के लिए ¨हदू वर्ग के लोगों द्वारा जगह-जगह जलपान की व्यवस्था की गई थी। यह माहौल कौमी एकता को प्रदर्शित कर रहा था। देर शाम गोरखपुर मार्ग स्थित कर्बला में ताजियों को दफन किया गया। हमारे कुशीनगर, गोबरहीं, सखवनिया, सपहां, जोकवा बाजार, हेतिमपुर, सिसवा महंथ, बेलवा कारखाना, जौरा बाजार, देवपोखर, मल्लूडीह, साखोपार, तुर्कपट्टी, सोहसा मठिया संवाददाताओं ने भी मोहर्रम का पर्व शांतिपूर्वक मनाने की सूचना दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.