कुशीनगर : महामारी का रूप ले चुकी कोरोना से जंग की कमान सफाईकर्मियों ने थाम रखी है। नगरीय और ग्रामीण इलाकों में सफाई और सैनिटाइजेशन किए जा रहे हैं। लॉकडाउन के बीच सफाई अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। नालियों और सड़कों की सफाई के बाद सैनिटाइजेशन कराए जा रहे हैं। नगरपालिका और नगर पंचायतों के चेयरमैन के साथ ही गांवों में प्रधानों की ओर से भ्रमण कर अभियान का जायजा लिया जा रहा है। सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से मास्क और सैनिटाइजर बांटकर बीमारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

---

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर से हटवाया कूड़ा

तरयासुजान: तमकुहीराज कस्बा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने पड़े कूड़े के ढेर को उपजिलाधिकारी एआर फारूखी के निर्देश पर हटवाया गया। व्यापार मंडल और सीएचसी के अधीक्षक की ओर से कई बार प्रयास किया गया, लेकिन कूड़ा नहीं हटवाया जा रहा था। कोरोना महामारी को देखते हुए एसडीएम ने सख्त रुख अपनाया तो बुधवार को ग्रामसभा की ओर से सफाई कराई गई। सर्वदेव गुप्ता, संजीव गुप्ता, मुन्ना गुप्ता, जितेंद्र सिंह, उपेंद्र पटेल आदि ने इसकी सराहना की।

---

नवयुवक मंगल दल ने बांटा सैनिटाइजर

तरयासुजान: आदर्श नवयुवक मंगल दल दनियाड़ी के संस्थापक वीरेश राय की अगुआई में युवाओं की टोली ने पांच सौ ग्रामीणों में साबुन और सेनिटाइजर बांटा और बीमारी की रोकथाम की जानकारी दी। पंडित अरविद पाठक, बबुना मिश्रा, पूर्व प्रधान झूलन प्रसाद, शिवपूजन बाबू शिक्षण सेवा संस्थान के प्रबंधक दुर्गेंद्र राय ने लोगों से अपील की कि प्रधानमंत्री के निर्देश का पालन करें, घर से बाहर न निकलें। प्रवीण मिश्रा, प्रमोद पाठक, टाइगर बाबा, रोहित श्रीवास्तव, सत्यम, पवन, अनुराग, कुलदीप, चुलबुल, मन्नू, शिवम आदि मौजूद रहे।

----

ओडीएफ गांव हुआ सैनिटाइजराजापाकड़, कुशीनगर: तमकुही विकास खंड के ग्राम पंचायत पगरा प्रसाद गिरी को जनपद का प्रथम ओडीएफ गांव घोषित होने का गौरव प्राप्त है। यह गांव नीर निर्मल व सालिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट योजना में भी चयनित है।

शुक्रवार को प्रधान ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह उर्फ डब्लू सिंह की देखरेख में सफ़ाईकर्मी ओमप्रकाश यादव ने संपूर्ण आबादी क्षेत्र, सड़क व सार्वजनिक स्थानों पर दवाओं का छिड़काव कराकर सैनिटाइज कराया। कहा कि कोरोना वायरस से प्रसारित होने वाले कोविड-19 बीमारी के रोकथाम के मद्देनजर मच्छर मारने की दवा से फागिग व ब्लीचिग पाउडर से छिड़काव कराकर पूरे गांव को विषाणुमुक्त करने का प्रयास किया गया है। सभी ग्रामीणों को सलाह दी गई है कि संपूर्ण लाकडाउन का पूर्णत: पालन करें। किसी इमरजेंसी में ही घर से बाहर निकलें। विषम परिस्थिति में फोन कर सूचित करें।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस