Move to Jagran APP

कोरोना तनाव से मुक्ति में मनोवैज्ञानिक सलाह उपयोगी

वर्तमान कोरोना महामारी परिस्थितियों में खुद को तनावों से दूर रखने के लिए विभिन्न उपायों का जिक्र करते हुए बताया कि आज परिवार में हम बेहतर क्वालिटी टाइम देकर खुद को ज्यादा मजबूत बना सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 10:37 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 06:07 AM (IST)
कोरोना तनाव से मुक्ति में मनोवैज्ञानिक सलाह उपयोगी
कोरोना तनाव से मुक्ति में मनोवैज्ञानिक सलाह उपयोगी

कुशीनगर: बुद्ध पीजी कालेज कुशीनगर के मनोविज्ञान विभाग की प्रोफेसर डॉ. सीमा त्रिपाठी ने कहा कि जीवन में तनाव की बहुत सी परिस्थितियां आती हैं, पर वे सभी अवसाद का निर्माण नहीं करतीं। कोरोना संकट से उत्पन्न तनाव को दूर करने के लिए मनोवैज्ञानिक सलाह काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

loksabha election banner

वह अज्ञेय सहचर के आनलाइन वार्ता श्रृंखला'बतकही'में फेसबुक लाइव पर अवसाद: लक्षण, कारण एवं निवारण विषय पर व्याख्यान दे रही थीं। उन्होंने उन बिदुओं पर प्रकाश डाला जो अवसाद उत्पन्न कर सकते हैं। उन्होंने आमजन तक पहुंचने वाली ऐसी तमाम जरूरी जानकारी दी, जिनके प्रति लोग आमतौर पर जागरूक नहीं रहते हैं। उन्होंने अवसाद की व्याख्या में अनेक पौराणिक आख्यानों का भी जिक्र किया और बताया कि तुलसी के राम क्यों अवसादग्रस्त नहीं हैं, और अन्य रामाख्यानों में कहीं-कहीं कैसे वे अवसादी होने लगते हैं।

वर्तमान कोरोना महामारी परिस्थितियों में खुद को तनावों से दूर रखने के लिए विभिन्न उपायों का जिक्र करते हुए बताया कि आज परिवार में हम बेहतर क्वालिटी टाइम देकर खुद को ज्यादा मजबूत बना सकते हैं। आयोजक डॉ. गौरव तिवारी ने आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.