कुशीनगर : खड्डा तहसील क्षेत्र के गांवों में शुक्रवार की रात में आई आंधी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। पोल और ट्रांसफार्मर गिरने से बिजली की आपूर्ति ठप हो गई है। खड्डा-सिसवा मार्ग पर कई पेड़ों के ढहने से आवागमन बाधित हो गया। मांगलिक कार्यक्रम में लगे टेंट उखड़ जाने से घराती व बराती परेशान रहे।

खड्डा कस्बा के विनोद तिवारी, रामाश्रय पांडेय, बिदू शर्मा, भैसहा गांव के अवधेश मोदनवाल, करदह के बाबूराम, लखुआ के मिठाई बाबा समेत कई गांवों में शादी का आयोजन चल रहा था। इसी बीच आई आंधी ने सब कुछ अस्त-व्यस्त कर दिया। सिनेमा हाल परिसर में भवन की छत पर रखी फाइबर निर्मित भगवान शिव की प्रतिमा नीचे गिरकर क्षतिग्रस्त हो गई। खड्डा-पनियहवा, भैसहा, अहिरौली, पडरौना समेत अन्य मार्गों पर पेड़ ढहने से बिजली के पोल टूट कर गिर गए। आंधी ने आम की फसल को सर्वाधिक क्षति पहुंचाई है। बोधीछापर गांव में पोल पर रखा ट्रांसफार्मर गिर गया जिससे आपूर्ति ठप हो गई।

आंधी में लगी आग से तीन झोपड़ियां जलीं

नेबुआ नौरंगिया के खजुरिया गांव के रामअधार, सूरजनगर बाजार में नहर के समीप दो झोपड़ी डालकर जलावन की लकड़ी व अन्य सामान रखे थे। रात में आंधी के दौरान अज्ञात कारण से आग लग गई जिससे झोपड़ी समेत सभी सामान जल गए। विशुनपुरा गांव में इंदल यादव के घर में भोजन बनने के दौरान आंधी में झोपड़ी का एक हिस्सा टूटकर चूल्हे पर गिर गया। इस वजह से आग लग गई, झोपड़ी समेत सभी सामान जल गए।

गांव के विकास के लिए अधिशासी अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

सीमा विस्तार में सेवरही नगर पंचायत क्षेत्र में आने वाले गांवों के विकास को लेकर पकड़ीहार पूरबपट्टी के लोगों ने अधिशासी अधिकारी अंबरीष सिंह को सात सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपा है। बरसात पूर्व कार्य पूरा करने की मांग की है।

ज्ञापन में बरसात के पूर्व नाली निर्माण कार्य, टैक्सी स्टैंड से पूर्व प्रधान गफूर के घर होते हुए सड़क व नाली निर्माण, मुसहर एवं अनुसूचित समाज के लोगों के लिए रोजगार सृजन, पकड़ीहार पूरबपट्टी के पंचायत भवन में आरओ प्लांट लगाने, महावीर की दुकान से मुसहर बस्ती होकर, बालिका इंटर कालेज से पकड़ीहार पश्चिम पट्टी तक दोनों तरफ नाला निर्माण, सफाई व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट लगवाने की मांगें शामिल हैं। पूर्व प्रधान राजेश यादव, रमेश कुशवाहा, कृष्णा जायसवाल, अमन गुप्ता, विकास कुशवाहा आदि ने चेताया कि समाधान नहीं हुआ तो व्यापक आंदोलन किया जाएगा।

Edited By: Jagran