कुशीनगर : तुर्कपट्टी थाना पुलिस ने रुदवलिया गांव के मामले में 18 नामजद व 20 अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। इनमें पांच अपेश, दिवाकर, मुंसरीम, सनीदेओल, व सूरज वे हैं जिन्हें सोमवार की शाम शांति भंग की धारा में चालान किया गया था। पुलिस ने बाद में इनके विरुद्ध भी संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया। नामजद आरोपियों में से शाकिर तीन माह पूर्व रोजगार के लिए आंध्र प्रदेश गया और वहीं है। उसे भी अभियुक्त बनाया गया है। सलमान व तैयब नामक किशोर नाबालिग हैं। इनमें से घायल युवक ग्यासुद्दीन के पिता युसूफ व भाई राजकरीम को जेल गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

----

अब भी चेहरे पर चस्पा है भय की तस्वीर

-रूदवलिया गांव में पुलिस कार्रवाई के 24 घंटे बाद भी जनजीवन पूरी तरह सामान्य नहीं हो सका है। गांव में सन्नाटा पसरा है तो लोगों के चेहरे पर भय की तस्वीर अब भी चस्पा दिख रही है। सोमवार को दोपहर बाद एएसपी गौरव वंशवाल के नेतृत्व में पांच थानों की फोर्स ने गांव में पहुंच कर जमकर तांडव किया था। पांच घरों में तोड़फोड़ करने के दौरान पुरूषों के अलावा महिलाओं को भी बेरहमी से पीटा। पुलिस के इस चेहरे से बच्चे तो इतने डरे और सहमे हैं कि रह-रह कर रोने लग रहे हैं। घायल अंशू, सीमा, देवती, नीलू व संतोष आदि का कहना है कि ग्यासुद्दीन और पुलिस के बीच एक दिन पूर्व घटित घटना से हम लोगों के परिवार का कोई सरोकार नहीं है। पुलिस गांव में घुसते ही पुरूष, महिला और बच्चों पर टूट पड़ी। जो जहां मिला पीटा गया। मासूम अंशू के मन में तो इस कदर भय बैठा है कि किसी भी बाहरी व्यक्ति को देखते ही वह रोने लग रहा है।

------

-तुर्कपट्टी थाना क्षेत्र के गांव रूदवलिया में पुलिसिया कार्रवाई पर अब सियासी रंग चढ़ने लगा । मंगलवार को सपा जिलाध्यक्ष इलियास अंसारी के नेतृत्व में प्रतिनिधि मंडल गांव में पहुंचा। पीड़ितों से मुलाकात की। एमएलसी रामअवध यादव ने कहा कि गांव के बेकसूर लोगों पर पुलिस की बर्बर कार्रवाई अंग्रेजी हुकूमत की याद को ताजा कर रही है। यदि जिला प्रशासन ने दोषी पुलिस कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई नहीं करती है तो सपा सड़क से लेकर सदन तक संघर्ष करेगी। जिलाध्यक्ष अंसारी ने कहा कि मामला शांत होने के बाद पुलिस ने अकारण गांव में पहुंच कर दहशत फैलाने का कार्य किया है। लुटेरों की तरह पुलिस ने घर में घुस कर लूटपाट और तोड़फोड़ की है। घटना की जितनी भी ¨नदा की जाए कम है। पूर्व विधायक विश्वनाथ ¨सह ने कहा कि गांव के लोगों पर पुलिस कार्रवाई भाजपा सरकार का असली चेहरा उजागर कर रही है। कांग्रेस के ब्लाक अध्यक्ष पंचानंद मिश्र ने कहा कि प्रदेश में पुलिस निरंकुश हो गई है। इस अवसर पर सपा नेता अलाउद्दीन अंसारी, डा. सत्येंद्र पांडेय, उग्रसेन यादव, कैशर जमाल टिटू, एके बादल, ¨सघासन यादव, जाकिर हुसैन, ग्यासुद्दीन अंसारी व माकपा के जिला मंत्री अयोध्या लाल श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

----

Posted By: Jagran