Move to Jagran APP

गांवों में पराली न जलाने का दिलाया संकल्प

पराली न जलाए को लेकर चलाए गए अभियान में सोमवार को ग्राम सभाओं की खुली बैठक में ग्रामीणों को जागरूक करते हुए संकल्प दिलाया गया तो उन्हें इससे होने वाले नुकसानों के बारे में भी बताया गया। डीएम डॉ. अनिल कुमार सिंह के निर्देश पर जिले के 1049 ग्राम पंचायतों में सुबह 11 बजे हुई खुली बैठक में पुआल व फसल का डंठल जलाने से बढ़ रहे वायु प्रदूषण स्मोक से बचने की सलाह दी गई। गांवों में सचिवों के साथ खंड प्रेरकों में कसया में नागेंद्र प्रसाद सचिव ब्रजेश गोंड व प्रधान समेत चैंपियन टीम की टीम ने मौजूद रही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 12:07 AM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 06:09 AM (IST)
गांवों में पराली न जलाने का दिलाया संकल्प
गांवों में पराली न जलाने का दिलाया संकल्प

कुशीनगर: पराली न जलाए को लेकर चलाए गए अभियान में सोमवार को ग्राम सभाओं की खुली बैठक में ग्रामीणों को जागरूक करते हुए संकल्प दिलाया गया, तो उन्हें इससे होने वाले नुकसानों के बारे में भी बताया गया। डीएम डॉ. अनिल कुमार सिंह के निर्देश पर जिले के 1049 ग्राम पंचायतों में सुबह 11 बजे हुई खुली बैठक में पुआल व फसल का डंठल जलाने से बढ़ रहे वायु प्रदूषण स्मोक से बचने की सलाह दी गई। गांवों में सचिवों के साथ खंड प्रेरकों में कसया में नागेंद्र प्रसाद, सचिव ब्रजेश गोंड व प्रधान समेत चैंपियन टीम की टीम ने मौजूद रही।

loksabha election banner

लोगों को स्वच्छता के साथ यह भी जागरूक किया गया कि जहां कहीं भी भवन व सड़क आदि का निर्माण हो रहा हो, वहां पर्दा लगाकर कार्य कराया जाए, ताकि वातावरण में धूल न उड़ने पाए। सड़कों के किनारे कोई भी बिल्डिग मटेरियल न रखें जाएं। कहीं भी कूड़ा एवं कृषि अवशेष (फसल का डंठल/पुआल) न जलाए जाएं।

---

इंसेट

अधिकारियों ने अलग-अलग किया भ्रमण

-सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार ने आधा दर्जन ग्राम पंचायतों का भ्रमण करते हुए लोगों से डंठल न जलाने की अपील की, तो उन्हें सफाई के लिए भी प्रेरित किया। कहा कि जनपद को प्लास्टिक से पूरी तरह से मुक्त करने के लिए आम लोगों की सहभागिता भी जरूरी है।

भ्रमण के दौरान जिला पंचायतराज अधिकारी आरके द्विवेदी ने ग्रामीणों को पराली न जलाने का आह्वान किया। साथ ही गांवों में पॉलीथिन की जगह कपड़े के थैले का प्रयोग करने की बात कही। बताया कि यह मानव जीवन के स्वास्थ्य तथा पशुओं के लिए बहुत ही हानिकारक है।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला परियोजना समन्वयक नन्दू मिश्र ने ग्राम पंचायतों में लोगों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तृत चर्चा की। संतोष चौबे, राहुल सिंह आदि ने भी लोगों को जागरूक किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.