Move to Jagran APP

ताजिए सज कर तैयार, मोहर्रम कल

मोहर्रम मंगलवार को मनाया जाएगा। इसके लिए जगह-जगह खूबसूरत ताजिए बनकर तैयार हैं तो कहीं कारीगर उसे अंतिम रूप देने में लगे हैं। जिले में 50 से 80 फीट के ताजिये बनाए जा रहे हैं। कारीगरों की माने तो खंडों में विभिन्न आकार रूप-रंग के बने ताजिया सोमवार तक अपने पूर्ण रूप में खड़े हो जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Sep 2019 11:13 PM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 11:13 PM (IST)
ताजिए सज कर तैयार, मोहर्रम कल
ताजिए सज कर तैयार, मोहर्रम कल

कुशीनगर : मोहर्रम मंगलवार को मनाया जाएगा। इसके लिए जगह-जगह खूबसूरत ताजिए बनकर तैयार हैं, तो कहीं कारीगर उसे अंतिम रूप देने में लगे हैं। जिले में 50 से 80 फीट के ताजिये बनाए जा रहे हैं। कारीगरों की माने तो खंडों में विभिन्न आकार, रूप-रंग के बने ताजिया सोमवार तक अपने पूर्ण रूप में खड़े हो जाएंगे।

loksabha election banner

सिगहा गांव के पूरब पट्टी में ग्राम प्रधान संजू शाही के दरवाजे पर 50 फीट के ताजिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कलाकार बिना थके लगातार काम कर रहे हैं। पनियहवा के बरवारतनपुर में मदीना शरीफ के आकार का 50 फीट ऊंचा व 45 फीट चौड़ा ताजिया सोमवार को खड़ा हो जाएगा। आशिक अली बीते एक वर्ष से ताजिया निर्माण में लगे हैं।

बड़हरागंज के मोतीपुर के टोला फकीरा छपरा स्थित कब्रिस्तान में कुतुबमीनार के आकार में 85 फीट ऊंचा व 80 फीट चौड़ा ताजिया का निर्माण एक वर्ष से हो रहा है, जो अब लगभग बनकर तैयार है।

-----

मोहर्रम के त्योहार को लेकर जिले में कड़ी चौकसी पडरौना, कुशीनगर : मोहर्रम के त्योहार को शांतिपूर्ण माहौल में सकुशल ढंग से संपन्न कराने को लेकर पुलिस ने अबकी ठोस कदम उठाया है। परंपरागत रास्तों से ही ताजिये लाए व ले जाए जा सकेंगे। नई परंपरा नहीं कायम होगी।

मोहर्रम के त्योहार को देखते हुए पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मिश्र ने इस आशय का निर्देश जारी किया है। कप्तान ने ताजियेदारों से आह्वान किया गया है, कि वे नई परंपरा कायम नहीं करें और परंपरागत तौर तरीके ही अपनाएं। कहीं से किसी तरह की चूक न होने पाए। यह देखते हुए संवेदनशील जगहों पर पुलिस, पीएसी, महिला पुलिस, यातायात व अग्निशमन दल विशेष सतर्कता बरतें। कप्तान ने कहा कि कानून-व्यवस्था में खलल डालने वाले बख्शे नहीं जाएंगे, संदिग्धों पर पुलिस की पैनी नजर है।

----

जिले में बने हैं 2178 ताजिये

पडरौना: पुलिस अधीक्षक कार्यालय के अनुसार जिले में 2178 ताजिये बनाए गए हैं। थानावार ताजियेदारों संग बैठक कर पुलिस द्वारा रास्ते आदि पर चर्चा कर ली गई है। कुछ जगहों पर आयोजकों ने डीजे न बजाने की पेशकश भी की है।

----------------------

नगरीय व ग्रामीण इलाकों में हो रही कर्बला की सफाई

फोटो- 8 पीएडी-35

जागरण संवाददाता, पडरौना, कुशीनगर: मोहर्रम के मद्देनजर ग्रामीण व नगरीय इलाकों के कर्बला की सफाई शुरू हो गई है। नगरपालिका व नगर पंचायतों के कर्मचारी सफाई कार्य में जुटे हैं तो जिला पंचायतराज अधिकारी आरके द्विवेदी के निर्देश पर सफाई कर्मियों की टोली भी सफाई में जुट गई है। विभिन्न कर्बला परिसरों की सफाई हुई। ताजिया ले जाने वाले रास्तों के किनारे झाड़िया व नालियां साफ की जा रहीं तो ढीले विद्युत तारों को भी ठीक कराया जा रहा है।

कप्तानगंज संवाददाता के अनुसार नगर पंचायत अध्यक्ष आभा गुप्ता के निर्देश पर मोहर्रम के मद्देनजर कप्तानगंज कस्बा में अभियान चला कर सफाई कराई जा रही। चेयरमैन प्रतिनिधि शिवशंकर अग्रहरी ने कर्मचारियों के साथ ताजिया रखने वाले स्थलों व मस्जिदों तक आने-जाने वाले मार्गों की सफाई, बिजली, पानी आदि का जायजा लिया।

हाटा कार्यालय के अनुसार नगर पालिका परिषद अध्यक्ष मोहन वर्मा ने कस्बा के विभिन्न वार्डों का भ्रमण कर मोहर्रम व ताजिया मेले की चल रही तैयारी का जायजा लिया।अधिशासी अधिकारी अजय कुमार सिंह, सभासद अंबरीष पटेल, संजीव राव, मुकेश यादव आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.