Move to Jagran APP

घाटों, पोखरों और तालाबों पर उमड़ा आस्था का जनसैलाब

सूर्य उपासना के महापर्व छठ के अंतिम दिन रविवार की भोर में 6 बजकर 29 मिनट पर उदयाचलगामी सूर्य को हजारों महिलाओं ने घाटों तालाबों पोखरों पर पहुंचकर अ‌र्घ्य दिया। सभी स्थानों पर व्रती महिलाओं के साथ उनके परिजनों और श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। घना कोहरा भी इनकी आस्था को डिगा न सका।

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Nov 2019 11:08 PM (IST)Updated: Sun, 03 Nov 2019 11:08 PM (IST)
घाटों, पोखरों और तालाबों पर उमड़ा आस्था का जनसैलाब
घाटों, पोखरों और तालाबों पर उमड़ा आस्था का जनसैलाब

कुशीनगर : सूर्य उपासना के महापर्व छठ के अंतिम दिन रविवार की भोर में 6 बजकर 29 मिनट पर उदयाचलगामी सूर्य को हजारों महिलाओं ने घाटों, तालाबों, पोखरों पर पहुंचकर अ‌र्घ्य दिया। सभी स्थानों पर व्रती महिलाओं के साथ उनके परिजनों और श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। घना कोहरा भी इनकी आस्था को डिगा न सका। माताओं-बहनों ने सजा रखी गयीं वेदियों पर सिदूर टीका, दीप जलाया, ठेकुआ-पूड़ी, नारियल और तरह-तरह के फल चढ़ाया और फिर छठ मइया की कथा सुनी। इस दौरान छठ मइया के गीत गूंजते रहे। पूजा समाप्ति के बाद महिलाओं ने पारण किया और एक-दूसरे को अखंड सुहाग का आशीर्वाद देते हुए मांग से नाक तक पीला सिदूर लगाया।

loksabha election banner

पूजन के लिए मध्य रात्रि में ही महिलाएं निकल पड़ीं। व्रती महिलाएं पूरी तरह सज-संवर कर नए परिधान में वुनरी-पियरी ओढ़े हाथों में सूपा लिए पूजा स्थल की ओर बढ़ी जा रही थीं तो आगे-आगे बैड बाजे की धुन व्रती महिलाओं की आस्था दर्शा रही थी। महिलाओं के साथ उनके परिजन, नात-रिश्तेदार यहां तक की बच्चे भी साथ रहे और पूजा-पाठ किए। नगर से लेकर जनपद के सभी तहसील के गांवों-गांवों में इस पर्व का उत्साह देखते बना।

नगर के हनुमान इंटर कालेज के पास सुराजी पोखरा, बावली पोखरा, रामधाम पोखरा, अंबे चौक पोखरा, छावनी शिवसागर पोखरे समेत अन्य स्थानों पर हजारों महिलाओं ने उयाचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य दिया। हाटा में विश्वनाथ मंदिर के समीप छठ घाट पर विधायक पवन केडिया व नगर पालिका अध्यक्ष मोहन वर्मा भी पहुंचे और विद्वानों से अ‌र्घ्य दिलाकर व्रत को संपन्न कराने में योगदान दिया।

सिगहा संवाददाता के अनुसार सिगहा, नौरंगिया, मठिया, कलवारी पट्टी, मठियाधीर, कठिनहिया, चरिघरवा, पकड़यिार बाजार, खानू छपरा, सिरसिया कला, बसंतपुर, बंधवा आदि गांवों में स्थित छठ घाटों पर भारी भीड़ रही। प्रधान प्रतिनिधि रणविजय शाही, संजय शाही, अज्जू मिश्र, प्रद्युम्न तिवारी, अभय त्रिपाठी, प्रिस शाही, पंकज शाही आदि व्यवस्था में लगे रहे। कसया कार्यालय के अनुसार नगर के श्रीनाथ मंदिर पोखरा, रामजानकी मठ पोखरा, कुशीनगर में रामाभार व हिरण्यवती नदी के किनारे बने छठ घाटों पर भारी संख्या में महिलाएं पहुंची और विधि विधान पूर्वक पूजन-अर्चन किया। गोबरहीं, टेकुआटार, सोहसा मठिया, हेतिमपुर, बेलवा कारखाना, पकवाइनार, जोकवा बाजार, फाजिलनगर, सखवनिया, सपहां, मल्लूडीह, जौरा बाजार, देवपोखर, तुर्कपट्टी संवाददाताओं के अनुसार क्षेत्रों में भी पूरे उत्साह के साथ छठ मइया की पूजा की गयी।

सेवरही कार्यालय के अनुसार शिवाघाट, बाबा बिदेश्वरी दास पोखरा, सलेमगढ़ स्थित सियरहां पोखरा, बरवाराजापाकड के राम-जानकी मंदिर परिसर पोखरा, दुमही के देवामन ताल किनारे स्थित घाटों पर व्रती महिलाओं ने उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर षष्ठी देवी की अराधना की। इस दौरान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व विधायक अजय कुमार लल्लू, नगर पंचायत अध्यक्ष श्याम सुंदर विश्वकर्मा, पूर्व विधायक आनंद प्रकाश शर्मा, पूर्व नगर पंचायत त्रिभुवन प्रसाद जायसवाल, पूर्वाचल व्यापार मंडल अध्यक्ष पप्पू जायसवाल आदि मौजूद रहे।

तरयासुजान संवाददाता के अनुसार तरयासुजान, गोपालपुर, गढ़हिया चितामणि, गढ़हिया पाठक, भुलियाँ अगरवां, गोसाई पट्टी, मेंहदिया, सुमहीं रानी, बैजूपट्टी, दोमाठ, दनियाड़ी, गौरहा, बेदूपार, रामकरन पट्टी, मोरवन, मुन्नीपट्टी, बनवरिया, बरियारपुर, चखनी खास में छठ घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ा । कप्तानगंज, कुशीनगर: स्थानीय नगर के छोटी गंडक नदी के रामजानकी घाट पर सूर्यषष्ठी छठ पर्व की सुबह महिलाओं ने उगते हुये सुर्य को अर्घा देकर मंगल कामना की ।

--

छठ मइया के पूजन के बाद बांटे गए प्रसाद

छठ मइया के पूजन और चार दिवसीय व्रत पूर्ण होने के बाद महिलाओं ने घाटों, पोखरों, तालाबों पर मौजूद लोगों में प्रसाद का खूब वितरण किया। बड़ी संख्या में लोग प्रसाद ग्रहण करने आए थे। पूजा स्थल से लौटने के बाद महिलाओं ने अपने पड़ोसियों, शुभचितकों, रिश्तेदारों तक में प्रसाद बांटा।

---

मेले में जमकर की हुई आतिशबाजी

छठ मइया के पूजन को लेकर युवाओं और बच्चों में काफी उत्साह रहा। मध्य रात्रि से ही पटाखों की धूम-धड़ाम का दौर शुरू हुआ तो पूजन समाप्ति के बाद ही समाप्त हुआ। एक से एक बढ़कर तेज आवाज वालें पटाखों की बच्चों की व्यवस्था कर रखी थी। घाटों, पोखरों, तालाबों पर दीपावली जैसा माहौल रहा।

---

जगह-जगह लगा रहा मेला

छठ घाटों, पोखरों, तालाबों पर मेला लगा रहा। बच्चों से लेकर बड़ों ने इसका आनंद लिया और जरूरत के सामान खरीदे। कोई डमरू खरीदा, कोई बांसुरी। कई बच्चे तो गुब्बारे को धागे से बांधकर आसमान में उड़ाते नजर आए। पैनी नजर रख रहे डीएम व एसपी

नगर से लेकर पूरे जनपद में व्यवस्था पर डीएम डॉ अनिल कुमार सिंह और एसपी विनोद कुमार सिंह की पैनी नजर रही। नगर से लेकर जनपद में घाटों, पोखरों, तालाबों की ओर इनकी गाड़ी भ्रमण पर रही। पहुंचने पर जो कमी दिखाई दी उसे तत्काल दूर कराया। वहीं सभी सीओ, थानेदार, चौकी इंचार्ज भी अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमणशील रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.